मंगल हो ना जाए अमंगल, इन चीजों की खरीदारी से बचें

हनुमान जी की भक्ति का दिन है मंगलवार, यदि आप इस दिन किसी विशेष खरीदारी के लिए निकल रहे हैं तो आगे जान लीजिए कहीं वो ये वस्‍तु तो नहीं है ना ।

New Delhi, Jan 08 : मंगल यानी कल्‍याणकारी । हनुमान जी की भक्ति को समर्पित है मंगलवार का दिन, इस सब कुछ मंगल होगा यदि आप तन मन धन से हनुमान जी की भक्ति करें और हनुमान जी को ध्‍यान में रखकर ही उनकी पूजा आराधना करें, दान पुण्‍य करें । इस दिन व्रत आदि भी रखे जाते हैं । मंगलवार के दिन मीठा भोजन खाना और हनुमान जी को बूंदी चढ़ाना लाभदायक माना जाता है । लेकिन ऐसे भी कुछ काम हैं जो मंगलवार को बिलकुल नहीं करने चाहिए । आगे जानिए ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन्‍हें मंगलवार को नहीं खरीदना चाहिए ।

मंगलवार को ना खरीदें ये सामान
हनुमान जी का नाम लेकर इस दिन कुछ सामानों की खरीददारी से बचें । पर्स, तिजोरी, सजावट के सामान से लेकर जूते, लोहे के सामान और फर्नीचर आदि को खरीदने से बचें । इस दिन मोबाईल भी नहीं खरीदना । मंगलवार का दिन प्रॉपर्टी से जुड़े काम करने के लिए सही माना जाता है । इस दिन किचन का सामान, लाल रंग की वस्तुएं खरीदना शुभ होता है ।

दूध से बनी मिठाईयां
मंगलवार को दूध से बनी मिठाईयां नहीं खरीदनी चाहिए । जैसे रबड़ी, बर्फी, कलाकंद, छेना … इन सबसे मंगलवार के दिन परहेज करना चाहिए । हनुमान जी को प्रसाद के रूप में इसीलिए बेसन से बनी मिठाई जिसमें बूंदी मुख्‍य है चढ़ाई जाती है । बेसन के लड्डू भी हनुमान जी को चढ़ाने शुभ माने जाते हैं । हनुमान जी को सफेद मिठाई बिलकुल ना चढा़एं और ना ही इन्‍हें खरीदें ।

काले वस्‍त्र
हनुमान और शनिदेव का गहरा संबंध माना जाता है । वो सभी कार्य जो शनिवार को नहीं करने चाहिए मंगलवार को उन्‍हें करने की माना ही होती है । मंगलवार को काले रंग के वस्‍त्र ना खरीदें, काले रंग के वस्‍त्र खरीदना मंगलवार को शुभ नहीं माना जाता । इस दिन काले रंग के वस्‍त्र पहनने भी नहीं चाहिए । मंगलवार को लाल या पीले वस्‍त्र पहनने की सलाह दी जाती है ।

लोहे का सामान
मंगलवार को किसी भी तरह के लोहे का सामान खरीदने से बचना चाहिए । लोहे की कील भी आपको आज नहीं खरीदनी है । लोहे के सामानIron की खरीदारी मंगलवार को करने से आपकी कुंडली पर शनि की कुदृष्टि पड़ सकती है । शनि आप पर कुपित हो सकते हैं । शनि का रूठना आपके लिए मुश्किलभरा हो सकता है । इस दिन लोहे की खरीदारी के बारे में सोचें भी नहीं ।

सौंदर्य का सामान ना खरीदें
महिलाएं इस बात का ख्‍याल रखें, उन्‍हें मंगलवार के दिन किसी भी तरह के श्रृंगार के सामान, सौंदर्य बढ़ाने वाले प्रसाधन नहीं खरीदने चाहिए । हनुमान जी ने आजीवन ब्रह्मचर्य का पालन किया है, उन्‍हें प्रसन्‍न रखने का, उन्‍हें मनाने का एक ही साधन है वो है मोह माया त्‍यागकर उनकी भक्ति करना । जबकि सौंदर्य आदि के साधन महिलाओं को बाहरी सुंदरता की मोह माया में आकर्षित करते हैं । इसलिए इन्‍हें मंगलवार को नहीं खरीदना चाहिए ।

स्‍टील के बर्तन
मंगलवार को स्टील के बर्तन भी नहीं खरीदने चाहिए, आज आप नेल कटर, कैंची, छुरी और धार वाली चीजें ना खरीदें ।  इस दिन किसी भी धातु के सामान को खरीदने से बचना चाहिए । मंगलवार का दिन इन चीजों की खरीदारी के लिए सही नहीं है । यहां तक कि एक चम्‍मच खरीदना भी आपके लिए हानिकारक हो सकता है ।

मांस-मदिरा
मंगलवार को मांस और मदिरा खरीदना शुभ नहीं होता । ना ही इनका सेवन सही माना गया है । मंगलमूर्ति हनुमान इन चीजों का सेवन करनेNon veg वालों का साथ नहीं देते । मांस और मदिरा का सेवन राक्षण प्रवृत्ति के लोगों द्वारा किया जाता है, शास्‍त्रों में ऐसे लोग अशुद्ध माने गए हैं जिनकी शुद्धि की आवश्‍यकता होती है । मंगलवार को इन नियमों का पालन ना करने वालों को हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्‍त नहीं हो पाती है ।