दिसंबर महीने का राशिफल: 5 राशियों पर गहरा स्‍वास्‍थ्‍य संकट, 3 के लिए मध्‍यम और 4 के लिए गुड न्‍यूज

पढ़ें दिसंबर महीने का राशिफल, जानें वो कौन सी राशियां जिनके लिए ये महीना बहुत ही शुभ रहने वाला है और किन्‍हें कुछ कष्‍टों का सामना करना पड़ सकता है ।

मेष मासिक राशिफल
महीने की शुरुआत आपके लिए काफी अच्छी सूचनाएं लेकर भी आएगी। परिवार से कुछ समय के लिए दूरी बनानी पड़ सकती है। दांपत्यजीवन में चले आ रहे तनाव में थोड़ी कमी जरूर होगी, लेकिन अभी समय ज्यादा अच्छा नहीं है, इसलिए जीवनसाथी को ज्यादा तनाव ना दें। आपके ससुराल में कोई समस्या जन्म ले सकती है। ऐसे में उनकी मदद करें। कुछ लोगों को विवाह के बंधन में बंधने का मौका मिलेगा। कुछ जगहों से आपको सतर्क रहने की भी हिदायत मिलेगी। यदि आपने कोई ऐसा काम किया है, जो कानून के खिलाफ है, तो उसके लिए आपको सावधान रहना चाहिए। नौकरी करने वाले जातकों को उनके वरिष्ठ अधिकारी सिर आंखों पर रखेंगे और आपकी कई मामलों में राय भी मांगी जाएगी, जिससे आप पर खुद को श्रेष्ठ शाबित करने की एक जवाबदेही रहेगी। इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। व्यापार करने वालों के लिए यह महीना थोड़ा सा कमजोर है, इसलिए आपको थोड़ा सा ध्यान रखना होगा और आवश्यक धन का ही निवेश करना बेहतर रहेगा। आर्थिक तौर पर यह महीना आपके लिए लाभकारी रहेगा। किसी वरिष्ठ व्यक्ति के सहयोग से आपकी इनकम में बढ़ोतरी होगी। विद्यार्थियों की बात करें तो अभी शिक्षा में आप कुछ ज्यादा ही घुल मिल जाएंगे। आपको अपने शिक्षकों की भी काफी मदद मिलेगी। इससे आपका परिणाम भी बेहतर होगा। स्वास्थ्य की बात करें तो सेहत के लिहाज से यह महीना सामान्य रहेगा। अभी उचित व्यायाम करें और अच्छा भोजन करें। यात्रा पर जाने के लिए महीने का मध्यभाग अच्छा रहेगा।

वृषभ मासिक राशिफल
वृषभ राशि के लोगों के लिए दिसंबर का महीना मध्यम फलदायक साबित होगा। आपके शादीशुदा जीवन में किसी बाहरी व्यक्ति की दखलअंदाजी के कारण तनाव बढ़ सकता है। आपका जीवनसाथी आप पर शक कर सकता है। यदि आप किसी से प्रेम करते हैं, तो आप उन्हें शादी के लिए प्रपोज कर सकते हैं। ऐसी संभावना है कि वे आपकी बात को स्वीकार कर लें। आपको यह सोचने में थोड़ा समय लग सकता है कि आपने जीवन के किस क्षेत्र में गलतियां की हैं। यदि आप समय रहते यह जान लेंगे, तो इस महीने को बेहतर बना सकते हैं। आप पर कोई बिना वजह आरोप लगा सकता है, इसलिए थोड़ा सा सावधान रहें। स्वयं कोई गलती ना करें। कुछ समय बाद आपको सफलता मिल ही जाएगी और आपका शत्रु कुछ नहीं कर पाएगा। आपकी सेहत पहले के मुकाबले थोड़ी सुधरेगी, फिर भी समय थोड़ा कमजोर रहेगा। यदि आप विदेश जाने के इच्छुक हैं, तो इस महीने आपकी इच्छा पूरी हो सकती है। नौकरीपेशा लोगों को अपने काम को और बेहतर बनाने का प्रयास करते रहना चाहिए। व्यापारी वर्ग के लिए यह महीना बहुत लाभदायक रहेगा, लेकिन अपने पार्टनर से बिना वजह कोई भी तीखी बात ना करें। इससे आपके संबंधों पर असर पड़ सकता है। विद्यार्थियों की बात करें तो अभी आप पढ़ाई तो करना चाहेंगे, लेकिन ध्यान भटकाव की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसके लिए मेडिटेशन का सहारा लेना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो आपको छोटी-मोटी बीमारियों से सतर्क रहने की जरूरत है। इसके लिए डॉक्टर से सलाह लेकर आगे बढ़ना आपके लिए बेहतर रहेगा। यात्रा पर जाने के लिए महीने का दूसरा और तीसरा सप्ताह अच्छा रहेगा।

