आपके गुस्से वजह आपकी रसोई है, वास्तुशास्त्र से जानिए इसका इलाज

क्या आप जानते हैं कि आपके घर में कलह और गुस्से की वजह आपकी रसोई भी हो सकती है। इससे निपटने के लिए वास्तुशास्त्र में कुछ खास बातें हैं।

New Delhi, Dec 23: क्या आपके घर में कलह और झगड़े का ही माहौल रहता है ? क्या आप अक्सर तनाव और गुस्से में ही रहते हैं ? अगर ऐसा है, तो हम आपके लिए कुछ खास बातें लेकर आए हैं। जी हां अगर आपके घर में झड़े का माहौल रहता है और परिवार के लोगों को छोटी-छोटी सी बातों पर गुस्सा आता है, तो आपको वास्तुशास्त्र की कुछ खास बातों की तरफ ध्यान देना चाहिए।

वास्तु में लिखी हैं खास बातें
वास्तु में बताया गया है कि घर में हो रहे झगड़े और लगातार बढ़ रहे कलह के माहौल के लिए आपके घर में किचन भी जिम्मेदार हो सकता है। अगर किचन को गलत दिशा में बनवाया गया है, या फिर गलत जगह में बनवाया गया है तो इसके गलत परिणाम आपके परिवार पर पड़ सकते हैं। इसके प्रभावों को खत्म करने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए।

रसोई और बाथरूम एक साथ हैं ?
बताया गया है कि घर में कभी भी रसोई और बाथरूम एक साथ लगे नहीं होने चाहिए। जी हां जिस घर में रसोई और बाथरूम एक साथ लगे हुए होते हैं, ऐसे घरों से बीमारियां जाने का नाम नहीं लेती। ऐसा होने पर परिवार में कोई ना कोई हर वक्त बीमार रहता है। इस दुष्प्रभाव को खत्म करने के लिए कांच की कटोरी में नमक भर दें और बाथरूम में रखें। हर 15 दिन में इसे बदलते रहें ।

रसोई में पूजाघर ना हो
ये बात भी बेहद खास है। वास्तु में बताया गया है कि जिन घरों में रसोई घर में ही पूजा का स्थान बना होता है, उस घर के लोगों का स्वभाव गुस्सैल हो जाता है। ऐसा होने पर घर में तनाव पसरा रहता है। इसलिए अगर आपके घर की रसोई में ही पूजाघर है तो उसका स्थान बदल लें। घर में मौजूद तनाव को खत्म करने के लिए इससे बेहतरीन उपाय कोई नहीं है।

घर में बीमारी की वजह
किचन में रसोई है, तो इसका एक और दुष्परिणाम होता है। वास्तु में बताया गया है कि जिन घरों में रसोई घर में ही पूजा का स्थान बना होता है, उस घर के लोग बीमार रहते हैं। एक शख्स की बीमारी उबरती नहीं है कि दूसरा शख्स बीमार पड़ जाता है।  इसलिए अगर आपके घर की रसोई में ही पूजाघर है तो उसका स्थान बदल लें। घर में मौजूद तनाव को खत्म करने के लिए इससे बेहतरीन उपाय कोई नहीं है।

मेनगेट के सामने ना हो रसोई
अगर रसोईघर आपके घर के मुख्य दरवाजे के सामने है तो एक काम जरूर करें। इन दोनों के बीच पर्दा लगा देना ठीक रहता है। मुख्य दरवाजे के ठीक सामने अगर रसोई घर हो, तो इसे उन्नति में बाधक कहा जाता है। इसलिे पहले तो मुख्य दरवाजे के सामने रसोई घर ना बनवाएं। अगर बना लिया है, तो दोनों दरवाजों के बीच में एक पर्दा जरूर डाल लें।

नहा-धो कर किचन में जाएं
वास्तुशास्त्र में बताया गया है कि जिन घरों में सुबह बिना नहाए-धोए खाना बनाने का कार्यक्रम शुरू हो जाता है, वहां परिवार के सदस्यों में चिड़चिड़ापन और आलस बना रहता है। ऐसा  इसलिए क्योंकि रसोई में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ जाती है। इसलिए सुबह बिना स्नान किए रसोई में बिल्कुल भी ना जाएं। ये कुछ ऐसी बातें हैं, जिनका ध्यान रखना जरूरी है।