नए साल से पहले जानिए, आखिरी महीना दिसंबर आपको क्या देकर जाएगा ?

आइये आपको बताते हैं कि आपके लिये कैसा रहेगा दिसंबर का ये आखिरी महीना।

New Delhi, Dec 02 : साल 2017 अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है, खट्टी-मीठी यादों के साथ ये खत्म होने की कगार पर है, इस साल कई बड़े ग्रहों की स्थितियां बदली, ऐसे में जाते-जाते साल के अंतिम महीने में भी कई राशि के व्यक्तियों को लाभ का मौका मिल सकता है, आइये आपको बताते हैं कि आपके लिये कैसा रहेगा दिसंबर का ये आखिरी महीना। चर्चित एस्ट्रोलॉजर बेजान दारुवाला राशि अनुसार बता रहे हैं कि किस राशि वाले के लिये कैसा रहेगा महीना।

मेष
इस महीने बुजुर्गो के स्वास्थ्य पर धन खर्च हो सकता है, जीवनसाथी या सुसराल पक्ष के किसी तरह का लाभ होने का योग है, Rashifal1हायर स्टडीज से जुड़े जातक धीमी गति से लेकिन योजनाबद्ध तरीके से आगे बढते रहेंगे। इस राशि के जातक जीवनसाथी को बेहतर ढंग से समझने का प्रयास करेंगे। खर्च की अधिकता तो रहेगी, लेकिन अप्रत्याशित लाभ भी हो सकता है। महीने के उत्तरार्ध में सूर्य राशि बदलकर भाग्य स्थान में आएगा, जिससे व्यवसायिक विषयों में खर्च और हानि होने के संकेत हैं।

वृष
इस राशि के जातकों को इस महीने आर्थिक मोर्चे पर नुकसान हो सकता है, इसलिये पैसों के लेन-देन में सावधानी बरतें। Rashifal2इस महीने आपको गुप्त धन या अप्रत्याशित धन मिल सकता है, गर्भवती महिलाएं अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें, खेलकूद से जुड़े जातकों के लिये अपना भाग्य आजमाने का अवसर मिल सकता है। जीवनसाथी से किसी विषय पर निरर्थक मनमुटाव होने की भी संभावना है, प्रेम संबंधों में पड़े जातक शांति के साथ समय व्यतीत करें, इस राशि के जातक जो लेखन क्षेत्र से जुड़े हैं, उन्हें बेहतर परिणाम हासिल होंगे।

मिथुन
मिथुन राशि के जातकों को संतान से जुड़े शुभ समाचार मिल सकते हैं, हालांकि गर्भवती महिलाएं विशेष ध्यान रखें। छात्रों की प्रगति के लिये ये महीना काफी अच्छा है, Rashifal3प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये अच्छी तैयारी कर सकेंगे। प्रिय व्यक्ति के साथ मुलाकात का योग बन रहा है। इस महीने जीवन साथी को पर्याप्त समय ना देने की वजह से नीरसता रहेगी। इस राशि के जिन जातकों को शरीर के गुप्त भागों में परेशानी है, बीमारी है, स्किन प्रॉब्लम है, या फिर ब्लड प्रेशर संबंधी बीमारी है, उन्हें हेल्थ के लिये विशेष देखभाल की आवश्यकता है। नौकरी पेशा लोगों के लिये प्रगति के योग हैं।

कर्क
इस राशि के जातकों के लिये साल का आखिरी महीना अच्छा है, इस महीने अचल संपत्ति की खरीद-फरोख्त के कार्य में सफलता मिलेगी, पैतृक संपत्ति के विवादों का समाधान भी हो सकता है,Rashifal4 इस महीने आपके घर में किसी इलेक्ट्रॉनिक वस्तु या फिर वाहन खरीदे जाने की प्रबल संभावना है। विपरीत लिंग वाले व्यक्ति के प्रति आकर्षण बढेगा। जो लोग नये संबंधों की शुरुआत करना चाहते हैं वो थोड़ी सावधानी बरतें। खेती, अचल संपत्ति, कंसल्टेंसी इत्यादि से जुड़े जातकों के लिये प्रगति का समय है।

सिंह
इस महीने के पूर्वाध में यात्रा का योग बन सकता है, विदेश जाने के भी मौके मिल सकते हैं, मित्रों और भाई-बंधुओं का सहयोग मिलेगा, इस महीने मकान और वाहन का सुख अच्छा रहेगा। Rashifal5पुरानी उधारी भी वसूल होगी, शुभ प्रसंग का आयोजन या उसमें जाना होगा। दिनांक 7 और 8 के दौरान बीमार होने की आशंका है, इस दिन विशेष ध्यान रखें। इस महीने आपके शत्रु परास्त होंगे, दिनांक 28, 29 और 30 के दिन आप राहत का अनुभव करेंगे।

