अगर कर्ज से बचना है, तो सुबह-शाम ना करें ये काम, इस दिन करें धन का लेन-देन

शाम के समय तुलसी के पत्ते तोड़ने से परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने लगती है। इसलिये भूलकर भी ऐसा ना करें।

New Delhi, Oct 01 : पूरे दिन जाने-अनजाने लोगों से ऐसे कई कार्य हो जाते हैं, जिनके प्रभाव के बारे में बाद में पता चलता है। शास्त्रों में बताया गया है कि सही समय पर सही काम करने से ना सिर्फ भगवान की कृपा मिलती है, बल्कि आपकी आर्थिक स्थिति भी सुदृढ होती है, कुछ काम ऐसे हैं, जिन्हें भूल से भी सुबह या शाम के समय नहीं करना चाहिये। ऐसा करने से पैसा और तरक्की दोनों का नाश होता है। आइये आपको बताते हैं कि कौन-कौन से कार्य सुबह-शाम नहीं करने चाहिये।

तुलसी का पत्ता
तुलसी के पत्तों को भूल से भी शाम के समय नहीं तोड़ना चाहिये। ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है, पूजा के लिये सुबह ही तुलसी के पत्ते तोड़कर रख लें। शाम के समय तुलसी के पत्ते तोड़ने से परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने लगती है। इसलिये भूलकर भी ऐसा ना करें।

दरिद्रता का होता है वास
शास्त्रों के मुताबिक शाम के वक्त घर में झाड़ू लगाने या साफ-सफाई का काम नहीं करना चाहिये। भूलकर भी घर का कूड़ा शाम को बाहर नहीं फेंकना चाहिये। ऐसा करने से पॉजिटिव एनर्जी घर के बाहर चली जाती है। साथ ही घर में दरिद्रता का वास होने से आप पर कर्ज बढ सकता है।

शाम को ना सोएं
बच्चे, गर्भवती महिलाएं और मरीज को छोड़कर शाम के समय कभी भी नहीं सोना चाहिये। सुबह और शाम पूजा-ध्यान का समय माना जाता है, जो लोग शाम को सोते हैं, भगवान की उन पर कृपा नहीं रहती है, इसलिये भूलकर भी शाम के समय ना सोएं।

इस दिन करें धन का लेन-देन
धन से संबंधित कोई भी कार्य अगर करना हो, तो आप सोमवार और बुधवार को करें, इन दोनों दिनों में किया गया धन का लेन-देन बेहद फायदेमंद माना जाता है। शास्त्रों के मुताबिक इस दिन लिया गया कर्ज जल्द ही खत्म हो जाता है। इसलिये धन का लेन-देन इसी दिन करें।