इस मकर संक्रांति करें एक काम, घर पर स्‍थापित करें ये यंत्र, हर काम में सफलता निश्चित

मकर संक्राति का पर्व हिंदु धर्म में बहुत ही महत्‍वपूर्ण माना गया है । ये दिन बहुत ही शुभ माना जाता है । इस दिन की गई ईश्‍वर वंदना अति फलदायी होती है । आगे जानिए इस शुभ दिन पर कौन सा एक उपाय आपको बहुत लाभ देगा ।

New Delhi, Jan 10 : सूर्य संसार में समस्‍त जीवित वस्‍तुओं के लिए एकमात्र ऊर्जा का स्रोत है । प्राचीन काल से ही हिंदू धर्म में सूर्य को देवता की तरह पूजा जाता हे, इनकी उपासना की जाती है । सूर्य भगवान की विशेष कृपा की प्राप्ति के लिए घरों में सूर्य यंत्र स्‍थापित करने की सलाह दी जाती है । इस दिन दान आदि का विधान है, जिसे पूरा करने बाद घर में सूर्य यंत्र स्‍थापित किया जा सकता है ।

ये लोग जरूर स्‍थापित करें सूर्य यंत्र
सूर्य यंत्र उन लोगों को स्‍थापित करना चाहिए जिनकी कुंडली में सूर्य खराब दशा में हो या कमजोर हो । सूर्य प्रमुख ग्रहों में से एक माना जाता है, यदि व्‍यक्ति का सूर्य खराब हो तो उस व्‍यक्ति के जीवन में संघर्ष कभी खत्‍म नहीं होता । ऐसा माना जाता है सूर्य से उस व्‍यकित को आगे बढ़ने की ऊर्जा ही नहीं प्राप्‍त हो पाती । मकर संक्रांति के पावन पर्व पर आप अपने घर में सूर्य यंत्र की स्‍थापना किसी भी समय कर सकते हैं ।

सूर्य यंत्र की स्थापना का मंत्र
सूर्य यंत्र बाजार में आसानी से प्राप्‍त हे, किसी भी ज्‍योतिष की रजिस्टर्ड दुकान से आप इसे प्राप्‍त कर सकते हैं । इसे मकर संक्राति के दिन बाजार खरीद कर ले आए । सुबह नहा धोकर तैयार हों, बिना सिले वस्‍त्र धारण करें, जेसे धोती । अब पूजा स्‍थल में बैठें, लाल आसन के ऊपर बैठकर पूजा शुरू करें । गणेश जी के ध्‍यान से पूजा आरंभ करें । सभी देवी-देवताओं का ध्‍यान करें और सूर्य यंत्र को दूध से अभिषेक कराएं ।

इस मंत्र का करें उच्‍चारण
इसके बाद मंदिर में पीलारेशमी वस्‍त्र बिछाकर उसके ऊपर सूर्य यंत्र रख दें । इस पर चंदन, रोली, केसर और लाल पुष्‍प चढा़एं । अब इस मंत्र का जाप करें । मंत्र इस प्रकार है – ऊं घृणि सूर्याय नमः । इस मंत्र का जाप 7 बार जाप करें । इसके बाद यंत्र को मंदिर में ही रहने दें । प्रतिदिन पूजा के समय सूर्य मंत्र की पूजा करें, जल चढ़ाकर चंदन से टीका करें ।

संक्राति पर ये काम ना करें
संक्रांति के पुण्यकाल में कोई भी गलत काम नहीं करना चाहिए । ऐसे काम जो अवैध हों उन्‍हें नहीं करना चाहिए । इसके अलावा दांत मांजना, किसी से कठोर बोलना, फसल या वृक्ष को काटना, गाय –  भैंस का दूध निकालना ये काम बिलकुल नहीं करने चाहिए । दंपति इस बात का ख्‍याल रखें, उन्‍हें इस पुण्‍य काल में शारीरिक संबंध नहीं बनाने है । ऐसा करने से आपको पुण्‍य फल की प्राप्ति नहीं होगी ।