मिथुन मासिक राशिफल
मिथुन राशि के लोगों के लिए 2021 का अंतिम महीना मध्यम फलदायक रहेगा। दांपत्यजीवन में मिल रहे सुख और प्रेम से आपको काफी सुकून मिलेगा और जीवनसाथी के माध्यम से आप काफी खुश होंगे। लव लाइफ जीने वाले लोगों को इस महीने थोड़ा सावधान रहना चाहिए, क्योंकि उनका प्रिय थोड़ा डिमांडिंग हो सकता है। आपके खर्चे भी अधिक होंगे, जो आपको परेशान बनाए रखेंगे। आपको अपने विरोधियों के प्रति सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि इस समय में वह मजबूत होने लगेंगे। छोटी-छोटी बातों पर दूसरों से झगड़ने की इच्छा आपके अंदर बढ़ सकती है, इस पर नियंत्रण रखना अति आवश्यक होगा। नौकरीपेशा लोगों को अच्छे नतीजे मिलेंगे और उनकी मेहनत इस समय में रंग लाएगी। जो लोग व्यापार करते हैं, उन्हें भी अच्छे फल मिलेंगे। आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर नहीं होगी, फिर भी आपको अपने व्यय पर नियंत्रण रखना चाहिए। विद्यार्थियों को अभी पढ़ाई में ध्यान भटकाव की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको शेड्य़ूल बनाकर उसके मुताबिक आगे बढ़ना होगा। आपको पढ़ाई की अवधि बढ़ाने की भी जरूरत है। स्वास्थ्य की बात करें, तो अभी खासतौर पर आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना पड़ेगा, क्योंकि इस महीने में आपको शारीरिक चुनौतियों से जूझना पड़ सकता है। यात्रा पर जाने के लिए महीने का दूसरा सप्ताह अच्छा रहेगा, लेकिन सेहत को ध्यान में रखते हुए ही यात्रा करें।

कर्क मासिक राशिफल
इस महीने दांपत्यजीवन के लिए स्थितियां प्रतिकूल नजर आती हैं। इस दौरान विवाहित जोड़े भावनात्मक असंतुलन के कारण मुश्किलों का सामना करेंगे। प्रेमी जोड़ों को एक-दूसरे पर भरोसा बनाए रखने की जरूरत है। नौकारीपेशा लोगों को अपने कार्यक्षेत्र में स्थिरता बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए। उन्हें इस बात पर ध्यान नहीं देना चाहिए कि कार्यस्थल पर स्थितियां उनके पक्ष में नहीं है। आपको कार्यक्षेत्र से जुड़े किसी भी व्यक्ति पर पूर्ण भरोसा नहीं करना चाहिए। आर्थिक मोर्चे पर कड़ी मेहनत के बावजूद उतना लाभ प्राप्त नहीं होंगे। इसी के साथ आकस्मिक खर्च आपकी बचत का बड़ा हिस्सा खत्म कर सकते हैं। ज्यादा खर्च के कारण आप थोड़े निराश हो सकते हैं। इस दौरान आपको अपने परिवार के सदस्यों से अधिक आर्थिक सहायता की उम्मीद नहीं रखनी चाहिए। इस महीने सामाजिक तौर पर आप थोड़े सक्रिय रह सकते हैं। इस दौरान आप कई लोगों से मिलेंगे और आपका सामाजिक दायर बड़ा होगा। विद्यार्थियों की बात करें तो अभी छात्रों को अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। आपको पढ़ाई की अवधि को भी बढ़ाने की जरूरत है। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो इस महीने आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक सचेत रहने की आवश्यकता है। यदि आप पहले से किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहे हैं, तब तो स्थितियां आपके लिए अधिक जटिल होने वाली है। इस दौरान आपको दर्द, सूजन, आंखों अथवा पैरों की मांसपेशियों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। किसी भी छोटी-बड़ी समस्या को गंभीरता से लेते हुए तुरंत डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

