श्राद्ध पक्ष में कहीं आपसे ना हो जाएं ये गलतियां, अनर्थ हो जाएगा

श्राद्ध 9 अक्‍टूबर को समाप्‍त हो रहे हैं, लेकिन अभी भी कई लोग ऐसे जिन्‍हें अपने पितरों को श्राद्ध आदि करना है । इस समय में कुछ बातों का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए, अगर आप ये गलतियां करते हैं तो आपका कमाया हुआ सारा मान धूल में मिल सकता है ।

New Delhi, Oct 02 : श्राद्ध पक्ष के दौरान पितरों के हेतु किए गए कार्य उन्‍हें ही मोक्ष की प्राप्ति नहीं कराते बल्कि देवता रूपी पितरों से आपको भी आशीर्वाद की प्राप्ति होती है । इन 14 दिनों में कुछ विशेष नियमों को पालन कर, कुछ खास उपाय कर आप अपने पितरों को प्रसन्‍न कर सकते हैं । ये उपाय कोई भी कर सकता है, इसके लिए कोई जरूरी नहीं कि आप अपने गांव या घर में ही हों । सच्‍चे दिल से की कई प्रार्थना से देव भी प्रसन्‍न हो जाते हैं । इस समय काल में कुछ काम बिलकुल वर्जित होते हैं । श्राद्ध पक्ष में इन कार्यों से दूरी जरूर बना लें ।

श्राद्ध पक्ष में ये काम ना करें
इस समय में मांस आदि का भक्षण नहीं करना चाहिए । श्राद्ध में नए वस्‍त्र आभूषण, नया सामान, शादी, संस्‍कार जैसे काम नहीं करने चाहिए । ये समय पितरों को याद करने का होता है । किसी से उधार धन ले कर कोई भी काम नहीं करना चाहिए । इस समय में नया मकान, जमीन, वाहन आदि नहीं खरीदना चाहिए, ना ही मरम्‍मत आदि का काम ही कराना चाहिए । संभव हो सके तो परिवार का हर सदस्य नए कपड़े, गहने आदि खरीदने से बचे।

इन बातों का रखें ध्‍यान
शास्‍त्रों के जानकार कहते हैं इस समय में आपको किसी भी स्थिति में झूठ, धोखे भरा काम नहीं करना चाहिए । इस बात का ध्यान रखें कि घर में अंधेरा ना रहे । पितरों के नाम का दीप जरूर प्रज्‍वलित करें । खानदान की मर्यादा के विरुद्ध कोई आचरण न करें । यदि आपके घर में अशांति का माहौल है, परेशानियां खत्‍म नहीं हो रही हों तो पितरों को याद कर श्राद्ध महीने में उपाय करें ।

ये उपाय करें
गाय के गोबर के बने कंडे या उपले लाएं, इसे घर के किसी भी बाहरी हिस्‍से में जलाएं । उपलों के साथ पूड़ी-सब्‍जी रखें और इसे भी अग्निदेव को समर्प्ति करते हुए पितरों के लिए मोक्ष की कामना करें । इसके साथ ही श्राद्ध पक्ष में दो रोटी का उपाय विशेष माना जाता है । घर में सबसे पहले बनने वाली रसोई से पहली रोटी गाय को खिलाएं और सबसे आखिर वाली कुत्‍ते को खिलाएं । ऐसा आप नित्‍यप्रतिदिन भी कर सकते हैं । ये उपाय आपके घर में बरकत बनाए रखता है ।

पितरों को मिलेगा मोक्ष
पितरों के लिए किए हुए आपके इन कार्यों से उन्‍हें मोक्ष की प्राप्ति होती है, ऐसा कहा जाता है अगर आप इस समय में गरीबों की मदद करें, उन्‍हें सामर्थ्‍यानुसार दान-दक्षिणा दें तो आपको पुण्‍य फल की प्राप्ति होती है । गरीबों को काले कंबल का दान करना उपाय में बताया गया है ।

शिव की करें आराधना
श्राद्ध पक्ष में शिवजी की पूजा का भी विधान है । इन दिनों में भोलेनाथ की आराधना करना सर्वोत्‍तम माना जाता है । शिवलिंग पर उपाय के रूप में काले तिल और जल चढ़ाएं । प्रभु से पितरों के लिए शांति की प्रार्थना कीजिए । गाय माता को हरा चारा खिलाने से भी आपको शांति मिलेगी और पितरों का आशीर्वाद । घर के आसपास कोई गौशाला हो तो हरा चारा दान करें । शुभ रहेगा ।