होली पर इस साल बन रहे कई शुभ संयोग, होलिका दहन की पूजा में ना करें ये 6 गलतियां

होलिका दहन कल होगी और 18 मार्च को रंग खेला जाएगा । लेकिन इससे पहले ये जरूर जान लें कि आपको होलिका दहन पर ये सावधानी रखनी होगी ।

New Delhi, Mar 16: इस साल होली का त्योहार 18 मार्च को मनाया जाएगा, इससे पहले 17 मार्च यानी गुरुवार को होलिका दहन होगा । इस बार होली को लेकर कहा जा रहा है कि ये त्‍यौहार कई शुभ संयोग लेकर आ रहा है । हर वर्ष फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को होली का त्योहार मनाया जाता है, और इसके अगले दिन चैत्र मास की प्रतिपदा तिथि को रंग वाली होली खेली जाती है ।

होली की तिथि और शुभ मुहूर्त
इस वर्ष होलिका दहन बृहस्पतिवार, मार्च 17, 2022 को होगा । होलिका दहन का मुहूर्त रात 9 बजकर 6 मिनट से लेकर 10 बजकर 16 मिनट तक है । इसकी अवधि 01 घण्टा 10 मिनट की रहेगी । वहीं रंगवाली होली शुक्रवार, मार्च 18, 2022 को खेली जाएगी ।
भद्रा पूंछ – रात 9 बजकर 6 मिनट से लेकर 10 बजकर 16 मिनट तक है
भद्रा मुख – रात 10 बजकर 16 मिनट  से लेकर 18 मार्च 2022 की दोपहर 12 बजकर 13 मिनट तक है ।
(प्रदोष के दौरान होलिका दहन भद्रा के साथ)
पूर्णिमा की तिथि आरंभ- 17 मार्च दोपहर 1 बजकर 29 मिनट पर
पूर्णिमा की तिथि समाप्त- 18 मार्च दोपहर 12 बजकर 47 मिनट पर

होली पर बनने वाले शुभ संयोग
ज्‍योतिष जानकारों के अनुसार इस साल होली पर वृद्धि योग, अमृत सिद्धि योग, सर्वार्थ सिद्धि योग और ध्रुव योग बनने जा रहे हैं । वृद्धि योग में किए गए काम आपको लाभ देते हैं, यह योग व्यापार के लिए बहुत ही लाभकारी माना गया है । जबकि सर्वार्थ सिद्धि योग में अच्छे कार्यों से पुण्य प्राप्त होता है । इसके अलावा ध्रुव योग से चंद्रमा और सभी राशियों पर अच्छा प्रभाव पड़ता है । इस साल होली पर बुध-गुरु आदित्य योग भी बनने जा रहा है, माना जाता है कि इस योग में होलिका की पूजा करने से घर, परिवार में सुख शांति बनी रहती है और संतान को दीर्घायु प्राप्त होती है ।

होलिका दहन पर रखें सावधानी
होलिकी दहन करने वाले इसे शुभ मुहूर्त में ही करें । भद्रा मुख और राहुकाल के दौरान होलिका दहन करना शुभ नहीं माना जाता है । दूसरी बात ये कि होलिका दहन करते समय महिलाएं इस बात का ख्याल रखें कि सिर को खुला ना रखें । सिर ढक कर रखें । होली के दिन भोजन करते समय आपका मुंह दक्षिण दिशा की तरफ नहीं होना चाहिए । होली वाले दिन सभी को सात्विक भोजन का सेवन करना चाहिए । इस बात का ध्यान रहे कि इस दिन बुजुर्गों का अनादर नहीं करना चाहिए । होलिका दहन के दिन देर रात तक घर से बाहर नहीं रहना चाहिए, ऐसा माना जाता है कि दहन की रात  नकारात्मक शक्तियां काफी सक्रिय रहती हैं।