धनतेरस पर शुभ योग, जानिये, किस समय खरीददारी करना होगा सबसे अच्छा

इस साल धनतेरस में सोना-चांदी या अन्य धातु वृषभ लग्न में खरीदें, शाम 7.14 से रात 9.14 तक सबसे शुभ समय है।

New Delhi, Nov 05 : इस साल धन त्रयोदशी का पर्व आकाश मंडल के 13वें नक्षत्र हस्त के साये तले मनाया जाएगा, हस्त नक्षत्र के स्वामी मन और धन के स्वामी चंद्रमा हैं। लिहाजा इस साल धनतेरस का पर्व सुख, समृद्धि और आनंद लेकर आ रहा है। धनतेरस के मौके पर रात 10.11 बजे तक विश्वकुंभ योग रहेगा, इसके बाद प्रीति योग शुरु होगा, विश्व कुंभ योग में धनतेरस पूजन आर्थिक स्थिति के लिये आशातीत परिणाम देने वाला होगा।

धनतेरस पूजा
धन त्रयोदशी की शुरुआत 4 नवंबर रात्रि 1.24 बजे से होगा, जो 5 नवंबर की रात 11.46 बजे तक रहेगा। सोमवार को धनतेरस होने से राहुकाल सुबह 7.30 से 9.00 बजे तक रहेगा। धन त्रयोदशी पर वृषभ लग्न में कुबेर और लक्ष्मी जी की पूजा श्रेष्ठ होगा, भगवान धनवंतरि को हिन्दू धर्म में देव वैद्य का पद हासिल है।

अकाल मृत्यु से बचने के लिये ऐसे करें पूजा
अकाल मृत्यु से बचने के लिये अपने घर के मुख्य द्वार पर सूर्यास्त के बाद बाहर की ओर चार बातियों का दीपदान या दीपक जलाएं, रात में इस दिन आरोग्य के दिन भगवान धनवंतरि और समृद्धि के लिये कुबेर के साथ लक्ष्मी गणेश की पूजा करें, मां लक्ष्मी को नैवेद्य में धनिया, गुड़ और धान का लावा जरुर अर्पित करें।

चांदी की खरीददारी से लाभ
मां लक्ष्मी सदैव हिसाब-किताब यानी बही-खाते में निवास करती हैं, धनतेरस पर बही खाता खरीदने और उसके पूजन का विशेष महत्व है, बही खाता लिखने वाली पुलिस की खरीददारी शुभ समय में ही करनी चाहिये, धनतेरस पर चांदी खरीदना सौभाग्य माना जाता है, ऐसी मान्यता है कि इस दिन खरीदे गये चांदी में नौ गुने की वृद्धि हो जाती है।

इस लग्न में खरीदें सोना-चांदी
इस साल धनतेरस में सोना-चांदी या अन्य धातु वृषभ लग्न में खरीदें, शाम 7.14 से रात 9.14 तक सबसे शुभ समय है, कार या मोटरसाइकिल भी इसी समय खरीदें, तो शुभ रहेगा। अगर आप मोबाइल या इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदना चाह रहे हैं, तो उद्वेग चौघड़िया और कुंभ लग्न (दोपहर 2.58 से 4.22 बजे तक ) घर लाना शुभ होगा।