घी का दीपक ऐसे करेगा आपके जीवन को रौशन, ये उपाय बहुत कारगर हैं

घी को बहुत ही पवित्र माना जाता है, दूध से बना हुआ ये पदार्थ बहुत ही शुभ माना जाता है । इसका पूजा में भी प्रयोग किया जाता है । आगे जानिए इसके वो प्रयोग जो आपके जीवन की समस्‍याओं को दूर करेंगे ।

New Delhi, Apr  22 : घी खाना सेहत के लिए अच्‍छा माना जाता है, अब तो न्‍यूट्रीशनिस्‍ट भी इसे समझ गए हैं कि घी खाने के कितने फायदे हैं । इसीलिए रोजाना दो चम्‍मच घी खाने की सलाह दी जाती है । लेकिन आज हमें आपको घी के सेहत से जुड़े फायदे नहीं बल्कि वो उपाय बताने जा रहे हैं जो धर्म शास्त्रों में बताए गए हैं । वो उपाय जिनका प्रयोग आप अपनी रोजमर्रा के जीवन में कर सकते हैं और इसके लाभ उठा सकते हैं । इन उपायों का प्रयोग कर आप अपने जीवन की कई बाधाओं को दूर कर सकते हैं ।

स्‍वयं श्रीकृष्‍ण ने बताए है ये उपाय
हमारे रोजमर्रा के कामों में शामिल है घी । इसका उपयोग खाने में तो किया ही जाता है साथ ही कई घरों में पूजा भी घी के दिए से करने की परंपरा है । स्‍वयं श्रीकृष्‍ण ने युधिष्ठिर को बताया था कि घी का दिया जलाने वाले घर में दरिद्रता कभी वास नहीं करती । आज आपको हम कुछ ऐसे ही ज्‍योतिषीय उपाय बताने जा रहे हैं जिनका प्रयोग कर आप कष्‍ट मुकत, रोग मुक्‍त और निरोगी कायावान हो सकते हैं ।

शिव मंदिर में जलाएं घी का दीपक
संध्‍या के समय सूरज डूबने के बाद शिवलिंग के निकट घी का दिया जलाएं । शिवपुराण में लिखा गया है कि ऐसा करने से शिवजी की विशेष कृपा और आशीर्वाद की प्राप्ति होती है । अगर आप कमजोरी महसूस करते हैं, बीमार रहते हैं, तो आप भगवान शिव का ध्‍यान करें और शिवलिंग का अभिषेक घी से करें । आपके कष्‍ट दूर हो जाएंगे ।

नेगेटिव एनर्जी को दूर करें
अगला उपाय है घर की नकारात्‍मकता को दूर भगाने । कई बार हम ऐसे समय से गुजरने लगते हैं जब सब कुछ गलत ही नजर आने लगता है । मानों सब कुछ नेगेटिव ही हो रहा हो । ऐसे में घी का दीपक घर में जलाना आपको फायदा पहुंचाएगा । घी का दीपक घर में जलाने से पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है और घर में ऊर्जा का वास होता है जिससे गलत विचार दिमाग में नहीं आते ।

बुरा समय दूर करने का उपाय
यदि आप सब कुछ होते हुए भी बुरे समय से गुजर रहे हैं, धन होते हुए भी उसका सुख नहीं ले पा रहे हैं, तो आप अपने हाथों से किसी गरीब को घी का दान करें । श्रद्धानुसार जितना हो सके उतना घी का दान करें । गरीब की दुआ से बढ़कर कुछ नहीं । दुआओं में बहुत शक्ति होती है, यदि आपको किसी एक जरूरतमंद की दुआ भी मिल गई तो समझिए पूरी जिंदगी सुधर गई ।

किचन में यहां जलाएं घी का दीपक
रात को किचन में सबकुछ साफ करके, चूल्‍हे के पास एक घी का छोटा सा दीपक प्रज्‍वलित करें । इस उपाय से आपके घर में सुख और शांति का वास होगा । बुरा समय जल्‍दी कट जाएगा ।
नए बन रहे घर में करें पूजा
यदि आपका कहीं घर बन रहा है तो प्रतिदिन संध्‍या के समय वहां जाएं और घर के नॉर्थ ईस्ट कोने में घी का एक दीपक जला आएं । नए घर पर बुरी नजर का साया बहुत जल्‍दी पड़ता है, इससे बचाव के लिए ऐसा करना आवश्‍यक है ।