हनुमानजी को चढा़एं ये खास चीजें, धन धान्य से भरपूर होगा पूरा परिवार

पुराणों और शास्त्रों में कहा गया है कि इस धरती पर सबसे जागृत देव के रूप में हनुमानजी निवास करते हैं। इसलिए उनकी कई तरह से साधना करनी चाहिए।

New Delhi, Nov 23 : हनुमानजी, पवनदेव, वीर हनुमान और ना जाने कितने नामों के द्वारा पवन पुत्र को पुकारा जाता है। कहा जाता है कि धरती पर अगर सबसे जागृत देवता कोई मौजूद है, तो वो रामभक्त हनुमान हैं। जी हां पवनदेव की पूजा हर मंगलवार को विशेष रूप से की जाती है। लेकिन इस दौरान आपको कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए। इससे आपके परिवार में हमेशा खुशी का माहौल रहेगा।

लाल चीजें काफी पसंद हैं
खास बात ये है कि हनुमान जी को लाल चीजें काफी पसंद हैं। पवनदेव का जन्म मंगलवार के दिन हुआ था। इसलिए कहा जाता है कि इस दिन उनकी दिल से आराधना करने पर शुभ फलों की प्राप्ति अवश्य होती है। लेकिन कुछ ऐसी विधाएं हैं जुनके जरिए प्रभु हनुमान को प्रसन्न किया जाता है। आइए आपको बताते हैं वो खास बातें, जिनके जरिए आप उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं।

सुगंधित लाल फूलों को चढ़ाएं
कहा जाता है कि अगर आप हनुमान जी की आराधना सुंगधित फूलों से करते हैं तो ध्यान रखिए कि चटक लाल रंग के फूल लाएं। जैसे लाल गुलाब हनुमान जी को काफी प्रिय है। रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए और हनुमान जी को लाल गुलाब चढ़ाने चाहिए। रक्त वर्ण उन्हें काफी पसंद है और इससे वो काफी प्रसन्न रहते हैं। पुराणों में भी इस बात का जिक्र किया गया है।

महादेव की पूजा भी करें
एक और खास बात ये है कि अगर आप हनुमान जी की पूजा कर रहे हैं तो महादेव को जल अर्पित करना किसी भी हाल में ना भूलें। कहा जाता है कि मंगल की पूजा शिवलिंग के रूप में की जाती है। इसलिए इस दिन खास तौर पर शिवलिंग पर लाल गुलाब चढ़ाने चाहिए। इससे आपके घर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है। आप दिन दोगुनी और रात चौगुनी तरक्की करने लगते हैं।

लाल चंदन हनुमान जी को चढ़ाएं
लाल चंदन हनुमान जी को काफी प्रिय है। कहा जाता है कि अगर आप हनुमान जी की साधना कर रहे हैं तो उन्हें रक्त चंदन सौंपना चाहिए। उन्हें इससे बेहद लगाव है। आपने देखा भी होगा कि मंदिर में हनुमान जी की प्रतिमा को लाल सिंदूर से लेपा जाता है। कहा जाता है कि इससे घर में शुभ  फलों की प्राप्ति होती है और धन संपदा की आपके परिवार में कोई भी कमी नहीं रहती।

लाल वस्त्र जरूर चढ़ाएं
लाल वस्त्र हनुमान जी को काफी प्रिय है। अगर आप पवनदेव की पूजा कर रहे हैं तो उन्हें लाल पूल, लाल सिंदूर और लाल कपड़ा जरूर चढ़ाएं। कहा जाता है कि इससे घर में आने वाले सारे क्लेश दूर हो जाते हैं। आपको मनचाहा फल मिलता है। पर इस दौरान इस बात का ध्यान जरूर रखें कि हनुमान जी की दिल से आराधना करें। उनसे अच्छा मार्ग दिखाने की मन्नत मांगे।

इस मंत्र का जाप करें
इसके साथ ही कहा जाता है कि हर मंगलवार को ऊं नमो हनुमते भय भंजनाय सुखं कुरु फट्ट स्वाहा मंत्र का जाप करना चाहिए। कहा जाता है कि इस मंत्र के जरिए पवनपुत्र का आह्वान करने से कई फलों की प्राप्ति होती है। आपकी जिंदगी में आने वाला हर संकट आपसे कोसों दूर चला जाता है। इस मंत्र का जाप दिन में 108 बार करें तो शुभ फलों की प्राप्ति अवश्य होती है।

मन और दिल से करें आराधना
कहा जाता है कि हनुमानजी की दिल से और मन से आराधना करने पर आपकी जिंदगी में आने वाले सारे संकट दूर हो जाते हैं। हनुमान चालीसा को याद कर लें और रोजाना इसका पाठ करें। कहा जाता है कि हनुमान चालीसा का रोजाना पाठ करने से आप पर शनि की वक्र दृष्टि भी नहीं पड़ती है। इसलिए प्रभु हनुमान को संकटमोचक भी कहा गया है।