महाशिवरात्रि पर इन दो राशियों का होगा भाग्योदय, भोलेनाथ बरसाएंगे कृपा

इस महाशिवरात्रि पर दो राशि के जातकों के लिए अच्छा वक्त आने वाला है। हम आपको बता रहे हैं कि किन दो राशियों पर महादेव कृपा बरसाएंगे।

New Delhi, Feb 03: इस महाशिवरात्रि पर दो राशि वालों के लिए भाग्योदय के योग बन रहे हैं। इसके पीछे एक खास वजह है। आपको हम बता रहे हैं कि आखिर वो कौन सी दो राशियां हैं, जिनके लिए शुभ योग बन रहा है। इसके साथ ही हम आपको ये भी बता रहे हैं कि इस शिवरात्रि पर भाग्योदय के लिए आपको क्या क्या खास काम करने चाहिए। आइए इस बारे में जानते हैं।

14 फरवरी को पावन पर्व
14 फरवरी 2018 को शिवरात्रि का पावन पर्व है। हालांकि कुछ जगहों में बताया जा रहा है कि पंचांग के अनुसार शिवरात्रि 13 फरवरी को भी पड़ सकती है। खैर जो भी हो, लेकिन शिवपुराण के मुताबिक इस दिन भगवान लिंग के रूप में पहली बार प्रकट हुए ते। इसके साथ ही कहा जाता है कि इस दिन भगवान शिव का विवाह भी हुआ था। जानिए कुछ और खास बातें।

इन राशियों पर असर
खास बात ये है कि इस बार शिवरात्रि पर श्रवण नक्षत्र रहेगा। इस नक्षत्र का स्वामी चंद्र है। बताया जा रहा है कि इस बार चंद्रमा मकर राशि में है। खास बात ये है कि मकर राशि को शनि की राशि भी कहा जाता है। बताया जा रहा है कि इस दौरान सूर्य भी शनि की राशि कुंभ में रहेगा। ज्योतिष शास्त्रियों के मुताबिक मकर राशि और कर्क राशि वालों के लिए ये शुभ मौका है।

ज्योतिष शास्त्रियों ने बताई खास बात
इसके साथ ही ज्योतिष शास्त्रियों का कहना है कि इस दिन मंगल वृश्चिक राशि में रहेगा। ये योग सभी के लिए अच्छा रहने वाला है।हालांकि धनु और मिथुन के लिए चिंताएं बढ़ सकती हैं। बाकी राशियों के बारे में हम आपको बता रहे हैं। मेष राशि वाले शिवरात्रि को कच्चा दूध और दही से शिवलिंग को स्नान कराएं। इसके अलावा धतूरा अर्पण करें। कर्पूर से आरती करें।

वृषभ राशि वाले ये करें
वृषभ राशि वाले इस दिन शिवलिंग को ईख के रस से स्नान करवाएं। इसके साथ ही मोगरे का इत्र लगाकर भोग लगाएं और आरती करें। इसके अलावा मिथुन राशि वाले शिवरात्रि पर स्फटिक के शिवलिंग की पूजा करें। इस दिन लाल गुलाल, कुमकुम, चंदन, इत्र से अभिषेक करें। खास तौर पर आंकड़े के फूल अर्पित करें। मीठा भोग अर्पण कर आरती करें।

कर्क राशि वाले ये काम करें
कर्क राशि वाले इस दिन अष्टगंध चंदन से अभिषेक करें। आटे से बनी रोटी का भोग लगाकर पूजा आरती करें। इसके अलावा फलों के रस और शकर की चाशनी से अभिषेक करें। आंकड़े के फूल अर्पण कर मीठा भोग लगाएं। कन्या राशि वाले इस दिन धतूरा, भांग, आंकड़ें के फूल चढ़ाएं, बिल्व पत्रों पर रखकर नैवेद्य अर्पित करें। कर्पूर मिले हुए जल से अभिषेक कराएं।

तुला राशि वाले ये करें
इसके अलावा तुवा राशि वाले फूलों के जल से शिवलिंग को स्नान कराएं। बिल्व, मोगरा, गुलाब, चावल, चंदन चढ़ाएं। वृश्चिक राशि वाले शुद्ध जल से स्नान शिवलिंग को कराएं। धनु राशि वाले चावल से श्रृंगार करें, सूखे मेवे का भोग लगाएं। बिल्व पत्र, गुलाब आदि से श्रंगार कर पूजन पश्चात आरती करें। मकर राशि वाले गेहूं से शिवलिंग को ढंककर विधिवत पूजन करें। इसके बाद उस गेहूं को गरीबों में दान कर दें।

शिवरात्रि यानी पुण्य त्योहार
इसके अलावा कुंभ राशि वाले सफेद-काले तिलों को मिलाकर किसी ऐसे शिवलिंग पर चढ़ाएं जो एकांत में हो। जल चढ़ाकर शिवलिंग को दोनों हाथों से रगड़ें और आरती करें। आखिर में बात मीन राशि की करते हैं। मीन राशि वाले महाशिवरात्रि पर रात में पीपल के नीचे बैठकर शिवलिंग का पूजा करें। ऊँ नम: शिवाय का पैंतीस बार उच्चारण कर बिल्व पत्र चढ़ाएं और आरती करें।