कन्या
इस राशि के जातकों को इस महीने पारिवारिक संबंधों में थोड़ी सावधानी रखनी होगी, आपकी प्रगति को लेकर शुभ समाचार भी मिलेंगे। इस महीने कमाई के नये अवसर मिलेंगे।Rashifal6 मंगल के धन स्थान में होने की वजह से आर्थिक मोर्चे पर इस महीने थोड़ा संभल कर चलें, छात्रों को तो विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है, प्रेम संबंधों के लिये भी ये महीना अच्छा नहीं है, नये संबंध की शुरुआत में सतर्कता बरतें। महीने का मध्य शुभ कार्यो के लिये ठीक नहीं है, इसलिये सोच समझ कर ही फैसला लें।

तुला
इस राशि के जातक महीने के शुरुआत में जोश और उत्साह से भरे रहेंगे, इसलिये किसी भी काम में उनका पॉजिटिव उपयोग करेंगे, तो उत्तम फल मिलेगा। Rashifal7इस महीने किसी से लेन-देन करते समय ध्यान रखें, कर्ज लेने के लिये तो समय अनुकूल है, लेकिन किसी को धन उधार देने से बचें, क्योंकि बाद में झंझट हो सकता है। अविवाहित जातकों को योग्य जीवनसाथी मिल सकता है। छात्रों के लिये बेहतर समय है।

वृश्चिक
इस राशि के जातक सावधान रहें, खासकर जिन्हें सिरदर्द, माइग्रेन या फिर ब्लडप्रेशर से संबंधित तकलीफ हो। इस महीने के शुरुआत का समय दांपत्य जीवन में खुशहाली का संकेत दे रहा है, Rashifal8आपका अंतरंग जीवन भी बेहतर रहेगा, इस महीने प्रिय व्यक्ति को आप भरपूर समय देंगे। महीने के आखिर में पारिवारिक विवाद उत्पन्न हो सकते हैं, इसलिये परिजनों के साथ बात करने से आप विशेष विनम्रता रखें।

धनु
शुरुआती पखवाड़े में सूर्य और शुक्र की व्यय स्थान में युति है, जिससे सरकारी अथवा कानूनी कार्यों में आपका खर्च अधिक हो सकता है, Rashifal9आप में भोग-विलास और मौज-शौक की प्रवृत्ति भी अधिक रहेगी। बेकार की चीजों पर खर्च हो सकते हैं। दूसरे सप्ताह के बाद ग्रहों की स्थिति में आंशिक सुधार होने से व्यापार-धंधे में उत्तम परिणाम प्राप्त होंगे। विवाह के इच्छुक जातकों के लिये आशा भरा समय है।

मकर
इस महीने के पूर्वाध में पहली तारीख से ही मंगल का परिवर्तन तुला राशि में होगा, किसी भी मामले में आपको ज्यादा गुस्सा आ सकता है, Rashifal10इसलिये अपने गुस्से पर कंट्रोल रखे। घर-परिवार में खुशी का वातावरण रहेगा, लेकिन इस महीने अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें, नहीं तो कफ, खांसी, सर्दी जैसी बीमारी आपको परेशान कर सकते हैं। आमदनी में वृद्धि होने की संभावना है, इस महीने कोई नया काम शुरु ना करें।

कुंभ
महीने के शुरुआत में ही शुभ फल प्राप्त होने के संकेत मिल रहे हैं, खासकर डिजाइनिंग, सजावट, गिफ्ट, आर्टिकल्स, मनोरंजन से जुड़े चीजों में आप उत्तम प्रगति प्राप्त करेंगे। Rashifal11इस समय यदि शादी से जुड़ी बात चल रही है, तो उसमें विलंब होगा, नौकरीपेशा लोगों को शत्रुओं से सावधान रहना होगा। हालांकि आपकी कर्तव्यनिष्ठा की वजह से वो अपनी किसी भी चाल में सफल नहीं हो सकेंगे।

मीन
इस राशि के जातकों के लिये ये महीना मध्यम है, महीने के शुरुआत में आपके प्रोफेशनल कार्य धीमी गति से लेकिन आगे बढेंगे, आप व्यावसायिक मार्चे पर बुद्धिपूर्वके कोई भी निर्णय ले सकेंगे। rashifal12महीने के उत्तरार्ध में कर्मस्थान में शुक्र और सूर्य आपके नौकरी-धंधे में उत्तम प्रगति के संकेत दे रहे हैं, सरकारी कामकाज में प्रगति प्राप्त होगा। जो लोग धार्मिक प्रयोजव से लंबी यात्रा करना चाहते हैं, उनके लिये समय उत्तम है।