सिंह मासिक राशिफल
यह महीना आपके लिए काफी अच्छा रहने वाला है। प्रेम जीवन में सुख और प्रेम दोनों मिलेंगे। आपका प्रिय आपके दिल को हर हाल में जीत लेगा। इससे आप बहुत खुश होंगे। शादीशुदा लोगों का दांपत्यजीवन प्रेम से महक उठेगा। आपकी आपसी समझदारी से परिवार के प्रति जिम्मेदारियां बढ़ेंगी और आप अपने रिश्ते को बेहतर तरीके से निभाएंगे। इस महीने आपके हाथ में बहुत बड़ी-बड़ी चीजें आने वाली हैं लेकिन एक बात का ध्यान रखना चाहिए, ओवरकॉन्फिडेंस आपके अवसरों को कम कर सकता है, इसलिए थोड़ा ध्यान रखें। नौकरीपेशा लोगों के लिए इस महीने आपको कोई नए अवसर भी मिल सकते हैं। उन्हें हाथ से ना जाने दें। यदि बॉस आपको कोई काम देता है, तो उसे लपक कर आगे बढ़ें। व्यापारी वर्ग के लिए यह महीना काफी अच्छा रहेगा। आपको बिजनेस बढ़ाने का भी मौका मिलेगा और इसका लाभ भी आप उठा सकेंगे। इनकम में बढ़ोतरी होगी। शिक्षा के क्षेत्र में यह महीना आपके लिए अनुकूल रहेगा। आपका पढ़ाई में मन लगेगा और आपको कोई उपलब्धि भी हासिल हो सकती है। स्वास्थ्य की बात करें तो अभी आपकी सेहत मजबूत रहेगी, लेकिन घर में किसी बात को लेकर हल्की-फुल्की समस्याएं आ सकती हैं, उनके प्रति लापरवाही ना बरतें और सावधान रहें। महीने की शुरुआत में आप किसी यात्रा पर जा सकते हैं। इसके अलावा महीने का आखिरी सप्ताह भी अच्छा रहेगा।

कन्या मासिक राशिफल
यह महीना आपके लिए काफी अच्छा रहने की संभावना है। परिवार का माहौल खुशनुमा रहेगा। परिवार की जरूरतों को समझते हुए अपनी जिम्मेदारियां निभाएंगे। दांपत्यजीवन में समय सामान्य रहेगा। जीवनसाथी को छोटी-मोटी सेहत संबंधित समस्या कष्ट दे सकती है। प्रेम जीवन व्यतीत कर रहे लोगों के लिए महीना अच्छा रहेगा। वे अपने प्रेम को शादी में बदलने का पूरा प्रयास करेंगे और उसमें उन्हें सफलता भी मिल सकती है। आपको अपने ऊपर पूरा भरोसा रखना होगा और आत्मविश्वास से अपने काम पर जुट जाना होगा। नौकरीपेशा लोगों को अच्छे नतीजे मिलेंगे, लेकिन आपको अपने साथ काम करने वाले लोगों पर भरोसा रखना होगा और उनके खिलाफ कुछ भी बोलने से बचना होगा, नहीं तो वे सहयोग के स्थान पर आपकी जड़ें भी खोद सकते हैं। आपके शत्रुओं में वृद्धि हो सकती है, इसलिए उनके प्रति सतर्कता आवश्यक होगी। विद्यार्थियों की बात करें, तो अभी उन्हें अभ्यास में थोड़ी परेशानी हो सकती है। इसके लिए आपको शेड्यूल बनाकर उसके मुताबिक आगे बढ़ने की जरूरत है। बुरे दोस्तों की संगत से दूर रहें। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो अभी स्किन में एलर्जी या चकत्ते पड़ने की संभावना हो सकती है, इसके प्रति थोड़ा सावधानी बरतें। अधिक गर्म भोजन का इस्तेमाल ना करें, यह आपकी सेहत बिगाड़ सकता है। यात्रा पर जाने के लिए महीने का पहला और तीसरा सप्ताह काफी अच्छा रहेगा।

