घर में फिश एक्वेरियम रखने के ये हैं चौंकाने वाले फायदे, जानें आपका फिश एक्‍वेरियम सही जगह पर रखा है या नहीं ?

क्‍या आपने अपने घर में फिश एक्‍वेरियम रखा है ? क्‍या आप जानते हैं घर के फिश एक्‍वेरियम में कितनी मछलियां रखना शुभ होता है, और इसे रखने की क्‍या कोई खास जगह होती है ?

New Delhi, Nov 30 : फिश एक्‍वेरियम, अकसर घरों में आपने मछलियों से भरे एक खूबसूरत टैंक को देखा होगा । आपने भी उसे देखकर इच्‍छा जताई होगी कि काश एक फिश एक्‍वेरियम आपके पास भी होता । चलिए आपने अपनी विश पूरी की और एक फिश एक्‍वेरियम अपने घर भी ले आए । लेकिन क्‍या एक्‍वेरियम को घर में लाने से पहले आपको कुछ बातें पता होनी चाहिए, क्‍या आप जानना नहीं चाहेंगे कि फिश एक्‍वेरियम को घर में रखने से आपको क्‍या फायदा होता है साथ ही इसके क्‍या नुकसान हो सकते हैं । आगे जानिए …

फिश टैंक शुभता का प्रतीक
वास्‍तु के अनुसार घर में फिश एक्‍वेरियम होना शुभता का प्रतीक है । ये घर के सभी लोगों को पॉजिटिव एनर्जी देता है । घर पर मछलियों का होना परिवार के सदस्‍यों की सेहत की दृष्टि से बहुत खास है । इन्‍हें घर पर रखने से आपको कई चीजों के बारे में पता चलता है । मछलियां आपके तन-मन-धन तीनों पर ही असर डालती हैं और इनसे जुड़े संकेत आपको जीवन से जुड़ी कई बातें बताते हैं ।

फिश एक्‍वेरियम में 9 मछलियां रखनी चाहिए
कई घरों में फिश टैंक छोटे इस्‍तेमाल किए जाते हैं, अपने मन से उसमें मछलियां डाल दी जाती हैं । लेकिन ऐसा नहीं है, वास्‍तु के अनुसार घर पर रखे फिश टैंक में कम से कम 9 मछलियां होनी ही चाहिए । आप इनकी संख्‍या अपनी मर्जी से घटा बढ़ा नहीं सकते हैं । वासतु में 9 अंक को शुभ माना गया है और घर पर रखी जाने वाली मछलियों की संख्‍या भी इतनी होती है  ।

पॉजिटिव एनर्जी लाती हैं मछलियां
फिश एक्‍वेरियम घर में होने से वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा का संचार का संचार होता । फिश टैंक में पानी की आवाज घर से नकारात्‍मकता को दूर रखती हैं । घर या दफ्तर में फिश एक्‍वेरियम रखकर आप नेगेटिव एनर्जी को घर से बहुत दूर रख सकते हैं । मछलियां और पानी दोनों ही पूरे घर में पॉजिटिविटी को बढ़ाते हैं । मन में नकारात्‍मकता घर ना करे इसके लिए आप भी फिश टैंक को अपने घर में एक छोटी सी जगह दे सकते हैं ।

बुरी नजर से बचाती हैं मछलियां
वास्‍तु के अनुसार मछलिया शुभता का प्रतीक हैं, ये शुभ संकेत ही देती हैं । अगर आपके घर में फिश टैंक है तो ये आपको बुरी नजर से बचाता है । घर में फिश एक्‍वेरियम का होना बुरी नजर के साए को आपसे बहुत दूर करता है । आपको अपने घर में मछलियां जरूर रखनी चाहिए, ये किसी भी तरह के खतरे को भांप कर आगाह कर देती हैं । फिर चोहे घर में कोई ऊपरी साया हो या फिर सेहत का संकट ।

काम में मिलती है तरक्‍की ही तरक्‍की
अगर आप बिजनेसमैन हैं तो, और अगर आप साधारण नौकरी पेशा इंसान है तो भी फिश एक्‍वेरियम आपके लिए गुड लक ही सबित होता है । इन्‍हें घर या दफ्तर में रखने से काम में तरक्की मिलती है । वास्‍तु के अनुसार मछलियों और पानी को देखने से मनुष्‍य को अच्‍छा लगता है, ये भाव काम में मन लगाने के काम आते हैं । नतीजतन व्‍यक्ति तनाव से मुक्‍त होकर काम करता है और ज्‍यादा मन लगाकर करता है । मछलियां घर में होने से मानसिक शांति की प्राप्ति होती है ।

ची नामक ऊर्जा का होता है संचार
फेंगशुई के अनुसार फिश एक्‍वेरियम घर में रखा हो तो ची नामक ऊर्जा का संचार होता है । इस ऊर्जा के संचार से घर में धन और स्‍वास्‍थ्‍य का लाभ होता है । परेशानियां भी कम होती है । ये आपके घर में सुख समृद्धि का कारण बनता है । फिश टैंक घर में होने से वातावरण खुशनुमा बना रहता है, तनाव दूर रहता है और काम को सकारात्‍मक भाव के साथ काम करने की प्रेरणा मिलती है ।

मछलियों की मौत देती है ये संकेत
फिश टैंक में रखी मछलियां अगर मर जाएं तो इसके क्‍या मायने हैं । हम आपको बताते हैं, वास्‍तु अनुसार मछलियां घर की सदस्‍य जैसी ही हैं । इसलिए घर पर आने वाले संकट की वो भी भागीदार बनती हैं । मछलियां इस नकारात्‍मकता को अपने अंदर ले लेती हैं और उनकी मौत हो जाती है । ऐसा माना जाता है कि मछलियों की मौत इस बात का संकेत देती हैं कि कोई बड़ी समस्‍या शुरू होने से पहले ही खत्‍म हो गई ।

पैसों की तंगी
कई घरों में पैसों की तंगी, आर्थिक परेशानी कम ही नहीं होती । दरअसल इसके पीछे वास्‍तुदोष होता है । फिश टैंक घर के वास्‍तु दोष को खत्‍म करता है और घर में हर उस ऊर्जा का संचार करता है जो समस्‍याओं की नेगेटिविटी को खत्‍म करने की क्षमता रखते हैं । घर के एक्‍वेरियम में गोल्‍ड फिश के साथ ब्‍लैक फिश जरूर रखें । फिश एक्‍वेरियम को रखने की जगह साउथ वेस्‍ट है, ये ऐसी जगह होनी चाहिए जहां हर किसी की नजर इस पर पड़ सके ।