आज है मंगलवार और पूर्णिमा, नहाने के पानी में करें विशेष उपाय, नहीं होगी पैसों की कमी

Bath

मंगलवार को हनुमान जी और मंगल देव की पूजा की जाती है, इसके साथ ही पूर्णिमा होने से भगवान विष्णु और महालक्ष्मी की अराधना भी की जाती है।

New Delhi, Jan 02 : मंगलवार 2 जनवरी को पूर्णिमा है, इस दिन से माघ महीना शुरु हो जाएगा, आपको बता दें कि मंगलवार को पूर्णिमा होने से एक शुभ योग बन गया है, मंगलवार को हनुमान जी और मंगल देव की पूजा की जाती है, इसके साथ ही पूर्णिमा होने से भगवान विष्णु और महालक्ष्मी की अराधना भी की जाती है, आज के दिन इन सभी देवी-देवताओं को एक साथ खुश किया जा सकता है, आज नहाने में कुछ उपाय करें, इससे आपकी किस्मत बदल सकती है।

पहला उपाय
आज अपने नहाने के पानी में लाल फूल, लाल चंदन और गंगाजल डालकर स्नान करें, ऐसा करने से आपको घर पर ही तीर्थ स्नान का पुण्य मिलेगा, bucketआपको दुर्भाग्य से मुक्ति मिल सकती है, इसलिये आज के दिन इस उपाय का नजरअंदाज ना करें और इसे अपने नहाने के पानी में जरुर करें।

दूसरा उपाय
आज भगवान श्रीराम के मंदिर जाएं और बजरंग बली की प्रतिमा के माथे का सिंदूर दाहिनी हाथ के अंगूठे से लेकर माता सीता के चरणों में लगा दें, hanuman ji (3)ऐसा करने के बाद आप अपनी मनोकामना पूरी करने के लिये भगवान के सामने प्रार्थना करें, जल्द ही बजरंग बली आपकी मनोकामना पूर्ण कर देंगे।

तीसरा उपाय
मंगलवार की शाम को बजरंग बली के मंदिर जाएं और केवड़े का इत्र उन्हें अर्पित करें, गुलाब की माला चढाएं, ऐसा उपाय करने से बजरंग बली की कृपा आप पर बनी रहेंगी। hanuman ji (4)आपकी तरक्की में आ रही उलझने अपने आप ही खत्म हो जाएगी और आप तरक्की के रास्ते पर आगे बढेंगे।

चौथा उपाय
आज शाम को बजरंग बली के मंदिर में एक दीपक सरसों के तेल का और एक दीपक शुद्ध घी का जरुर जलाएं, Chaumukha-Diyaइसके साथ ही मंदिर परिसर में ही बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें, आपके इस उपाय से आपके जीवन में आ रही सारी परेशानियां दूर हो सकती है। पवित्रता का खास ध्यान रखें।

पांचवां उपाय
आज पूर्णिमा है, इस खास दिन भगवान सत्यनारायण की कथा करें, भगवान विष्णु को हलवे से भोग लगाएं, साथ ही माता लक्ष्मी की भी पूजा करें, satyanarayanऐसी मान्यता है कि पूर्णिमा के दिन सत्यनारायण की कथा करने से भगवान विष्णु जल्दी खुश हो जाते हैं, और अपनी कृपा बरसाते हैं।

गंगा स्नान करें
वैसे तो रोजाना गंगा स्नान करना चाहिये, शास्त्रों में गंगा को भी देवी का रुप बताया गया है, लेकिन अगर रोजाना संभव ना हो, ganga 1तो कम से कम पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान जरुर करना चाहिये, इससे आप पुण्य के भागी बनेंगे। अगर आपके घर के आस-पास गंगा नहीं है, तो फिर किसी भी नदी में स्नान कर लें, या फिर घर में ही अपने नहाने के पानी में गंगाजल मिलकर स्नान करें, पुण्य मिलेगा।

दान करें
हिंदू शास्त्रों में दान का विशेष महत्व बताया गया है, पूर्णिमा के दिन दान करने से विशेष लाभ मिलता है, daanआज के दिन अगर किसी गरीब या असहाय व्यक्ति को आप चावल दान करेंगे, तो चंद्र ग्रह शुभ फल देता है। अभी ठंड का मौसम चल रहा है, किसी गरीब या असहाय व्यक्ति को आप कंबल या गर्म कपड़े भी दान कर सकते हैं।

मुख्य द्वार पर करें ये काम
पूर्णिमा के दिन स्नान-ध्यान और पूजा पाठ के बाद अपने घर के मुख्य द्वार पर आम के पत्तों से तैयार किया गया तोरण जरुर बांध दें,mango-leaf ऐसी मान्यता है कि ये तोरण आपके घर में नकारात्मका को घुसने नहीं देगी, जिससे आपके घर में हमेशा खुशहाली और संपन्नता बनी रहेगी।