तुला मासिक राशिफल
यह महीना आपके लिए सामान्य रूप से फलदायक कहा जा सकता है। आपको ध्यान रखना होगा कि आप से पीछे काफी गलतियां हुई हैं और यह साल का अंतिम महीना है, तो उन गलतियों पर विचार करें और उनसे सीखने का प्रयास करें। दांपत्यजीवन में जो समस्याएं चली आ रही है, उन्हें दूर करने का प्रयास करें और उसके लिए आपसी बातचीत का सहारा लें। अपने जीवनसाथी को कहीं बाहर घुमाने लेकर जाएं और उनके साथ खूब बात करें ताकि वह अपने मन से समस्याओं को बाहर निकाल सकें। इससे आपका रिश्ता सुधरेगा। प्रेम जीवन जी रहे लोगों के लिए नई उम्मीदें जागेंगी और आप अपने रिश्ते में और भी खूबसूरती देखेंगे। परिवार में लोगों का उत्साह देखते ही बनेगा और वह आपके काम में आपका साथ देंगे। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह महीना अच्छा रहेगा और उनकी मेहनत उनके साथ खड़ी नजर आएगी। वरिष्ठ अधिकारियों से सहयोग और सपोर्ट मिलेगा। जो लोग व्यापार करते हैं, उन्हें भी अच्छे फायदे मिलेंगे और आपका बिजनेस पार्टनर आपके कंधे से कंधा मिला कर खड़ा रहेगा। विद्यार्थियों के लिए भी यह समय अच्छा रहेगा। उनका पढ़ाई में मन लगेगा और वे पाठ्यक्रम से अलग भी कुछ पढ़ना चाहेंगे।। इसके लिए वे विद्वानों की भी मदद ले सकते हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो अभी आपकी सेहत अच्छी रहेगी। हालांकि आपको अपने खान-पान पर ध्यान देने की जरुरत है। ज्यादा तले-भूने और गरिष्ठ भोजन से परहेज करें। आपको किसी जगह घूमने जाने का मौका मिल सकता है।

वृश्चिक मासिक राशिफल
यह महीना आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। शादीशुदा लोगों का गृहस्थजीवन गुस्से की भेंट चढ़ सकता है, इसलिए अपने व्यवहार पर नियंत्रण बनाए रखें और शांति से काम लें। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा। बुजुर्गों के आशीर्वाद से आपके कार्यों में सफलता मिलेगी। प्रेमी युगल के लिए यह महीना थोड़ा चुनौती से भरपूर हो सकता है, इसलिए आपको ठंडे दिमाग से काम लेते हुए अपने प्रिय का दिल जीतने का प्रयास करना चाहिए। इस महीने आपको सरकारी क्षेत्र से काफी बड़ा लाभ मिल सकता है, उसका पूरा फायदा उठाने की कोशिश करें। आपकी इनकम में जबरदस्त बढ़ोतरी के योग बनेंगे और आपके खर्चों में भी कमी आएगी। आप संपत्ति खरीदने में अच्छा खासा पैसा खर्च कर सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों को अपने काम में मजा आएगा और इसकी वजह से उनका काम बढ़िया चलेगा। व्यापारी वर्ग के लिए यह समय थोड़ा ध्यान देने का है। मार्केट में कॉम्पिटिशन बढ़ेगा तो आपको अपनी नीतियों में बदलाव करना पड़ेगा। विद्यार्थियों को घर में पढ़ाई का उचित माहौल न मिलने की शिकायत हो सकती है, लेकिन यदि आप पढ़ाई की अवधि बढ़ाएंगे और शेड्यूल बनाकर उसके मुताबिक बढ़ेंगे तो किसी तरह की परेशानी नहीं दिखती। यदि आप यात्रा पर जाना चाहें तो उसके लिए महीने का दूसरा और चौथा सप्ताह अच्छा रहेगा। महीने की शुरुआत में आपको विदेश जाने का मौका मिल सकता है लेकिन इस समय में आपकी सेहत भी बिगड़ सकती है, इसलिए थोड़ा जागरूक रहें लेकिन जैसे-जैसे समय आगे बढ़ेगा, महीने के मध्य तक आपकी सेहत मजबूत हो जाएगी।

