ज्योतिषशास्त्र का ये छोटा सा उपाय, तीन ग्रहों के दोषों से आपको दिलाएगा मुक्ति

ज्योतिषशास्त्र की एक खास बात के बारे में जानिए। एक ऐसा उपाय है, जो एक ही बार में तीन ग्रहों के दोष से आपको मुक्ति दिला देता है। आइए ये खास बात जानिए।

New Delhi, Feb 19: ज्योतिषशास्त्र में आपकी जिंदगी से जुड़े कई राजों के बारे में बताया गया है। इसके अलावा भी इसमें दान का सबसे बड़ा महत्व बताया गया है। ज्योतिष में एक शास्त्र है, जिसका नाम है पराशरहोराशस्त्र। इस शास्त्र के ग्रहस्वरुपाध्याय में ग्रहों से संबंधित कुछ खास बातें बताई गई हैं। आइए आपको बताते हैं इसमें क्या खास बातें बताई गई है।

दान का अलग महत्व है
ज्योतिष शास्त्र के उपायों में दान का सबसे बड़ा महत्व बताया गया है। ग्रहस्वरुपाध्याय में ग्रहों से संबंधित बातों के बारे में बताया गया है। ज्योतिष से जुड़े तमाम पंडित बताते हैं कि ग्रहों से जुड़ी वस्तुओं का दान करने से आपकी कुंडली में मौजूद ग्रह की शांति हो सकती है। इससे आपकी कुंडली से जुड़े ग्रहों पर सकारात्मक असर पड़ता है।

ऐसे करें ग्रहों को शांत
इसमें बताया गया है कि अगर आप काफी कोशिशों के बाद भी ग्रहों की शांति नहीं करवा पा रहे हैं तो एक काम करना चाहिए। एक मुट्‌ठी अनाज आपको फकीर से अमीर बना सकता है। एक मुट्ठी अनाज के दम पर आप अपने सारे कामों में सफल हो सकते हैं। इसकी मदद से आपकी कुंडली में मौजूद तमाम बुरे ग्रह दोष दूर होंगे और शुभफलदायी साबित होंगे।

दान से बेहतर उपाय कोई नहीं
जी हां अगर आप किसी को दान करते हैं, तो बेहतर उपाय कोई नहीं है। खास तौर पर जब आप किसी को अनाज दान में देते हैं, तो इसे सबसे बड़ा पुण्य माना जाता है। दान के अलावा कोई और ऐसा उपाय नहीं है, जिससे आप राहु-केतु और सूर्य के दोषों को अपनी कुंडली से दूर कर सकते हैं। इसलिए दान की जीवन और ज्योतिष में अलग ही महत्ता है।

हर परेशानी ऐसे दूर होगी
दान करने वाले व्यक्ति के जीवन में कभी भी परेशानियां नहीं आती। खास बात ये है कि अगर आपकी कुंडली में दोष है, तो अनाज दान कीजिए। इससे आपकी जिंदगी जल्द ही खुशियों से भर जाएगी। हां इस बात का ध्यान जरूर रखें कि किसी जरूरतमंद को ही दान करें। कुछ भरकर और उसके साथ कुछ दक्षिण रखकर किसी जरूरतमंद को जरूर दें।

बृहत्संहिता में बताए गए राज
ज्योतिष के अलावा वराहमिहिर द्वारा रचित ग्रंथ बृहत्संहिता में इस बारे में बताया गया है। जानिए कि अलग अलग ग्रहों के दोष के दौरान क्या क्या अनाज दान करना चाहिए। पक्षियों को गेंहूं डालने से सूर्य और मंगल के दोष दूर होते हैं। पक्षियों को चावल का दाना डालने से चंद्रमा और शुक्र से जुड़े दोष दूर हो जाते हैं। इसके अलावा भी खास बात है।

किस दोष के लिए क्या काम करे ?
गरीबों को उड़द की दाल और काले तिल दान करने से शनि दोष दूर हो जाता है। इसके अलावा पक्षियों को बाजरे का दाना डालने से राहु और केतु से जुड़े दोष भी दूर हो जाते हैं। कुल मिलाकर कहें तो दान पुण्य का जीवन में अलग ही महत्व है। ध्यान जरूर रखें कि ज्योतिषशास्त्र प्रकृति पर भी आधारित है, जिससे आपके जीवन का हर दोष दूर हो सकता है।