शनिवार को जपें रुद्र अवतार वीर हनुमान के ये 12 दिव्‍य नाम, शनिदोष से मुक्ति की गारंटी

शनिवार को शनिदेव की पूजा के साथ वीर हनुमान की पूजा का भी विधान है । इस दिन हनुमान जी के दिव्‍य नामों का उच्‍चारण कर आप सिद्ध हो सकते हैं और कई बाधाओं को पार कर सकते हैं ।

New Delhi, Mar 09 : वीर हनुमान, महाबली हनुमान, सिद्धबली भगवान हनुमान के ऐसे कई ओर नाम है जिन्‍हें जपकर आप उनका परम आशीर्वाद प्राप्‍त कर सकते हैं । शनिवार को हनुमान जी की आराधना विशेष फल देती है, इस दिन हनुमान की पूजा कर आप उनका विशेष आशीर्वाद प्राप्‍त कर सकते हैं । इतना ही नहीं ऐसे कई और दिव्‍य नाम हैं जिन्‍हें जपकर आप कई बाधाओं से पार पा सकते हैं । हनुमान भगवान ही नहीं वो एक अच्‍छे मित्र, पिता तुल्‍य और आपके छोटे बच्‍चे जैसे भी हो सकते हैं । आगे जानिए उन नामों के बारे में जो वीर हनुमान का आशीर्वाद आपको देंगे ।

हनुमान ना होते तो …
भगवान राम का लंका विजय कितना कठिन होता अगर उनके पास हनुमान ना होते । क्‍या कभी श्रीराम माता सीता का पता लगा पाते, क्‍या  उन्‍हें चुतर वानरों की सेना की प्राप्ति हो पाती । क्‍या उनके भाई लक्ष्‍मण को मूर्छा से मुक्ति मिल पाती । तो ऐसे महाबली हनुमान जिन्‍होने भगवान श्रीराम के कार्यों को सिद्ध कर दिया उन्‍हें अगर आप मना लें तो सोचिए वो आपको कितना कल्‍याण करेंगे ।

नाम से होगा बेड़ा पार
ये तो आप जानते ही हैं हर व्‍यक्ति का नाम ही उसकी पहली पहचान होता है । और स्‍वयं भगवान के नाम हों तो उनके बारे में कया कहा जाhanuman ji (4) सकता है । हिंदू धर्म शास्‍त्रों के अनुसार ईश्‍वर के नाम ही स्‍वयं में मंत्र समान हैं । आप बस उनके नामों का स्‍मरण करें और आपके सारे काम पूरे होते जाते हैं । वीर हनुमान के ये 12 दिव्‍य नाम भी आपकी समस्‍त बाधाओं को दूर करते हैं । जानिए प्रभु के 12 दिव्‍य नाम और पूरे कर लीजिए अपने हर काम ।

ये हैं वीर हनुमान के दिव्‍य नाम
आनंद रामायण नाम की पुस्‍तक में हनुमान जी के कई नामों में से 12 विशेष नामों की व्‍याख्‍या की गई है । ये नाम इस प्रकार हैं –  हनुमान,hanuman ji (3) वायुपुत्र, महाबल,अंजनीसुत, रामेष्ट, फाल्गुनसखा, पिंगाक्ष,  सीताशोकविनाशन, लक्षमणप्राणदाता, अमितविक्रम, उदधिक्रमण और दशग्रीवदर्पहा । इनमें से हर एक नाम की अलग महिमा और कहानी है । ये दिव्‍य नाम ऐसे हैं जिन्‍हें जपने से कई तरह के कष्‍ट दूर हो जाते हैं ।

ऐसे करें शुरुआत
हनुमान जी के दिव्‍य नाम जपने के लिए कब शुरुआत करें । आप जब भी कोई नया काम आरम्‍भ करें उससे पहले इन 12 नामों को जपें ।hanuman ji1 इन 12 नामों को एक पीले कागज पर लिख लें और घर के मेन डोर पर लगा दें । आप इन्‍हें अपने घर के मंदिर में भी लगा सकते हैं । इन नामों को भोजपत्र पर लिखकर चांदी के लॉकेट में गले में भी धारण कर सकते हैं ।

नाम जपने से फायदे
इन नामों को प्रतिदिन नियम पूर्वक जपने से आपको बहुत प्रकार के लाभ प्राप्‍त होते हैं । ये आपकी बुरी नजर से रक्षा करता है । सुबह-सुबह इन नामों को जाप करने से आप दीर्घायु होते हैं । दिन में इन नामों का स्‍मरण करने से धन की प्राप्ति होती है । और रात्रि में इन नामों का जप आपको विरोधियों से मुक्‍त करता है । हनुमान जी के ये 12 दिव्‍य नाम आपको ऊर्जावान बनाए रखने में मददगार होंगे ।

शनिदोष की मुक्ति
ये तो आप जानते ही होंगे कि माबली हनुमान चिरंजीवी हैं और वो कलयुग में विचरण कर रहे हैं । हनुमान जी की पूजा विशेष तौर परHanuman (2) शनिवार को करने से शनिदोष दूर हो जाते हैं । शनि हनुमान के मित्र भी माने जाते हैं और उनके प्रतिद्वंदी भी । शनिवार को वीर हनुमान की पूजा शनिदेव की कुदृष्टि से आपकी रक्षा करती है ।

भक्‍तों की मदद को सदैव तैयार
बेहद शक्तिशाली लेकिन दिल से उतने ही कोमल महा वीर हनुमान अपने भक्‍तों को तुरंत मदद करते हैं । इनकी  उपासना कभी खाली नहीं जाती । हनुमान जी की पूजा में चमेली के फूल ओर लाल सिंदूर का प्रयोग करना अति शुभ माना गया है । इन वस्‍तुओं का प्रयोग भक्‍तों को हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्‍त कराता है । हनुमान अपने भक्‍तों के हृदय में बसते हैं, इसलिए अपना मन साफ रखिए ओर प्रभु भक्ति में लीन रहिए ।