इन चीजों से होता है अपशगुन, सड़क पर दिखे तो रास्‍ता बदल लेना चाहिए

शगुन-अपशगुन में विश्‍वास करते हैं तो आगे दी गई जानकारी ध्‍यान से पढ़ें । कुछ बातें ऐसी हैं जो जाने अनजाने में हमारे लिए अपशगुन का कारण बन जाती हैं ।

New Delhi, Apr 10 : ये शगुन-अपशगुन क्‍या होता है, क्‍या आप भी काली बिल्‍ली के रास्‍ता काटने से वहीं रुक जाते हैं और कुछ देर बाद आगे बढ़ते हैं । दरअसल ये सब बातें अंधविश्‍वास लगती हैं, कई लोगों को इन बातों में बिलकुल भी विश्‍वास नहीं होता है तो वहीं कुछ लोगों को इन पर बहुत ज्‍यादा विश्‍वास होता है । लेकिन इन शगुन-अपशगुन के पीछे कुछ ऐसे लॉजिक भी हैं जिन्‍हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे । आगे पढ़ें ये शगुन अपशगुन किस तरह से आपको प्रभावित कर सकता है ।

सड़क पर ये चीजें दिखना अपशगुन है
अगर आप किसी शुभ कार्य से जा रहे हैं और आपको कुछ ऐसा दिख जाए जो रोजाना से थोड़ा अलग हो तो कुछ ठहरना बेहतर माना जाता है ।  ये अपशगुन नहीं नकानकारात्‍मक ऊर्जा के असर से दूर रहने जैसा माना जा सकता है । काली बिल्‍ली, दूध का गिलास, मीठा खाना … ऐसी कई बातें हैं जिनका शगुन – अपशगुन का गहरा नाता है । आगे जानिए कुछ ऐसी बातें जो अगर आप सड़क पर देखें तो फौरन वहां से हट जाएं ।

कांटों का दिखना
रास्ते में चलते समय अगर कोई भी शार्प चीज, जैसे कील या नुकीले पत्थर या फिर कांटे …. इनसे हमें थोड़ा दूर रहकर ही चलना चाहिए । कांटें  सड़क पर दिखें तों उन्‍हे साइड कर दें ताकि ये किसी और को ना चुभ जाएं । कांटे दिखने का संबंध किसी परेशानी की ओर संकेत करता है । हो सकता है ये आपके परिवार में किसी सदस्‍य की सेहत से जुड़ी हो ।

नहाने का पानी
शहरों में कई बार गलियों में बाथरूम का गंदा पानी, सीवर का पानी बहता नजर आ ही जाता है । वहीं छोटे – छोटे कस्‍बो और गांवों में स्‍नान के बाद का पानी सड़क में या गलियों में बिखरा दिख जाता है । अगर आप ऐसे किसी रास्‍ते से होकर गुजर रहे हैं तो पानी पर पैर ना पड़ने दें । ऐसा कहा जाता है कि स्‍नान के बाद जो पानी होता है वो अपवित्र हो जाता है, ऐसे पानी पर पैर पड़ना शुभ संकेत नहीं ।

सड़क पर हड्डी का दिखना
सड़कों पर अकर जानवरों की हड्डियां पड़ी दिख जाती हैं, इनके ऊपर पैर रखकर आगे ना जाएं , उनसे दूर होकर रास्ता पार करें । अगर समय हो तो इन्‍हें किसी चीज की मदद से सड़क से दूर कर दें । हर जीवित वस्‍तु में प्राण होते हैं । जानवरों की मृत आत्‍मा का भी सम्मान करें । ऐसी किसी भी वस्‍तु से दूर ही रहें ।

सड़क पर बाल
शरीर से अलग हुए बाल शास्त्रों में अपवित्र माने गए हैं । कई बार सड़क पर चलते हुए किसी व्यक्ति के टूटे हुए बाल रास्ते में दिखाई दे देते हैं ऐसे में आप उनसे दूर होकर चलें । बालों को लांघना भी नहीं चाहिए। ऐसा करना शुभ नहीं होता । बालों को संवारते हुए आप भी ध्‍यान रखें, ये इधर उधर ना फैलें ओर लोगों के पैरों के नीचे ना आएं । टूटे हुए बालों को समेटकर डस्‍टबिन में डाल दें ।

कूड़ा-कचरा
शहरों में कूड़े कचरे के ढेर सड़कों पर जगह – जगह नजर आ ही जाते हैं, लेकिन ऐसी तस्‍वीरें आपके लिए शुभी नहीं है । रास्‍ता बदल सकते हैं तो ऐसे रास्‍तों से बचकर ही चलें । गंदगी से दूरी बनाकर चलने में ही भलाई है । कूड़ा या कचरा के अलावा अगर सड़क पर राख पड़ी दिखे तो उसकी चपेट में आने से भी बचें । ऐसी गंदगी के संपर्क में आने से पवित्रता भंग हो जाती है और आप अशुद्ध हो जाते हैं ।