जुलाई महीने में सिर्फ 13 दिन ही कर सकेंगे कोई भी शुभ काम, ये हैं शुभ मुहूर्त

ज्येष्ठ मास खत्म हो गया है  और अब चल रहा है आषाढ़ मास । तो जो शुभ काम अब तक रुके हुए थे उन्‍हें पूरा करने के लिए शुभ समय आ गया है । शुभ तारीखें ये रहीं ।

New Delhi, Jul 03 : हिंदू धर्म शास्‍त्रों में शुभ मुहूर्त का बहुत ध्‍यान रखा जाता है । 16 संस्‍कारों के लिए शुभ मुहूर्त निकालकर ही कार्य करने की सलाह दी जाती है । तभी उनका पुण्‍य फल प्राप्‍त होता है और लाभ मिलता है । हिंदू पंचांग के 12 महीनों में कुछ ही समय ऐसा होता है जब शादी जैसे संस्‍कारों के लिए शुभ मुहूर्त निकाले जाते है । इस महीने में कौन सी शुभ तारीखें हैं आइए आगे जानते हैं ।

13 दिन ही रहेगा शुभ मुहूर्त
ज्‍योतिष के जानकारों के अनुसार शादी का शुभ ग्रह गुरु तुला राशि में जाकर 9  मार्च से वक्री था, उल्टी चाल वाला था, जिसकी वजह से शादी में रुकावट आ रही थी । शुभ शादी नहीं हो पा रही थी । 10 जुलाई से गुरु ग्रह मार्गी हो जाएगा, इसीके साथ शादी के शुभ योग भी बनने शुरू हो जाएंगे । लेकिन ये शुभ मुहूर्त सिर्फ 13 दिनों के लिए बन रहे हैं । शादी करने, रिश्ता जोड़ने, छेका या फिर रोका करने के लिए सिर्फ 13 दिन का ही मौक़ा मिलेगा ।

10 जुलाई से शुभ मुहूर्त
10 जुलाई मंगलवार  को गुरु मार्गी होगा । 23 जुलाई से विष्णु देव पाताल लोक चले जाएंगे । इसके बाद देवशयनी एकादशी आ जाएगा, इसके बाद शादियां जैसे शुभ कार्य नहीं होते । इसके बाद आने वाले महीने चातुर्य मास कहलाते हैं और इनमें शादियां नहीं होती हैं । कहा जाता है कि इन दिनों में देव सोये होते हैं । शादी के लिए 10 ,17 ,18 ,19  20  21 , 22 और 23 जुलाई में आठ दिन मिले हैं ।

19 नवंबर से खुलेंगे साए
23 जुलाई के बाद से 19 नवंबर तक कोई शुभ मुहूर्त फिर नहीं होगा । यानी करीब चार माह तक कोई शुभ मुहूर्त नहीं । 19 नवंबर सोमवार को देव जागेंगे, जिसमें तुलसी विवाह के बाद शादियां फिर से शुरू होंगी । सिर्फ 19 और 20 नवम्बर को ही शुभ विवाह का भारी साया होगा । इन दोनों ही दिन अशुभ अबूझ मुहूर्त होगा ।

शादी के मुहूर्त में ये हैं अड़चन
23 जुलाई के बाद चार महीनों में शादी का सही मुहूर्त नहीं निकलेगा । 16 अक्टूबर से 1 नवम्बर तक शुक्र अस्त रहेगा । तारा शुक्र डूबा रहेगा । 10 नवंबर से 7  दिसंबर तक गुरु अस्त रहेंगे । इस दौरान अगर शादियां होती भी हैं तो वो शुभ नहीं होंगी । 25 सितम्बर से 9 अक्टूबर तक श्राद्ध चलेगा, इस समय भी शुभ विवाह नहीं होता है ।