बढ़ते कर्जे को रोकने के लिए अपनाए ये वास्‍तु टिप्‍स

व्‍यवसायी और व्‍यापारी वर्ग के लिए कर्ज एक बड़ी समस्‍या बन जाता है, कई बार कर्ज बढ़ते रहने की वजह आपके घर दुकान का वास्‍तु भी हो सकता है । आगे पढ़ें कर्जे रोकने के वास्‍तु टिप्‍स ।

New Delhi, Mar 03 : बिजनेस में उतार-चढ़ाव लगा ही रहता है लेकिन इसे बढ़ाने के लिए विस्‍तार करने के लिए पूंजी निवेश की आवश्‍यकता पड़ती ही है । कई बार व्‍यक्ति अपनी गाढ़ी कमाई से कारोबार शुरू तो करता है लेकिन घाटे के चलते सब कुछ गंवा बैठता है । कई बार होता है कि पूंजी का निवेश गलत जगह हो जाता है और पैसा फंस जाता है । बिजनेस में लॉस के चलते बैंकों से लिया लोन भी लगातार बढ़ने लगता है । मतलब कर्जे से मुक्ति नहीं मिल पाती है ।

वास्‍तु गड़बड़ी तो नहीं
बहुत कोशिशों के बाद भी अगर आपका व्‍यापार आगे नहीं बढ़ पा रहा है, व्‍यवसाय में कोई तरक्‍की नहीं पा रही है या फिर कर्ज बस बढ़ता ही चला जा रहा है तो हो सकता है इसके पीछे वास्‍तु के कुछ कारण हों । कुछ ऐसी खामियां हों जो घर और दुकान के वास्तु में विघ्‍न डाल रही हों । आगे पढि़ए वास्तु से जुड़ी वो बातें जिनको ध्‍यान में रखकर आप पैसों की तंगी, कर्जें आदि से मुक्ति पा सकते हैं ।

सबसे जरूरी बात
अगर आपको किसी व्‍यक्ति का कर्ज चुकाना है और उससे किसी किश्‍त पर सहमति बन गई है तो इसके लिए मंगलवार का दिन चुनें । कर्ज की पहली किस्‍त हमेशा मंगलवार को चुकाएं । ऐसेा करने से कर्ज जल्‍दी उतरने लगता है । गुरुवार को कभी भी किसी को पैसे नहीं देने चाहिए और ना ही किसी से लेने चाहिए । अगर लेन-देन बहुत आवश्‍यक हो तो आप इसे संध्‍या काल में करें । सूरज डूबने के बाद ।

कुबेर और लक्ष्‍मी की पूजा
धन की देवी लक्ष्‍मी को माना जाता है और धन के देव कुबेर कहलाते हैं । दोनों की ही पूजा अर्चना आपको पैसों से संबंधित समस्‍याओं से दूर करती है । कर्जे आदि से मुक्ति पाने के लिए अपने घर या फिर दुकान में उत्‍तर दिशा में कुबेर और लक्ष्‍मी जी की मूर्ति स्‍थापित करें । ऐसा करने से आपको लाभ मिलेगा और आपकी उधारी भी खत्‍म होने लगेगी ।

वास्‍तु दोष
घर के दक्षिण-पश्चिम हिस्‍से में बाथरुम होने से व्‍यक्ति पर कर्ज का बोझ बढ़ सकता है। ऐसा हो तो बाथरुम के एक कटोरे में नमक भरकर रखें, इससे वास्‍तु दोष कम हो जाएगा। इसके अलावा नीले रंग आर्थिक स्थिति के लिए बहुत ही निम्‍न माना जाता हैं, ऐसा करने से घर की आर्थिक स्थिति का बुरा असर पड़ता है, साथ ही घर के सदस्‍यों का स्‍वास्‍थ्‍य भी ठीक नहीं रहता।

कांच से मिलेगी कर्ज मुक्ति
घर या दुकान के उत्‍तर पूर्व दिशा में कांच जरूर लगाना चाहिए । इसे खिड़की के रूप में लगाया जा सकता है या फिर आप इस दिशा में आईना लगा सकते हैं । कांच लगाने से कर्जें से जल्‍दी मुक्ति मिलती है, परिवार को आर्थिक तंगी नहीं होती है । ऐसा करना वास्‍तु दोषों का निवारण माना जाता है । घर के छोटे-छोटे वास्‍तुदोष इस उपाय से दूर हो जाते हैं ।

ये भी है उपाय
घर दुकान की सीढि़या पश्चिम दिशा की ओर हैं या पश्चिम की तरफ से नीचे की ओर आती है तो इंसान कर्ज से परेशान रहता है। ऐसा हो तो सीढि़यों के नीचे क्रिस्‍टल लटका दें। इसके अलावा घर या दुकान में पानी की व्‍यवस्‍था उत्‍तर दिशा में रखी जाए तो कर्ज से छुटकारा पाने के लिए यह लाभदायक माना जाता हैं। घर में कभी भी लाल या सिंदूरी रंग का आईना न लगाएं।

दक्षिण दिशा में नहीं होना चाहिए कोई दरवाजा
घर बनाते हुए ध्‍यान रखें, साउथ डायरेक्‍शन में कोई दरवाजा ना बनाएं । वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार दक्षिण दिशा में दरवाजे के साथ घर की कोई तिजोरी भी नहीं बनी होनी चाहिए । ऐसा होने से परिवार को धन की क्षति के साथ आयु की हानि भी होती है । साउथ फेसिंग तिजोरी भी घर में ना बनाएं, ये भी घर में धन अभाव का कारण बनती है ।