धनु मासिक राशिफल
यह महीना आपके लिए सामान्य फलदायक रहेगा। शादीशुदा लोगों का गृहस्थजीवन बहुत बढ़िया रहेगा। आपके रिश्ते में प्रेम बढ़ेगा और नजदीकियां बढ़ेंगी। जो लोग प्रेम जीवन में हैं, उनके लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। आपको उनसे खुलकर बात कहने का मौका मिलेगा, जिससे अपने दिल की बात उन तक पहुंचाने में कामयाब रहेंगे। आपकी इनकम में बढ़ोतरी जरूर होगी, लेकिन खर्चे बहुत ज्यादा बढ़ जाएंगे, जिससे आपको परेशानी हो सकती है। नौकरीपेशा लोगों को काम के सिलसिले में बहुत यात्राएं करनी पड़ेंगी, जिनकी वजह से आपको थकान का अनुभव होगा। जो लोग व्यापार करते हैं, उन्हें नए लोगों से मिलने और अपने काम को आगे बढ़ाने के लिए ज्यादा मशक्कत करनी पड़ेगी। विद्यार्थियों को अभ्यास में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। वे पढ़ाई पर ध्यान केन्द्रित कर सकेंगे। आपको अभ्यास में दोस्तों की भी मदद मिल सकती है। आपकी सेहत तो बढ़िया रहेगी और कोई बड़ी समस्या नहीं आएगी, फिर भी थोड़ा ध्यान दें। गाड़ी सावधानीपूर्वक चलाएं, अन्यथा चोट लगसकती है। भरपूर नींद लेने की कोशिश करें। यात्रा पर जाना चाहें तो उसके लिए महीने का दूसरा और चौथा सप्ताह अच्छा रहेगा।

मकर मासिक राशिफल
साल 2021 का अंतिम महीना मकर राशि के लोगों के लिए काफी अच्छा रहने वाला है। शादीशुदा लोगों का दांपत्यजीवन खुशनुमा रहेगा और जो लोग किसी प्रेम संबंध में हैं उन्हें भी इस महीने अच्छे नतीजे मिलेंगे। आप एक-दूसरे के साथ घंटों बातचीत में बिजी रहेंगे, जिससे रिश्ते में मीठी मीठी बातों के द्वारा रस घोलने में कामयाब रहेंगे। आपका पूरा ध्यान आपके काम पर होगा और आप अपने आप को स्थापित करने के लिए पूरे प्रयास करेंगे। इसका आपको अच्छा नतीजा भी मिलेगा और आपकी पकड़ मजबूत होगी। आपके बॉस आपके काम से प्रभावित हुए बिना नहीं रह पाएंगे और आपके विरोधी भी आपके नियंत्रण में रहेंगे। आपकी इनकम बढ़ेगी। खर्चों में कमी आएगी। सुख साधनों की बढ़ोतरी होगी। आप किसी सुविधा का आनंद उठा सकते हैं। विद्यार्थियों की बात करें तो उन्हें इस समय पढ़ाई में मजा आएगा और वह आगे बढ़ेंगे। उन्हें कोई उपलब्धि भी हासिल हो सकती है। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो अभी आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई बड़ी समस्या नहीं दिखती, लेकिन आपको स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरूरत है। भोजन मों नियमितता बनाए रखना पके लिए फायदेमंद रहेगा। यात्रा करने के लिए महीने का दूसरा और तीसरा सप्ताह उत्तम रहेगा।

