होलिका दहन के टोटके, राशिनुसार अग्नि में डालें ये एक चीज, होगा लाभ

होली का शुभ पर्व है और 17 मार्च की रात होलिका दहन कर रंग महोत्‍सव मनाया जाएगा । होलिका के साथ कौन सी चीजें अग्नि को अर्पित कर आप इस दिन का शुभ फल प्राप्‍त कर सकते हैं, आगे पढें ।

New Delhi, Mar 16: परंपराओं के अनुसार होलिका दहन का अर्थ है बुराईयों को अग्नि में अर्पित कर एक नई सुबह की शुरुआत करना । इसी प्रकार होलिका दहन को लेकर शास्‍त्रों में कुछ विशेष बातें बताई गई हैं । होलिका की अग्नि में कुछ खास चीजें अर्पित कर आप इसका लाभ उठा सकते हैं । जानिए होलिका दहन के शुभ मुहूर्त के बारे में और इसके बाद किस राशि के जातक अग्नि में कया समर्पित करें ये भी जान लीजिए ।

मेष राशि-मेष राशि के जातकों को होलिका दहन की अग्नि में काले तिल डालने चाहिए । आपको इसे साथ अपनी अच्‍छी सेहत और परिवार के स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए प्रार्थना करनी चाहिए ।
वृष राशि – इस राशि के जातकों को होलिका दहन की अग्नि में मक्के का लावा डालना चाहिए । इन्‍हें अपने दाम्पत्य जीवन को बेहतर बनाए रखने के लिए ईश्‍वर से प्रार्थना करनी चाहिए ।
मिथुन राशि – इस राशि के जातकों को होलिका दहन की अग्नि में गुड़ डालना चाहिए । साथ ही अग्नि देव से अपने रोजगार को ठीक करने और उसमें आ रही मुश्किलों को दूर करने की प्रार्थना करनी चाहिए ।
कर्क राशि – इस राशि के जातकों को होलिका दहन की अग्नि में अनाज की बालियां डालनी चाहिए । आपको अपने मन की बात ईश्‍वर को बतानी चाहिए और उनसे समस्‍याओं के समाधान की प्रार्थना करनी चाहिए ।

सिंह राशि-आपको होलिका की अग्नि में चन्दन की लकड़ी डालनी चाहिए । अपनी नौकरी और सेहत में सुधार की कामना करनी चाहिए । ईश्‍वर से प्रार्थना करनी चाहिए कि आपके घर-परिवार को सुख ओर समृद्धि प्रदान करें ।
कन्या राशि – इस राशि के जातकों को होलिका दहन की अग्नि में काले तिल और गुड़ अर्पित करने चाहिए । अपनी सुरक्षा के लिए प्रार्थना करें, सेहत अच्‍छी रहे इसके लिए भगवान से प्रार्थना करें ।
तुला राशि- इस राशि के जातकों को होलिका दहन की अग्नि में पीली सरसों डालनी चाहिए । आपकी राशि के जातक बड़े ही चंचल स्‍वभाव के माने जाते हैं, अपने मन को अंकुश में रखने की मनोकामना करें।
वृश्चिक राशि – इस राशि के जातकों को होलिका दहन की अग्नि में धान अर्पित करना चाहिए । आपके जीवन में अभी समय अच्‍छा नहीं चल रहा है इसलिए अपनी समस्याओं को दूर करने के लिए अग्नि देव से प्रार्थना करनी चाहिए ।

धनु राशि –इस राशि के जातकों को होलिका दहन की अग्नि में मक्के के लावे डालने चाहिए, साथ ही अपनी और अपने परिवार की सुख और शांति के लिए प्रार्थना करनी चाहिए ।
मकर राशि – इस राशि के जातकों को होलिका दहन की अग्नि में घी अर्पित करना बहुत ही शुभ होगा । इसेके साथ ही अपने परिवारे की सेहत और सुरक्षा की कामना करें ।
कुंभ राशि – इस राशि के जातकों को होलिका दहन की अग्नि में कपूर अर्पित करना चाहिए । इसके साथ ही अपने आर्थिक हालातों को ठीक रखने की कामना करनी चाहिए ।
मीन राशि – इस राशि के जातकों को होलिका दहन की अग्नि में अपने हाथों से लकड़ी डालनी चाहिए । संतान की उन्‍नति की कामना करें और परिवार की सुख शांति के लिए ईश्‍वर से प्रार्थना करें । आपकी होली शुभ होगी ।