खुले केदारनाथ धाम के कपाट, 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया मंदिर, हजारों श्रद्धालु दर्शन को पहुंचे, शाम को लेजर शो भी

आज केदारनाथ धाम के कपाट खुलते ही हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा भोलेनाथ के दर्शन किए । इस बार केदारनाथ धाम में खास लेजर शो का आयोजन भी किया जा रहा है ।

New Delhi, Apr 29 : बम बम भोले और जय केदार के नारों से आज बाबा केदारनाथा का धाम गूंज उठा । हजारों श्रद्धालु सुबह से ही भोले के दर्शन में जुटे हुए हैं । केदानाथ, भगवान शिव के 12 ज्योर्तिलिंग में से एक माना गया हे, इसकी बहुत ही मान्‍यता है । चार धाम यात्रा का ये एक महत्‍वपूर्ण धाम है । केदारनाथ के कपाट रविवार सुबह 6 बजे खोल दिए गए । कपाट खुलने से पहले मंदिर में पूजा अर्चना की गई । भोले के पहले दर्शन को आतुर कई भकत यहां कुछ दिन पहले से ही पहुंचे हुए थे ।

6.15 से दर्शन शुरू
केदारनाथ धाम के बाहर के कपाट आज रविवार को प्रात: 6.10 बजे विधि-विधान के साथ खोल दिए गए । 6 बजकर 15 मिनट पर गर्भ गृह के कपाट खोले । सुबह 6 बजकर 15 मिनट पर केदारनाथ रावल के नेतृत्व में पुरोहितों ने गर्भ गृह में प्रवेश किया । जिसके बाद धाम में साफ-सफाई की गई। साफ-सफाई के बाद भगवान शिव का जलाभिषेक किया गया ।

10 हजार श्रद्धालु रात तक पहुचे
बाबा केदारनाथ के दर्शन को आतुर भक्‍तों की संख्‍या देर रात तक ही 10 हजार बताई गई है । आज सुबह 4 बजे से मंदिर में पूजन आदि चल रहा है । कपाट खुलने के साथ ही हजारों श्रद्धालुओं ने केदारनाथ के दर्शन किए । कपाट खुलने के बाद सबसे पहले उत्तराखंड के राज्यपाल केके पॉल ने दर्शन किए। उनके साथ विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद्र अग्रवाल भी मौजूद रहे।

फूलों से सजाया गया है पूरा धाम
हर वर्ष की तरह इस साल भी केदारनाथा बाबा का धाम फूलों से सजाया गया है । इस बार रोनक कुछ ज्‍यादा ही देखते बन रही है । करीब 20 क्विंटल फूलों को प्रयोग मंदिर की सजावट में किया गया है । ये मंदिर बहुत ही भव्‍य है और आपदा के बाद भी अपनी जगह पर तटस्‍थ रहा । लोगों की आस्‍था केदारनाथ बाबा पर बनी हुई है । वो अपनी समस्‍याओं का समाधान पाने आज भी बाबा के द्वार पर चले आते हैं ।

ओंकारेशवर मंदिर से आई डोली
ऊखीमठ के ओंकारेश्वर मंदिर में बाबा 6 महीने विराजमान होते हैं, इसके बाद वे अगले 6 महीने तक अपने धाम केदारनाथ में विराजते हैं । ओंकारेश्वर मंदिर से बाबा की डोली 26 अप्रैल को ही निकाली गई थी । मंदिर में पहुंचने पर डोली को मंदिर के अंदर ले जाया गया । इसके बाद बाबा का जलाभिषेक और रुद्राभिषेक किया गया । धार्मिक अनुष्ठानों के बाद बाबा के द्वार भक्तों के लिए खोल दिए गए। इसी के साथ पूरा परिसर बम-बम भोले के जयकारों से गूंज उठा ।

इस बार लेजर शो
केदारनाथ यात्रा के लिए अब तक एक लाख श्रद्धालु अपना रजिस्‍ट्रेशन करा चुके हैं । इस बार धाम में विशेष लेजर शो का आयोजन किया गया है । इसमें केदानाथ के प्रादुर्भाव से लेकर 5 साल पहले आई आपदा तक के इतिहास को 28 मिनट के शो में समेटा गया है । ये शो विशेष तौर पर हॉन्‍गकॉन्‍ग में तैयार किया गया । शाम के समय इस लेजर शो का आनंद भक्‍त ले सकेंगे । धर्म और टेक्‍नॉलजी के अनूठे संगम के तौर पर इसे लोगों के बीच प्रचारित किया गया है ।