सुबह-सुबह ही कर लें ये कुछ काम, पूरा दिन किसी बात की टेंशन नहीं होगी

जीवन में खुशहाली का मूल मंत्र है आपकी खुशी । आप खुश तो सब खुश । लेकिन जीवन में ये प्रसन्‍नता कैसे आएगी, कैसे आपकी किस्‍मत आपको कहेगी All the best … आगे बताते हैं ।

New Delhi, Apr 01 : आपका Good Luck किसी और के कहने से नहीं होगा बल्कि आपके रोजमर्रा के काम ही हैं जो आपकी किस्‍मत चमका सकते हैं । आइए आपको कुछ ऐसे काम बताते हैं जिन्‍हें करके आप खुद को गुड लक कहेंगे । रोज सुबह करें भगवान का ध्‍यान – जरूरी नहीं कि आप सुबह नहा-धोकर ईश्‍वर की मूर्ति या तस्‍वीर के सामने बैठ जाएं । आप मन में उस परमपिता परमेश्‍वर का ध्‍यान करें, ईश्‍वर को उसकी दी हुई चीजों के लिए धन्‍यवाद कहें और अपना दिन मंगलमयी होने की प्रार्थना करें ।

सुबह हथेलियों को जोड़कर जपे एक खास मंत्र
”कराग्रे वसते लक्ष्मीः, कर मध्ये सरस्वती। करमूले तू ब्रह्मा, प्रभाते कर दर्शनम्‌‌।।”  शास्‍त्रों में इस मंत्र का जाप किसी भी नित्‍य कर्म से सबसे पहले करने को कहा गया है । यानी सोकर उठते ही आप इस मंत्र का जाप करें,  दिनभर की चिंताओं से मुक्‍त हो जाइए । इस मंत्र का जाप करते हुए हथेलियों के अलावा किसी और चीज को ना देखें । सुबह उठते ही इस मंत्र का एक बार जाप करना खुद को Good Luck कहने जैसा ही है ।

बड़े-बुजुर्गो का आशीर्वाद
अगर आप अपने मात-पिता के साथ रहते हैं तो सुबह उठकर सबसे पहले उनका आशीर्वाद लें । बड़े-बुजुर्गों के आशीर्वाद से घर पर खुशियां बनी रहती हैं । आप बुरी विपत्तियों से बचे रहते हैं । हिंदू धर्म में बड़े-बुजुर्गों को भगवान का दर्जा दिया गया है । अगर आप अपने माता-पिता की सच्‍चे मन से सेवा करते हैं तो आपको ईश्‍वर की आराधना की भी जरूरत नहीं । बड़े बजुर्ग ही तो हैं हमारे Good Luck का सबसे बड़ा कारण ।

पूजा में खुशबू का करें प्रयोग, दीपक जरूर जलाएं
दिन को एक समय ईश्‍वर भक्ति में बिताएं । सुबह का समय सर्वोत्‍तम इसलिए है क्‍योंकि सुबह ईश्‍वर के ध्‍यान से सकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवाह होता है । दिया जलाने से जहां घर में प्रकाश का आगमन होता है तो वहीं धूप आदि की खुशबू वातावरण को शुद्ध करती है ।
तुलसी की पूजा करें
घर में तुलसी का पौधा धार्मिक कारणों से ही नहीं बल्कि पॉजिटिवटी के लिए भी लगाना चाहिए । प्रतिदिन सांय काल में तुलसी के पौधे पर दीप प्रज्‍वलित करें । ये घी का हो तो सर्वोत्‍तम । इस दिए को तिजोरी को दिखाकर वापस तुलसी में रख दें । घर में धन की कमी नहीं होती ।