मंगलवार को ये काम जरूर करें, घर आंगन में बरसेगी पवनपुत्र की कृपा

मंगलवार यानी हनुमान जी का दिन, ऊपर से साल का दूसरा दिन आज हम आपको बता रहे हैं कि घर आंगन में पवनपुत्र की कृपा बरसाने के लिए आपको इस दिन क्या करना चाहिए।

New Delhi, Jan 01: पवनपुत्र हनुमान अनंत हैं, अकाल हैं, भावनाओं का अतिरेक हैं। कहा जाता है कि इन्हें को प्रसन्न करने वाला कभी भी जीवन में दुखी नहीं रहता। इसलिए आपको मंगलवार को कुछ ऐसे उपाय करने चाहिए, जिससे प्रभु हनुमान प्रसन्न हो जाएं। इसके लिए कुछ काम हैं, जिनके बारे में हम आपको बता रहे हैं। आइए जानते हैं कि मंगलवार को किस तरह से शुभ बनाना चाहिए।

हर दुख से बचाते हैं हनुमान
कहा जाता है कि वो भगवान हनुमान ही हैं जो ग्रहों के प्रकोप से हर किसी को बचाते हैं। शायद इसी वजह से उन्हें कलयुग के देवता कहा गया है। मंगलवार का दिन हनुमान जी को बहुत प्रिय है। कहा गया है कि इस दिन हनुमान जी की पूजा विशेष रूप से फल प्रदान करती है। कहा गया है कि मंगलवार का दिन मंगल ग्रह से भी जुड़ा है जो रक्त का प्रतिनिधि कहा जाता है।

मीठा हनुमान जी को प्रिय है
इसके साथ ही कहा गया है कि जो लोग इस दिन मिठाई दान करते हैं, उन्हें खुद वो मिठाई नहीं खानी चाहिए। जी हां अगर आपने व्रत रखा है और आप पवनपुत्र को मीठा दान कर रहे हैं, तो उस मीठे को खुद ना खाएं बल्कि किसी को दान कर लें। मंगल वार के दिन जिस चीज का दान किया जाता है, उसे उस दिन ग्रहण नहीं करना चाहिए। इससे सौभाग्य पर गलत असर पड़ता है।

नमक से दूरी बनाए रखें
इस बात का ध्यान रखिए कि अगर आप मंगलवार के दिन व्रत रखते हैं तो इस दिन आपको नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। जी हां नमक का सेवन मंगलवार को किसी भी हाल में नहीं करना चाहिए। कई लोग अनजाने में इस दिन व्रत तो रखते हैं लेकिन नमक का सेवन कर लेते हैं। ज्योतिष शा्त्र में बताया गया है कि इससे नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है।

दुकान पर हवन ना कराएं
इसके अलावा कहा गया है कि मंगलवार के दिन घर या दुकान पर हवन नहीं करवाना चाहिए। इसके अलावा कहा गया है कि इस दिन नेल कटर का उपयोग किसी भी हाल में नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही कहा गया है कि इस दिन अपने बाल भी नहीं कटवाने चाहिए। ऐसा करने से घर में नेगेटिव एनर्जी आती है और बनते हुए काम बिगड़ने लगते हैं।

मांस मदिरा का ख्याल भी ना करें
इसके अलावा एक बात का ध्यान रखें कि मंगलवार के दिन मांस और मदिरा से दूर रहे हैं। चाहे आपने व्रत रखा है या नहीं रखा है, आप इस दिन खुद को मांस और मदिरा से दूर ही रखें। वैसे तो मांस और मदिरा का सेवन इंसान की सेहत के लिए हानिकारक तो होता ही है, लेकिन इसके साथ साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि मंगलवार के दिन इन चीजों से खुद को दूर रखें।

धारदार सामान से दूरी बनाएं
इसके अलावा कहा गया है कि मंगलवार के दिन धारदार सामान अपने पास नहीं रखने चाहिए। हां एक और खास बात ये है कि इस दिन बाहर से तेल ना खरीदें। वैसे तेल तो आपको शनिवार के दिन भी नहीं खरीदना चाहिए। इससे लोगों के बुरे ग्रह आप पर आ जाते हैं। लोगों के बुरे ग्रह आप पर आएं तो बुरे काम होते हैं। इसलिए इस दिन बाहर से तेल किसी भी हाल में नहीं खरीदना चाहिए।