वास्‍तु अनुसार लगाएं अलग-अलग कमरों में अलग-अलग रंगों के पर्दे, फायदा होगा

वास्‍तु अनुसार घर में दीवारों के रंग के साथ पर्दे के रंगों का भी चुनाव किया जाए तो आप कई प्रकार की मुश्किलों से बच सकते हैं । घर के वास्‍तु दोष का दूर करने के उपायों में ये भी एक है ।

New Delhi, May 08 : वास्‍तु के नियमों के अनुसार घर में रखी हुई हर वस्‍तु, रंग, दीवारों, पर्दे के रंगों का चयन करने से, उनकी दशा और दिशा सही रखने से व्‍यक्ति को किसी प्रकार की विपत्ति का सामना नहीं करना पड़ता है । आप इन नियमों का पालन कर कई तरह की परेशानियों से बच सकते हैं । जीवन की कई सारी नकारात्‍मकताएं रंगों के प्रभाव से ही ठीक हो सकती है और आपके जीवन में सकारात्‍मकता का वास हो जाता है । जानिए वास्‍तु के अनुसार घर के किस हिस्‍से में किस रंग का पर्दा सबसे शुभ फल देगा ।

कैसे हों पर्दे ?
घर को सुंदर बनाती हैं उसकी रंग बिरंगी दीवारें, दीवारों को सुंदर बनाते हैं पर्दे । पर्दे हवा आने पर हिलते डुलते हैं ओर निर्जीव कमरे में एक नई जान भर देते हैं । पर्दों के रंग कैसे हों, ये जानना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा । घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहे इसके लिए पर्दों का रंग इस प्रकार चुनें । ये भी ध्‍यान रखें कि पर्दे आप दो परतों में लगाएं । ऐसे पर्दे सही माने गए हैं ।

बेडरूम में ऐसे पर्दे लगाएं ।
बेडरूम में मानसिक शांति और रिश्तों में प्रेम बनाए रखने के लिए गुलाबी, आसमानी या हल्के हरा रंग की पुताई करवा सकते हैं। अगर पूर्व दिशा में कमरा हो तो हरे रंग के पर्दे बेहतर रहते हैं। यदि पर्दे पश्चिम दिशा के कमरे में लगाने हैं तो सफेद पर्दे लगाना ठीक रहता है। उत्तर दिशा के कमरे में नीले पर्दे लगाने चाहिए।

वॉशरूम में ऐसे पर्दे लगाएं
अपने घर के टॉयलेट और बाथरूम में सफेद या हल्‍के नीले रंग के पर्दे लगाएं । इन जगहों पर पानी का प्रयोग अधिक होने के  चलते इस रंग के पर्दे लगाने शुभ माने जाते हैं । आप प्‍लास्टिक के पर्दों का प्रयोग करें इससे ये खराब भी नहीं होंगे । बाथरूम की टाइल्‍स भी नीली रंग की चुनी जा सकती हैं । वास्‍तु में इसे भी शुभ माना गया है । साथ ही मछली आदि के चित्र बनी हुई टाइल्‍स लगानी भी बेहतर होती है ।

मेहमानों के कमरे में ये रंग लगाएं
बैठक कक्ष या ड्राइंग रूम में क्रीम, सफेद या भूरे रंग के पर्दे लगाना चाहिए। अगर कमरा दक्षिण दिशा में है तो कमरा हो तो लाल पर्दे उपयुक्त रहते हैं। इन रंगों को मिक्‍स मैच करके लगाना भी शुभ माना गया है । ये रंग घर में आने वाले मेहमानों को आपके घर की सकारात्‍मक ऊर्जा का ही एहसास कराते हैं और उसी ऊर्जा को अवशोषित भी करते हैं ।

रसोई घर के लिए ये रंग है बेस्‍ट
अपने किचन के लिए लाल और नारंगी रंग के पर्दों का चुनाव करें । ये किचन में काम करने वालों को पॉजिटिव एनर्जी से भर देंगे । साथ ही किचन में बनने वाले खाने पर भी इसका पॉजिटिव असर पड़ेगा । किचन के लिए टाइल्‍स का चुनाव करते हुए हल्‍के भूरे रंग या नारंगी रंग के शेड्स का ही प्रयोग करें । ये आपके किचन को खूबसरूत भी बनाता है, उसमें रोशनी को चारों ओर रेफलेक्‍ट करता है ।