मंगलवार को ये काम बिल्कुल भी ना करें, वरना रुक जाता है सौभाग्य

कुछ बातें ऐसी होती हैं, जिन्हें हमें मंगलवार के दिन नहीं करना चाहिए। कहा जाता है कि इससे सौभाग्य ऊर्जा खत्म होती है।जानिए ये खास बातें

New Delhi, Dec 11: अगर आप मंगलवार का व्रत रखते हैं या फिर मंगलवार के दिन भगवान हनुमान की पूजा करते हैं लेकिन इसके बाद भी आपका मन विचलित है तो हो सकता है कि आप कुछ ऐसा काम कर रहे हैं, जो नहीं करना चाहिए। इसलिए आज उन बातों के बारे में भी जान लीजिए, जिनके लिए कहा जाता है कि इन्हें किसी भी हाल में मंगलवार के दिन नहीं करना चाहिए। वरना सौभाग्य रुक जाता है।

हर प्रकोप से बचाते हैं वीर हनुमान
कहा जाता है कि पवनपुत्र हनुमान ही हैं जो ग्रहों के प्रकोप से हर किसी को बचाते हैं। शायद इसी वजह से उन्हें कलयुग के देवता कहा गया है। मंगलवार का दिन हनुमान जी को बहुत प्रिय है। कहा गया है कि इस दिन हनुमान जी की पूजा विशेष रूप से फल प्रदान करती है। कहा गया है कि मंगलवार का दिन मंगल ग्रह से भी जुड़ा है जो रक्त का प्रतिनिधित्व करता है।

नमक का सेवन ना करें
इस बात का ध्यान रखिए कि अगर आप मंगलवार के दिन व्रत रखते हैं तो इस दिन आपको नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। जी हां नमक का सेवन मंगलवार को किसी भी हाल में नहीं करना चाहिए। कई लोग अनजाने में इस दिन व्रत तो रखते हैं लेकिन नमक का सेवन कर लेते हैं। ज्योतिष शा्त्र में बताया गया है कि इससे नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है।

मीठा दान करें, खुद ना खाएं
इसके साथ ही कहा गया है कि जो लोग इस दिन मिठाई दान करते हैं, उन्हें खुद वो मिठाई नहीं खानी चाहिए। जी हां अगर आपने व्रत रखा है और आप हनुमान जी को मीठा दान कर रहे हैं, तो उस मीठे को खुद ना खाएं बल्कि किसी को दान कर लें। मंगल वार के दिन जिस चीज का दान किया जाता है, उसे उस दिन ग्रहण नहीं करना चाहिए। इससे सौभाग्य पर गलत असर पड़ता है।

मांस मदिरा से दूर रहें
इसके अलावा एक बात का ध्यान रखें कि मंगलवार के दिन मांस और मदिरा से दूर रहे हैं। चाहे आपने व्रत रखा है या नहीं रखा है, आप इस दिन खुद को मांस और मदिरा से दूर ही रखें। वैसे तो मांस और मदिरा का सेवन इंसान की सेहत के लिए हानिकारक तो होता ही है, लेकिन इसके साथ साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि मंगलवार के दिन इन चीजों से खुद को दूर रखें।

घर या दुकान पर हवन ना करें
इसके अलावा कहा गया है कि मंगलवार के दिन घर या दुकान पर हवन नहीं करवाना चाहिए। इसके अलावा कहा गया है कि इस दिन नेल कटर का उपयोग किसी भी हाल में नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही कहा गया है कि इस दिन अपने बाल भी नहीं कटवाने चाहिए। ऐसा करने से घर में नेगेटिव एनर्जी आती है और बनते हुए काम बिगड़ने लगते हैं।

धारदार सामान ना रखें
इसके अलावा कहा गया है कि मंगलवार के दिन धारदार सामान अपने पास नहीं रखने चाहिए। हां एक और खास बात ये है कि इस दिन बाहर से तेल ना खरीदें। वैसे तेल तो आपको शनिवार के दिन भी नहीं खरीदना चाहिए। इससे लोगों के बुरे ग्रह आप पर आ जाते हैं। लोगों के बुरे ग्रह आप पर आएं तो बुरे काम होते हैं। इसलिए इस दिन बाहर से तेल किसी भी हाल में नहीं खरीदना चाहिए।