राशिनुसार जानिए आपके लिए खाने की कौन सी चीज शुभ रहेगी

हर राशि का अपना एक स्‍वामी ग्रह होता है, जिसके अनुसार खान-पान रखने से आपको उसके शुभ लाभ मिल सकते हैं । आगे जानिए आपकी राशि के अनुसार आपको कौन सा भोजन फायदा पहुंचाएगा ।

New Delhi, Feb 27 : ज्योतिष के अनुसार सभी व्‍यक्तियों का जीवन उनके राशि ग्रहों द्वारा संचालित होता है । जन्‍म के समय आपकी कुंडली में ग्रहों की दशा और दिशा आपका भविष्‍य निर्धारित करती है । कुंडली में ग्रहों की दिशा और दशा समय के अनुसार बदलती रहती है, जिसके व्‍यक्ति के जीवन पर शुभ और अशुभ फल होते हैं । इन प्रभावों से बचने के लिए कई तरह के उपाय बताए जाते हैं । जिनका प्रयोग कर आप अशुभ फलों के प्रभाव से बच सकते हैं । आज जानिए अपनी राशि के शुभ भोजन के बारे में जो आपके स्‍वामी ग्रह को प्रसन्‍न कर आपको फलीभूत करेगी ।

मेष राशि
आपकी राशि के लिए मसूर की दाल, बेसन, गेहूं जैसे अनाज और दालें खाना शुभ रहता है । इस राशि के लोगों को तांबे के बर्तन में पकाRashifal1 हुआ भोजन खाना चाहिए । सेहत की दृष्टि से ये फायदेमंद होता है ।
वृष राशि – आपकी राशि के लिए चावल, दही, दूध से बनी हुई चीजें खाना लाभदायक रहेगा । चांदी के बर्तन में भोजन खाना आपको फायदा पहुंचाएगा । आपकी राशि पर चंद्रमा का अशुभ फल नहीं रहेगा ।

मिथुन राशि
आपकी राशि के लिए मूंग की दाल, गेहूं, हरी सब्जियां खाना फायदेमंद रहेगा । सोने या चांदी के बर्तन में खाने की आपको सलाह दी जाती हैRashifal3 । आपकी कुंडली के सभी दोष इससे दूर होते हैं ।
कर्क राशि – आपकी राशि के जातकों को चावल, दही, दूध से बनी हुई चीजें खाना फायदेमंद रहेगा । इसके अलावा कुंडली में स्थित दोषों को दूर करने के लिए आपको चांदी के बर्तन में भोजन करने की सलाह दी जाती है ।

सिंह राशि
आपकी राशि के जातक गेहूं, अरहर की दाल, मसूर की दाल, चावल का सेवन करें अति लाभदायक होगा । तांबे के बर्तन में भोजन करनाRashifal5 आपके लिए शुभ माना गया है । इससे आपके ग्रह दोष दूर होते हैं ।
कन्या राशि – आपकी राशि के लोगों को मूंग की दाल, गेहूं, हरी सब्जियां खाना शुभ माना गया है । अआपके लिए सोने या चांदी के बर्तन में खाना खाना सेहत की दृष्टि से सही रहेगा । ये आपके स्‍वामी ग्रह को भी शांत रखता है ।

तुला राशि
आपकी राशि के लोगों के लिए चावल, दही, दूध से बनी हुई चीजें अति लाभकारी हैं । आपके लिए चांदी के बर्तन में खाना खाने की सलाह दीRashifal7 जाती है । ये आपके तनाव को कम करता है ओर आपके लिए फायदेमंद भी रहता है ।
वृश्चिक राशि – आपकी राशि के जातक मसूर की दाल, बेसन, गेहूं से बनी हुई चीजों का सेवन करें, इन्‍हें पूजा करते हुए भगवान को भी भोग लगाएं । इसके अलावा तांबे के बर्तन में पका हुआ भोजन आपके लिए शुभ रहता है।

धनु राशि
अरहर की दाल, चने की दाल, गुड़ और सेवफल का सेवन करना आपकी राशि के लिए बहुत ही उपयुक्‍त माना गया है । आपको सोने केRashifal9 बर्तन बहुत ही शुभ फल देते हैं । ये धातु आपके लिए बहुत ही शुभ मानी गई है ।
मकर राशि – आपके लिए तला हुआ भोजन, उड़द की दाल और फलों में  केला सवौत्‍तम माना गया है । इस राशि के जातक लोहे के बर्तन में खाना पकाकर खाएं तो ये उनकी सेहत की दृष्टि से फायदेमंद रहता है ।

कुंभ राशि
आपकी राशि के लिए तला हुआ भोजन, उड़द की दाल और  केला खाना फायदेमंद रहेगा । मकर राशि की तरह इस राशि के जातकों केRashifal11 लिए भी लोहे के बर्तन शुभ रहते हैं । ऐसा करने से आप पर स्‍वामी ग्रह की कृपा बनी रहती है ।
मीन राशि –  आपकी राशि के जातकों के लिए अरहर की दाल, चने की दाल, गुड़ और सेवफल का सेवन करना शुभ बताया गया हे, सोने के बर्तन में खाना आपके लिए शुभ माना गया है ।

सोने-चांदी के बर्तन
आप सोच रहे होंगे कि महंगाई के इस जमाने में सोने चांदी के बर्तन कहां से लाए जा सकते हैं । इतना तो हर कोई अफोर्ड भी नहीं कर सकता है । परेशान ना हो, आप इन्‍हें प्रतीकात्‍मक रूप से प्रयोग कर सकते हैं । सोने-चांदी से बनह किसी भी चीज को खाने की प्‍लेट के समक्ष रखें ओर फिर भोजन का सेवन करें । आपको जरूर लाभ होगा ।