कुंभ मासिक राशिफल
यह महीना आपके लिए अति उत्तम रहेगा। पारिवारिक जीवन संतोषपूर्ण रहेगा। प्रेम जीवन में रोमांस के भरपूर अवसर आएंगे। एक-दूसरे को कोई महंगा गिफ्ट भी दे सकते हैं। शादीशुदा लोगों का गृहस्थजीवन उत्तम रहेगा। जीवनसाथी आपके काम में आपकी हर संभव मदद करेगा। महीने की शुरुआत में आप किसी लंबी यात्रा पर जा सकते हैं। ये यात्रा आपके फायदे को बढ़ाने वाली साबित होगी। संपत्ति खरीदने का मौका मिलेगा। आप कोई अचल संपत्ति खरीद सकते हैं। काम के सिलसिले में अच्छे नतीजे मिलेंगे। नौकरीपेशा लोगों का प्रभुत्व बढ़ेगा और बॉस भी आपकी तारीफ करेगा, इससे अच्छे नतीजे मिलेंगे। आपका इंक्रीमेंट हो सकता है। व्यापार करते हैं, तो आपको आपकी कार्य योजनाएं सफल होने से प्रॉफिट मिलने के योग बनेंगे। विद्यार्थियों की बात करें, तो अभी उन्हें शिक्षा में जबरदस्त लाभ होगा। आप अपनी पढ़ाई में पूरी एकाग्रता से मेहनत करेंगे, जिसका आपको नतीजा भी दिखाई देगा। स्वास्थ्य की बात करें, तो अभी आपकी सेहत में सुधार होगा। पुरानी समस्याओं से मुक्ति मिलेगी। लोग आपसे बड़ी-बड़ी सलाह लेने आएंगे। महीने की शुरुआत और तीसरा सप्ताह यात्रा पर जाने के लिए उत्तम रहेगा।

मीन मासिक राशिफल
साल 2021 का अंतिम महीना मीन राशि के लोगों के लिए सामान्य रूप से फलदायक रहेगा। जो लोग शादीशुदा हैं, उनका गृहस्थजीवन इस समय में मजबूत स्थिति में रहेगा और जीवनसाथी से आपके रिश्ते के बीच की दूरियां खत्म हो जाएंगी। इससे एक-दूसरे को बेहतर तरीके से समझेंगे और गृहस्थजीवन मजबूत लहेगा। यदि आप किसी को प्यार करते हैं, तो इस समय का ध्यान रखें। कुछ भी ऐसा ना कहें जिससे उनके मन को ठेस पहुंचे। आपको भाग्य का साथ मिलेगा। इससे आपके कई काम बनेंगे, लेकिन कुछ काम भाग्य की कमी के कारण ही अटक भी सकते हैं, क्योंकि भाग्य आपके साथ आंख मिचौली खेलेगा। आपको अपनी मेहनत पर यकीन रखना चाहिए। काम के सिलसिले में अच्छे नतीजे मिलेंगे, जिससे नौकरीपेशा लोगों को कोई बड़ी इनकम या इंक्रीमेंट हाथ लग सकता है। यात्रा करने के लिए महीने का दूसरा और तीसरा सप्ताह अच्छा रहेगा। पढ़ाई में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में उन्हें मेहनत के साथ पढ़ाई को जारी रखने की जरूरत होगी। बेहतर परिणाम के लिए पढ़ाई की अवधि को बढ़ाने और शेड्यूल बनाकर उसके मुताबिक आगे बढ़ने की जरूरत होगी। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें, तो अभी आपकी सेहत में हल्का-फुल्का सुधार होगा, फिर भी आपको अपने खान-पान पर ध्यान देना होगा और परहेज करना ही आपकी सेहत को अच्छा करने में कारगर साबित होगा।
(Source : Ganeshaspeaks)