सुबह जागते ही भूलकर भी ना करें ये काम, नहीं तो अमीर भी हो जाते हैं कंगाल

sleep bed

सुबह सबेरे जागते ही जीवन साथी या फिर परिवार के किसी और सदस्य से वाद-विवाद करने से बचें, सुबह उठकर परिवार के लोगों से प्रसन्न होकर मिलें।

New Delhi, Mar 15 : अगर सुबह-सुबह शुरुआत अच्छी हो जाए, तो फिर पूरा दिन सुखद और शांत रहता है, इसीलिये शास्त्रों में बताया गया है कि सुबह-सुबह ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिये, जिससे आपके दिन की शुरुआत ही बिगड़ जाए। आइये आज आपको बताते हैं कि सुबह सबेरे किन कामों से परहेज करना चाहिये। ताकि आपके लिये पूरा दिन अच्छा बीते, आप जो भी काम करें, उसमें सफलता मिले।

वाद-विवाद से बचें
सुबह सबेरे जागते ही जीवन साथी या फिर परिवार के किसी और सदस्य से वाद-विवाद करने से बचें, सुबह उठकर परिवार के लोगों से प्रसन्न होकर मिलें, Married Couple3यदि सुबह-सुबह ही वाद-विवाद कर लेंगे, तो फिर दिन भर आपको इसका तनाव बना रहेगा। जिससे आप भी दुखी रहेंगे और परिवार के दूसरे सदस्य भी खुश नहीं रहेंगे। इसलिये ऐसा करने से बचें।

गुस्सा ना करें
क्रोध को इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन बताया गया है, गुस्से में किये गये कार्य परेशानियों का ही कारण बनते हैं, यदि दिन की शुरुआत में ही हमें गुस्सा आ जाएगा, fighting-coupleतो फिर पूरे दिन स्वाभाव में ये भाव बना रहेगा। क्रोध में व्यक्ति को सही गलत का ध्यान नहीं रहता और कई बार वाणी पर भी नियंत्रण नहीं रह पाता है। जिसकी वजह से कई बार हम ऐसे शब्द बोल देते हैं, जो रिश्ते को भी बर्बाद कर सकता है।

किसी का अपमान ना करें
सुबह-सुबह परिवार के सभी सदस्यों से सम्मानपूर्वक व्यवहार करना चाहिये, विशेष कर बुजुर्गों को जरुर सम्मान दें, परिवार में कभी-कभी ऐसी बातें हो जाती है, nopicजो रिश्तों में तनाव उत्पन्न करती है, ऐसी परिस्थिति में भी वाणी पर संयम रखें, किसी का अपमान ना करें। सुबह-सुबह कही गई अपमानजनक बातें दोनों पक्षों को बहुत पीड़ा देती है, इसकी वजह से दिनभर मन उदास रहता है।

देर तक ना सोएं
सुबह बह्म मूहूर्त यानी सूर्योदय से पहले ही बिस्तर छोड़ देना चाहिये, शास्त्रों के मुताबिक जल्दी जगने से सभी देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है, Sleep2इसके साथ ही स्वास्थ्य के लिये भी ये वरदान होता है। जो लोग सुबह देर तक सोते रहते हैं, वो आलस्य के शिकार हो सकते हैं, इसकी वजह से दिन भर कार्यो में गति नहीं बन पाती है, और उत्साह में भी कमी रहती है।

झूठ ना बोलें
ये बात तो सभी जानते हैं कि झूठ नहीं बोलना चाहिये, लेकिन फिर भी कुछ लोग झूठ बोलते हैं, कम से कम सुबह के समय बिल्कुल भी झूठ नहीं बोलना चाहिये, couple6यदि दिन की शुरुआत ही झूठ के साथ करेंगे, तो पता नहीं दिन में कितने झूठ बोलने पड़ सकते हैं। झूठ बोलने को भी पाप माना गया है, इसलिये सुबह सबेरे पाप करने बचें।

ध्रूमपान
ध्रूमपान तो किसी भी समय सेहत के लिये नुकसानदायक होता है, लेकिन सुबह जगने के तुरंत बाद सिगरेट या बीड़ी पानी सबसे ज्यादा खतरनाक हो सकता है, cigrateइससे ना सिर्फ कैंसर का खतरा बढ जाता है, बल्कि इसकी वजह से आपका पूरा दिन खराब हो जाता है। इसलिये इससे सुबह-सुबह परहेज करें।

मसालेदार खाना
सुबह के समय बहुत अधिक मसालेदार खाना खाने से भी परहेज करना चाहिये, सुबह नाश्ते में आप जितना हल्का और पौष्टिक भोजन लेंगे, spicy foodआपके लिये दिन उतना ही अच्छा रहेगा, इसलिये सुबह-सुबह मसालेदार खाने की बजाय हल्की-फुल्की चीजों को नाश्ते में लें।

कॉफी
दुनिया में करोड़ों लोग ऐसे हैं, जो अपनी सुबह की शुरुआत कॉफी के कप के साथ करते हैं। लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक सुबह-सुबह कॉफी पीने से कॉर्टिसोल का लेवल बढ जाता है। tea-coffeeइसलिये सुबह कॉफी से परहेज करें, काम की शुरुआत करने के बाद कॉफी का सेवन करना फायदेमंद रहता है।