जेब में रखिए नीले फूल, शनिवार का दिन शुभ होगा

ईश्‍वर भक्ति और फूलों का गहरा कनेक्‍शन है, प्रत्‍येक दिन के अनुसार एक विशेष रंग का फूल जेब में रखने से आपको लाभ ही लाभ होगा । जानें किस दिन कौन से रंग का फूल रखने की सलाह दी जा रही है ।

New Delhi, May 11 : हिंदू धर्म में ईश्‍वर की भक्ति, पूजा करने के समय उन्‍हें पुष्‍प अर्पित करने की परंपरा है । भगवान को फूल के रूप में हम अपनी श्रद्धा, भक्ति समर्पित करते हैं । धार्मिक दृष्टि से देखें तो फूलों को उनके रंगों के आधार पर भगवान के लिए चुना जाता है, जैसे मां दुर्गा को लाल पुष्‍प बहुत पसंद हैं तो वहीं भोले नाथ को हरे धतूरे का फल, गणेश जी को हरी दूप अच्‍छी लगती हैं तो शनिदेव को नीले फूल । वास्‍तु के अनुसार फूलों से नकारात्‍मकता दूर होती है और पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है । आगे जानिए किस दिन कौन सा विशेष रंग का पुष्‍प आपको अपने पास रखना चाहिए ।

सोमवार
सोमवार का दिन भगवान चंद्रदेव को समर्पित माना जाता है, चंद्रमा मनुष्‍य का मस्तिष्‍क कंट्रोल करते हैं । ये मनुष्य की कल्पनाओं और विचारों को प्रतिनिधित्व करते हैं । इस दिन लैवेंडर के फूल का प्रयोग करना बहुत ही शुभ होता है । इसका प्रयोग सोमवार को विशेषतौर पर करें, ये आपको पूरे दिन बहुत ही अच्‍छी ऊर्जा देगा और आपका मन पूरे दिन काम में लगा रहेगा ।

मंगलवार
हनुमान जी का दिन है मंगलवार और ये दिन मंगल ग्रह से संबंधित है । इस दिन लाल रंग के फूलों का प्रयोग करना लाभकारी होता है । अपने पास लाल रंग का गुलाब रखें, साथ ही हनुमान जी को भी लाल रंग के पुष्‍प अर्पित करें । ये आपको बहुत ही अच्‍छी ऊर्जा देगा, जीवन से नकारात्‍मकता को दूर करेगा और पॉथ्‍जटिव चीजों में मन लगेगा ।

बुधवार
बुधवार का दिन बुध ग्रह का है। इस दिन अगर आप लिली यानि कुमुद के फूल अपने साथ रखेंगे तो आप मानसिक तनाव और परेशानियों से खुद को बचा पाएंगे।
गुरुवार –  गुरुवार का दिन देवगुरु बृहस्पति को समर्पित होता है। इस दिन अगर आप किसी भी रूप में कमल का फूल अपने साथ रखेंगे तो आपका दिन शुभ और आपके अनुकूल रहेगा।

शुक्रवार
शुक्रवार का दिन शुक्र ग्रह से संबंधित होता है । इस दिन वायलेट रंग के फूल अपने साथ रखें, ये आपका दिन शुभ रखेंगे । आपके चारों ओर किसी भी प्रकार की नकारातमक ऊर्ज का वास नहीं होगा । साथ ही किसी भी प्रकार की समस्‍या से आप दूर रहेंगे । शुक्रवार के दिन सफेद रंग के पुष्‍पों का भी विशेष महत्‍व होता है, आप इनके द्वारा मां वैभव लक्ष्‍मी की आराधना करें और लाभ प्राप्‍त करें ।

शनिवार
शनिवार का दिन न्याय के देवता शनि ग्रह का दिन माना जाता है । इस दिन शनिदेव को प्रसन्‍न करने के लिए आप गहरे नीले रंग के फूल अपने पास रखें । नीले लाजवंती के पुष्‍प रखना बहुत ही शुभ माना गया है । ये पुष्‍प आपको समस्‍याओं से दूर रखेंगे । इन्‍हें अपने पास रखकर आप दिन भर की टेंशन से मुक्‍त हो सकते हैं ।

रविवार
रविवार का दिन सूर्यदेव को समर्पित है, सूर्य देव पूरी सृष्टि में ऊर्जा के एकमात्र स्रोत हैं । सूर्यदेव को कलयुग का साक्षात देवता भी कहा जाता है । रविवार के दिन सूर्य देव की आराधना करने से यश और सम्‍मान की प्राप्ति होती है । इस दिन अपने पास कुटज या आक के फूल रखें, आप अपने पूरे दिन को शुभ बना सकते हैं । ये आपके लिए बहुत ही शुभ रहेंगे ।