आटा गूंथकर अगले दिन के लिए रखना शास्‍त्रों में क्‍यों बताया गया है वर्जित

पहले से आटा गूंथकर नहीं रखना चाहिए, ऐसी सलाह अकसर दी जाती है लेकिन क्‍या इसकी वजह सिर्फ सेहत का नुकसान है या कुछ और, जानें हमारे शास्‍त्र इस बारे में क्‍या कहते हैं ?

New Delhi, Feb 03 : जब रोटी बनानी हो तब ही आटा ताजा-ताजा गूंथकर बनाएं, आटा पहले से गूंथकर ना रखें । ऐसा आपके घर के बड़े-बुजुर्ग आपको हमेशा से कहते आ रहे होंगे । लेकिन आप काम की भागादौड़ी, समय बचाने का चक्‍कर, सुबह थोड़ा देर से उठने के लिए आटा एक दिन पहले ही लगाकर फ्रिज में जरूर रख देते होंगे । परेशान ना हों, ऐसा सिर्फ एक-आध लोग नहीं करते बल्कि काफी लोग इस आदत से मजबूर हैं । आटा पहले से गूंथकर रखना हेल्‍थ एंगल से तो सही नहीं ही है लेकिन ये शास्‍त्रों के अनुसार भी गलत है ।

शास्‍त्रों में है मनाही
आटा पहले से गूंथकर रख देने से समय भी बचता है और बार-बार आटा गूंथने की मेहनत नहीं करनी होती । हमें भी लगता है आटा बासी है तो क्‍या रोटी तो ताजी-ताजी ही बनेंगी । लेकिन आपकी ये सोच सही नहीं है, शास्‍त्रों के मुताबिक ऐसा आटा खाना ही नहीं चाहिए । रोटी बनाना तो दूर की बात है आटा गूंथकर फ्रिज में रखना भी अशुभ माना गया है ।

गुथा हुआ आटा है पिंड का प्रतीक
ये तो आप जानते ही होंगे कि हिंदुओं में पिंड दान की एक परम्‍परा है जो व्‍यक्ति के मृत हो जाने पर की जाती है । पिंड दान में आटे के गोले बनाकर जलधारा में प्रवाहित किया जाता है । फ्रिज में रखा गूंथा हुआ आटा भी ऐसे ही पिंड की तरह माना गया है । शास्‍त्रों में गुंथे हुए आटे को पिंड समान माना गया है जो भूखी आत्‍माओं की तृप्ति के लिए बनाया जाता है ।

भूत-प्रेतों को निमंत्रण
शास्‍त्रां के अनुसार आटे के ये पिंड भूतों-प्रेतों को निमंत्रण देते हैं । ये उन अतृप्‍त आत्‍माओं को बुलाते हैं जिनके पिंड दान नहीं किए गए हैं । इसी आटे रूपी पिंड को खाने के लिए आत्‍माएं चली आती हैं । इस आटे पर उनकी नकरात्‍मक ऊर्जा का वास हो जाता है । इस आटे को खाने से पूरे परिवार पर इसका असर पड़ता है ।

भूतों का खाना
फ्रिज में रखा हुआ गूंथा हुआ आटा बासी ही माना जाता है । ऐसा सोचना कि इससे बनी रोटी तो फ्रेश होगी ये गलत है । आटा अगर पहले का गूंथ कर रखा हुआ है तो इससे बनी रोटी भी बासी ही होगी । शास्‍त्र तो ये भी कहते हैं कि बासी भोजन खाने से व्‍यक्ति बीमारी और परेशानियों से ही घिरा रहता है । इस खाने को भूतों का खाना कहा जाता है ।

ऐसा आटे से बनी रोटी खाने के बुरे असर
शास्‍त्रों के अनुसार ऐसे आटी की रोटी खाने वाले हमेशा आलस से घिरे रहते हैं । उनमें हमेशा नकारात्‍मक ऊर्जा बनी रहती है, जिसके चलते वो मानसिक तनाव और शारीरिक परेशानियों से जूझते रहते हैं । ऐसे आटे की बनी रोटियां या दूसरी वस्‍तु खाने वाले लोग बीमार बहुत होते हैं साथ ही अपने काम में भी पूरा ध्‍यान नहीं लगा पाते हैं ।

सेहत के लिए नुकसानदायक
फ्रिज में रखा हुआ ये गूंथा हुआ आटा नहीं खाना चाहिए इसके पीछे साइंटिफिक वजह भी है । आटे में सॉफ्टनेस लाने वाले नैचुरल बैक्‍टीरिया और तत्‍व होते हैं, इसलिए जब हम उसे गूंथकर रख देते हैं तो उसमें अलग-अलग तरह की कई रासायनिक क्रियाएं होती हैं । ऐसा आटा बाद में खाने से सेहत को और नुकसान पहुंचता है । फ्रिज की ठंडक भी इसे सेहतमंद नहीं रख पाती ।

ध्‍यान रखें ये बात
अब आप इसे अंधविश्‍वास मान लें या फिर प्राचीन समय में बासी खाने से बचने का एक तरीका, गुंथा हुआ आटा रखना बंद कर दें । ये आपके लिए किसी भी प्रकार से स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक नहीं हे उल्‍टा ये आपकी सेहत को नुकसान ही पहुंचाता है । आपके घर में जो भी कुकिंग करता हो उसे ये बात बताएं और समझाएं कि आटा उतना ही लगाएं जितनी रोटी बनानी हों ।  जितना खाना हो बस उतना ही आटा गूंथे । बच जाने पर इसे गाय को डाल दें ।