28 जुलाई से शुरु हो रहा है सावन, इन बातों का रखें विशेष ध्यान, नहीं तो पूजा हो जाएगी व्यर्थ

इस बार सावन का महीना 28 जुलाई से शुरु हो रहा है। जिसकी वजह से सावन का पहला सोमवार 30 जुलाई से होगा।

New Delhi, Jul 23 : सावन के महीने में भगवान भोले शंकर को खुश करने के लिये अलग-अलग चीजें अर्पित की जाती है। शास्त्रों और पुराणों के अनुसार सोमवार के व्रत तीन तरह के होते हैं। सावन सोमवार, सोलह सोमवार और सोम प्रदोष। आपको बता दें कि इस बार सावन का महीना 28 जुलाई से शुरु हो रहा है। जिसकी वजह से सावन का पहला सोमवार 30 जुलाई से होगा। सोमवार व्रत की विधि सभी व्रतों में समान होती है। इस व्रत को सावन महीने में शुरु करना शुभ माना जाता है।

खान-पान
व्रत के दौरान बात अगर खान-पान की करें, तो इसका ध्यान रखना बेहद जरुरी है। क्योंकि उपवास के दौरान अगर आप अपने खाने-पीने का ध्यान नहीं रखेंगे, Frozen-Food-Breakfast-Tableतो फिर आपके स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है। इसलिये ऐसा आहार लें, ताकि व्रत भी रहे और आपके स्वास्थ्य को भी कोई परेशानी ना हो।

हरी पत्तेदार सब्जियां
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सावन के व्रत में हरी पत्तेदार सब्जियां नहीं खानी चाहिये। दरअसल एक्सपर्ट्स के अनुसार ये शरीर में वात को बढाती है। इसके साथ ही मानसून का सीजन होने की वजह से इनमें बैक्टीरिया और कीड़े भी देखे जा सकते हैं। इसलिये सावन में हरी पत्तेदार सब्जियां खाने को मना किया जाता है। आप भी इन दिनों इनसे परहेज करें।

बैंगन से रहे दूर
सावन के महीने में बैंगन नहीं खाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि बैंगन अशुद्ध होता है, इसी वजह से हिन्दू शास्त्रों के अनुसार शुभ महीना सावन और कार्तिक में बैंगन नहीं खाया जाता। अगर इसका दूसरा पक्ष देखा जाए, तो बारिश के दौरान बैंगन में कीड़े ज्यादा लगते हैं, जो नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसी वजह से इस महीने में बैंगन खाने से मना किया जाता है।

दूध और डेयरी प्रोडक्ट
सावन के महीने में दूध और डेयरी प्रोक्ट्स जैसे दूध, दही, पनीर, कच्चा दूध का सेवन नहीं करना चाहिये। साथ ही इस महीने कढी भी नहीं खानी चाहिये। ये चीजें वात दोष बढा देते हैं। जिससे सेहत से जुड़ी कई समस्याएं आपको घेर सकती है। कहा जाता है कि इन सभी चीजों को भोले शंकर को अर्पित किया जा सकता है, लेकिन इनका सेवन नहीं करना चाहिये।

मूंगफली
जो लोग सावन सोमवार को व्रत रखते हैं, वो खाने पीने की विशेष ध्यान रखें। ताकि शरीर में ऊर्जा बनी रहे। व्रत रखने वाले लोग फल, जूस और पानी आदि लेते रहे, इसके अलावा मूंगफली और मखाना भी ले सकते हैं। हां, दिनभर मे 7-8 गिलास पानी जरुर पिएं, ताकि ऊर्जा बनी रहे। इसके साथ ही व्रत में सिंघाड़ा, चटपटा उपमा, साबूदाने की शाही खीर या चटपटी भुजिया सेव का भी सेवन कर सकते हैं।