शास्‍त्रों में लिखा है जन्‍मदिन पर नहीं करने चाहिए ये काम, किया तो अनर्थ निश्‍चय

जन्‍मदिन की खुशी में आप कई बार ऐसा कुछ कर जाते हैं जो आपके लिए पूरे वर्ष का दुर्भाग्‍य बन जाता है । जानिए ऐसी ही कुछ सावधानियों के बारे में ।

New Delhi, Nov 05 : वो दिन जब हम पैदा हुए थे । हमारे घरों में बच्‍चे का जन्‍म खुशियों का संदेश लेकर आता है । नन्‍हे-नन्‍हे बच्‍चों को हर वर्ष उनके जनमदिन पर बड़े होता देखना माता-पिता के लिए कितना सुखद अनुभव होता है । बचपन में माता-पिता इस दिन को मनाते हैं तो बड़े होकर हम खुद इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं । लेकिन इन खुशियों में हम इस दिन की अहमियत को भूल जाते हैं । मस्‍ती के चक्‍कर में हमसे कुछ भूल हो जाती हैं जिसका खामियाजा पूरे वर्षभर उठाना पड़ जाता है ।

आपकी जिंदगी का नया साल
जिस तरह आप न्‍यू ईयर का वेलकम करते हैं उसी तरह जन्‍मदिन आपकी जिंदगी का नया साल है । इस नए साल में आपको क्‍या कुछ करना है, पिछले साल की किन गलतियों से सबक लेकर आगे बढ़ना है ये सब तय करना होता है । नए साल में क्‍या कुछ खास होगा ये सब आपके ग्रह तय करते हैं । लेकिन ग्रहों की दशा और दिशा में तब दोष आ जाता है जब आप कुछ गलतियां कर बैठते हैं ।

जन्‍मदिन पर जन्‍म देने वालों को भूल जाना
जिन माता-पिता ने बड़ा किया, जिन दादा-दादी ने आपको उंगली पकड़कर चलना सिखाया उन्‍हें भूल जाएंगे तो जीवन में कितना आगे बढ़ पाएं । अपने जन्मद‌िनपर परिवार में बड़ों, माता-प‌िता और बुजुर्गों का आशीर्वाद लेना बिलकुल न भूलें। ये आपकी जड़ें हैं अपनी ही जड़ें काटकर भला कोई पेड़ हरा-भरा रह पाया है ।

नहा-धोकर ईश्‍वर को याद करें
अपने जन्‍मदिन पर प्रभु का ध्‍यान करना ना भूलें । उसके लिए सुबह – सवेरे समय से उठकर नहाएं- धोएं । ये आपके जीवन का नया वर्ष है, इसकी शुरुआत प्रभु के आशीर्वाद से करें । उस सृष्टि को नमन करें जिसने आपकी रचना की । एक नन्‍हे से भ्रूण में जीवन देकर आपको इस योग्‍य बनाया कि आप अपना जीवन जी सकें । नहाने के पानी में गंगा जल डालकर नहाने से आयु बढ़ती है ।

जन्‍मदिन पर कोई जीव हत्‍या ना करें
जिस दिन आपने जन्‍म लिया वो दिन खुशी का दिन होना चाहिए । क्‍या आप चाहते हैं उस दिन किसी की मौत हो और आपको प्‍यारा दिन दुखी दिन में गुजरे । आपका जवाब ना ही होगा । अपने जन्‍मदिन पर मांसाहार से बचें, भोजन के लिए भी जीव हत्‍या का पाप अपने सिर ना लें । आज का दिन अपने उन दोस्‍तों के साथ बिताएं जो आपकी बातों को समझें ।

बाल और नाखून काटने की मनाही
शास्‍त्रों में जन्‍म के महीने में बाल काटने और जन्‍म के दिन नाखून काटने की मनाही है । इस दिन ऐसा करना आपकी उम्र को कम कर सकता है । शास्‍त्रानुसार ये उचित नहीं माना गया है । इन दोनों ही कामों से खुद को दूर करना चाहिए । किसी और से भी नाखून नहीं कटाने चाहिए । ये कार्य करने से आप अपने लिए खुद ही समस्‍याएं खड़ी कर रहे हैं ।

जरूरतमंदों को दान करे
इस दिन अपने घर से किसी को खाली हाथ ना जाने दें । सामर्थ्‍यानुसार दान पुण्‍य करें । अगर घर पर कोई मांगने वाला आए तो उसे दुत्‍कार कर नहीं बल्कि खुश करके भेजें । शास्‍त्रों में लिखा गया है कि दान पुण्‍य करने से आपकी आयु और सेहत में वृद्धि होती है । प्राचीन काल में राजा महाराजा हो या प्रजा में से कोई जन्‍म शुभ कार्यों में दान देना अपना धर्म समझता था ।

रूठों को मना लें
आपका जन्‍मदिन आपके लिए त्‍यौहार से कम नहीं, ये दिन खुशियां माने का है । इस दिन दुश्‍मनों को भी गले से लगा लें । किसी से लड़ाई झगड़ा ना करें । अगर आपका किसी से विवाद हुआ हो, लड़ाई झगड़ा हो रखा हो, या कोई दोस्‍त रूठा हुआ हो तो आपका जन्‍मदिन उन्‍हें मनाने के लिए, माफी मांगने के लिए सबसे सही दिन है ।

शराब, नशे का सेवन बिलकुल ना करें
आजकल जश्‍न मतलब युवाओं के लिए शराब पार्टी है । परिवार के परिवार आजकल बार, डिस्‍को आदि जगहों पर सेलीब्रेट करते नजर आते हैं । ये गलत नहीं है लेकिन ऐसा करना सही भी नहीं है । अपने जन्‍मदिन पर शराब पीने वाले व्‍यक्ति की कुंडली में शनि की दशा लग जाती है । शनि उस व्‍यक्ति से कुपित हो जाते हैं और फिर पूरे वर्ष परेशान करते हैं । इसलिए इन गलतियों से बचें और बर्थ डे को खास बनाएं ।