हनुमान जी के सिद्ध मंत्र, एक भी जप लिया तो बेड़ा पार

महावीर हनुमान की भक्‍तों के लिए ये सिद्ध मंत्र किसी अचूक उपाय से कम नहीं, ये मंत्र आपको ईश्‍वर के निकट ले जाएंगे और आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी करेंगे ।

New Delhi, Mar 26 : महावीर हनुमान की भक्ति आपको रोग, भय, दरिद्रता, तनाव, जीवन की समस्‍याओं से मुक्‍त करती है । बजरंग बली की भक्ति में हर समस्‍या का समाधान छुपा है, बस व्‍यक्ति को सच्‍चे मन और श्रद्धा के साथ राम भक्‍त हनुमान में खो जाना होता है । हनुमान जी की भक्ति के लिए मंगलवार का दिन अति शुभ माना गया है । इस दिन बजरंग बली की भक्ति कर आप उनसे शुभाशीष प्राप्‍त कर सकते हैं साथ ही अपनी मनोकामनाएं भी पूर्ण कर सकते हैं ।

मंगलवार का शुभ दिन
मंगलवार को बहुत ही शुभ दिन माना गया है, इस दिन भक्‍त हनुमान मंदिरों में उमड़ते हैं और अपनी मनोकामनाएं ईश्‍वर के समक्ष रखकर उनकी कृपा प्राप्‍त कर सकते हैं । वैदिक ग्रंथों में भी मंगल का दिन सभी दिनों में सबसे ज्‍यादा शुभ और कल्याणकारी माना गया है । हनुमान साधना के लिए इस दिन से बेहतर कुछ नहीं  । आगे जानें आपकी समस्‍यानुसार हनुमान भक्ति के सबसे अचूक और प्रभावी मंत्र ।

ऐसे करें हनुमंत भक्ति
मंगलवार को मंदिर जाकर हनुमान जी के सामने खड़े होकर चालीसा का पाठ करें । फिर उन्हें बूंदी या लड्डू का भोग लगाएं और अपनी समस्या उनसे कहें । निश्चित संख्या में मंत्र जाप का संकल्प लें । वहीं बैठकर हनुमान जी के विशेष मंत्र का जाप करें । संपत्ति में नुकसान हो रहा तो आपके लिए इस मंत्र का जाप करना शुभ बताया गया है । लगातार 9 मंगलवार इसका जाप करें । मंत्र है – ॐ मारकाय नमः ।।

रोजगार की समस्‍या
मंगलवार को हनुमान मंदिर जाकर महाबली हनुमान को बूंदी के 9 लड्डू अर्पित करें । इसके बाद पीपल के पत्ते पर सिंदूर से अपनी समस्या लिखकर उनके चरणों में रख दें । मंत्र जाप का संकल्प लें और मंदिर में बैठकर ही इस मंत्र का जाप कर लें । कम से कम 9 मंगलवार इस मंत्र का जाप करें । मंत्र इस प्रकार है- ॐ पिंगाक्षाय नमः ।।

मान सम्‍मान की प्राप्ति
मान-सम्‍मान और यश की प्राप्ति के लिए राम भक्‍त हनुमान की भक्ति करनी अत्‍यंत प्रभावी है । इसके लिए राम दरबार वाले मंदिर जाएं । राम-दरबार के सामने सिर झुकाकर प्रणाम करें । फिर हनुमान जी से मान-सम्मान और यश प्राप्ति की प्रार्थना करें । अब मंत्र जाप का संकल्‍प लें और वहीं बैठकर हनुमान जी के विशेष मंत्र का जाप करें । मंत्र है- ॐ व्यापकाय नमः ।।

हर संकट से पार लगाएंगे ये मंत्र
जीवन की तमाम समस्याओं के लिए रामबाण उपाय हैं हनुमान जी मंत्र । जैसे –जैसे आप इन मंत्रों का जाप करेंगे ये आपकी हर प्रकार से मदद करेंगे । रोगों से मुक्ति मिलेगी, जीवन की बाधाएं दूर होंगी । आगे जानिए ऐसे ही दिव्‍य मंत्रों के बारे में जो हर संकट और पीड़ा से आपको मुक्ति दिलाएंगे । इन मंत्रों का कम से कम 108 माला जाप करें और लगातार 9 मंगलवार तक हनुमान मंदिर जाएंगे ।

संकटमोचन मंत्र
यदि आप हनुमान मंदिर जाने की अवस्‍था में नहीं हैं तो भी इन मंत्रों का जाप कर सकते हैं । बस आप स्‍वच्‍छ तन और स्‍वच्‍छ मन से इनका प्रयोग करें ।
पहला मंत्र –  ॐ तेजसे नम:
दूसरा मंत्र-  ॐ प्रसन्नात्मने नम:
तीसरा मंत्र-  ॐ शूराय नम:
चौथा मंत्र- ॐ शान्ताय नम:
पांचवां मंत्र- ॐ मारुतात्मजाय नमः
छठा मंत्र- ऊं हं हनुमते नम:

रामबाण है हनुमान चालीसा
आप हनुमान की भक्ति में खोना चाहते हैं, उन तक अपनी बात पहुंचाना चाहते हैं, हनुमान चालीसा का पाठ रोजाना करना शुरू कर दें । मन मेंHanuman (3) स्‍वयं ही पॉजिटिव विचार आने लगेंगे और जीवन में सब कुछ अच्‍छा होने लगेगा । हनुमान चालीसा के पाठ से भय दूर होता है, क्लेश मिटते हैं। इसके गंभीर भावों पर विचार करने से मन में श्रेष्ठ ज्ञान के साथ भक्तिभाव जाग्रत होता है।