चेहरे पर रह गए हैं Chickenpox के गहरे दाग, ये घरेलु नुस्‍खे अपनाएं

Chickenpox के बाद चेहरे पर रह जाने वाले दाग आपको परेशान कर रहे हैं तो आगे पढ़ें । हम आपको कुछ घरेलु नुस्‍खे बता रहे हैं जिनका प्रयोग कर आप इससे मुक्ति पा सकते हैं ।

New Delhi, Jan 05 : Chickenpox  के दाग एकदम से तो नहीं हटते लेकिन इन्‍हें हल्‍का जरूर किया जा सकता है । जिसमें मदद कर सकते हैं किचन में काम आने वाले रोजमर्रा के कुछ सामान । कुछ ऐसी चीजें जो औषधीय गुणों से भरपूर है और त्‍वचा के लिए लाभदायक भी । चिकन पॉक्‍स शरीर की गर्मी और वायरस का अटैक माना जाता है । ये व्‍यक्ति को जीवन में सिर्फ एक बार ही अटैक करता है, लेकिन इसके बाद रह जाने वाले दाग बहुत ही गहरे रह जाते हैं । इन्‍हें दूर हटाने के कई दावे तो किए जाते हैं लेकिन सब फेल हो जाते हैं ।

पहले छाले फिर दाग फिर गड्ढे
Chickenpox में चेहरे और शरीर के दूसरे हिस्‍सों पर लाल दाने होते है, जो फिर छोटे – टोटे छालों में तब्‍दील हो जाते हैं । 4 से 5 दिन में ये छाले सूखकर लाल सूखी लेयर में तब्‍दील होते हैं और फिर खुद ही झड़कर अलग हो जाते हैं । लेकिन शरीर के मुकाबले चेहरे के दाने अपने पीछे गड्ढे जैसे निशान छोड़ जाते हैं जो सुंदर से चेहरे में दाग जैसे लगते हैं । इन निशानों को मिटाने के लिए कुछ घरेलु चीजों का इस्‍तेमाल किया जा सकता है ।

नींबू
Chickenpox के निशान हटाने के लिए नींबू को दो टुकड़ों में काटें और इससे धीरे – धीरे दागों के ऊपर रब करें । रोज ये उपाय करने से करीब 15 से 20 दिन में ये दाग कम हो जाएंगे । नींबू में विटामिन सी पाया जाता है, स्किन के लिए ये एंटी एजिंग का काम करता है । चिकन पॉक्‍स के दागों को दूर करने में ये किसी क्रीम की तरह ही काम करता है । इन निशानों को दूर करने के लिए आप नींबू के औषधीय गुणों पर पूरा भरोसा कर सकते हैं ।

एलोवेरा
एलोवेरा प्राकृतिक रूप से चेहरे के लिए बहुत ही लाभदायक मानी जाती है । इसका प्रयोग कई प्रकार के स्किन प्रोडक्‍ट बनाने में किया जाता है । एलोवेरा का जेल, इसका अर्क बहुत काम आता है । स्किन के लिए वरदान माने जाने वाले एलोवेरा जेल को रोजाना निशानों पर लगाएं और हल्‍के हाथों से हल्‍की मसाज दें । 10 से 15 मिनट इसे यूं ही लगे रहने दें । रोजाना एलोवेरा का इस्‍तेमाल करने से Chickenpox  के निशान धीरे-धीरे गायब हो जाएंगे ।

लहसुन
स्‍वाद में तीखा लेकिन गुणों में बेहद खास लहसुन आपके चेहरे के दागों पर कैसे काम करेगा यही सोच रहे हैं ना आप । चिंता ना करें ये घरेलु नुस्‍खा सबसे बेहतर है, Chickenpox के गहरे निशानों को दूर करने में लहसुन आपकी मदद कर सकता है । इसकी 8 से 10 कलियों को पीसकर इसका रस निकाल लें और अब इस रस को दिन में 2-3 बार दाग पर लगाएं । कुछ मिनट बाद इसे धो लें ।

शहद का इस्‍तेमाल
त्‍वचा के लिए शहद भी फायदेमंद माना जाता है । Chickenpox  के निशान भी इसके रोजाना इस्‍तेमाल से हल्‍के हो जाते हैं । आप इसके लिए प्‍योर शहद इस्‍तेमाल करें । दिन में दो से तीन बार इसका प्रयोग दाग-धब्‍बों को दूर करने में करें । 15 दिन के अंदर आपको इसका असर अपनी स्किन पर दिखने लगेगा । चेहरे के गड्ढे भरने लगेंगे और आपकी स्किन पहले से ज्‍यादा ग्‍लो करने लगेगी ।

टमाटर का करें इस्‍तेमाल
टमाटर एंटी एजिंग प्रॉपर्टी के साथ स्किन के लिए और भी कई प्रकार के पोषक तत्‍वों से भरा है । इसका इस्‍तेमाल ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट के रूप मेंTomato आपको राजाना करना चाहिए । टमाटर चेहरे के दाग, पिंपल्‍स पर भी असरदार है । चेहरे के दाग दूर करने के लिए टमाटर का कचूमर बनाएं । इस पल्‍प को दाग-धब्‍बों पर अप्‍लाई करें । जब ये सूख जाए तो धो लें । रोज इस उपाय का इस्‍तेमाल करें ।

सबसे जरूरी सलाह
Chickenpox के दौरान पड़ गए छालों पर कोई क्रीम ना लगाएं, बहुत जलन हो तो लैक्‍टोमाइन नाम की क्रीम का प्रयोग कर सकते हैं । छालों को बार-बार हाथ ना लगाएं और खरोचें नहीं । इन पर खुजली भी बार-बार नहीं करनी । चिकनपॉक्‍स के दाग समय के साथ ठीक हो जाते हैं, इसलिए आपको घबराने की जरूरत नहीं । ये कुछ गहरे निशान छोड़ जाते हैं जिन्‍हें आप ऊप्‍र बताए गए नुस्‍खों के साथ ठीक कर सकते हैं ।