इस मंत्र के साथ करनी चाहिए तुलसी की पूजा, ऐसे जलाएं दीपक, घर-परिवार से जुड़ी मुश्किलें हल होंगी

तुलसी की पूजा करना हिंदू धर्म में बहुत ही शुभ मानी जाती है, लेकिन सिर्फ दीप जलाने से अलग एक खास मंत्र के साथ ऐसा किया जाए तो आपको बहुत लाभ होगा । 

New Delhi, May 18 : तुलसी एक पौधा ही नहीं हिंदू धर्म में इसकी महत्‍ता भगवान से कम नहीं है । तुलसी को तुलसा देवी या तुलसी माता भी कहा जाता है । इसे लगाने का अर्थ है इसकी नियमित पूजा-अर्चना करना । तुलसी का पौधा अगर घर में है तो ये आपको हर बुरी नजर से बचाता है । जिस भी घर में इसे पूजा जाता है वहां दुखों का आगमन नहीं होता ।  तुलसी की पूजा का आज एक विशेष मंत्र भी जानिए ताकि आप इससे विशेष लाभ प्राप्‍त कर सकें ।

तुलसी पूजन का दिव्‍य मंत्र
कार्तिक के महीने में तुलसी पूजन का विशेष महत्‍व हे । लेकिन आप सिर्फ इसी महीने में ऐसा करें ये कोई नियम नहीं । तुलसी की पूजा पूरे वर्ष  करें । ये एक दिव्‍य पोधा है, जो चमत्‍कारी औषधियों से पूर्ण है और जिसकी धार्मिक महत्‍ता बहुत अधिक है । जानिए तुलसी का वो दिव्‍य मंत्र जो आपको समस्‍त कष्‍टों से मुक्ति दिलाएगा और आपके घर-परिवार में खुशहाली लाएगा ।

मंत्र से मिलेगा आरोग्‍य का वरदान
जिन भी घरों में तुलसी का पौधा होता है, वहां नियम से उसकी उपासना भी होती है । रोजाना तुलसी के सामने बैठकर दिया जलाएं और इस दिव्‍य मंत्र का जाप करें । ऐसा करने से आपको इसके चमत्कारी फायदे मिलेंगे । ये आपको तनाव से भी मुक्ति देगा । साथ ही सकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवाह भी घर में होगा । तुलसी का दिव्‍य मंत्र आपको आगे बताया जा रहा है, पूजा से पहले खुद को शुद्ध जरूर कर लें ।

दिव्‍य मंत्र
दिव्‍य तुलसी की उपासना के लिए आपको बहुत अधिक सामग्रियों की आवश्‍यकता नहीं है । बस एक दीपक और ये दिव्य मंत्र । साथ में एक लोटा पानी, मां तुलसी इसी में प्रसन्‍न होकर अपने भक्‍तों को आशीर्वाद दे देती हैं । दिव्‍य मंत्र इस प्रकार है –
महाप्रसाद जननी सर्वसौभाग्यवर्धिनी।
आधि व्याधि जरा मुक्तं तुलसी त्वाम नमोस्तुते।। तुलसी पूजा के समय इस मंत्र का जाप करें और मन की मुराद मांग लें ।

ये सावधानी रखें
तुलसी के दिव्‍य पौधे के औषधीय उपयोग भी है, इसके पत्‍तों का प्रयोग कई प्रकार से किया जाता है । तुलसी से जुड़े शास्‍त्रीय नियमों के मुताबिक चंद्र ग्रहण, सूर्य ग्रहण और एकादशी के दिन तुलसी के पत्‍ते नहीं तोड़ने चाहिए । रविवार को तुलसी तोड़ना भी अशुभ होता है, इसे धार्मिक अपराध कहा जा सकता है । ऐसे पाप के लिए ईश्‍वर दंडित जरूर करते हैं ।

नियम से पूजा करें
एक बात जो आपको ध्‍यान रखनी चाहिए वो ये है कि अगर आप के घर पर तुलसी का पौधा लगा हुआ है तो आप इसकी अनदेखी नहीं करसकते । नियमित रूप से तुलसी के सामने दिया जलाना अनिवार्य है । सुबह और शाम दोनों समय, तुलसी मां के सामने दिया जरूर प्रज्‍वलित करें । ये घी का हो तो उत्‍तम, नहीं तो सरसों या तिल के तेल का दीपक जलाएं । तुलसी मां से अपने घर की खुशहाली की कामना जरूर करें ।