इन राशियों के जातक कभी नहीं बन सकते सच्‍चे दोस्‍त !

12 राशियों में कुछ राशियां ऐसी हैं जिनके जातक जिद्दी और अडि़यल स्‍वभाव के माने जाते हैं । इनका यही स्‍वभाव इन्‍हें अन्‍य राशियों से दूर करता है ।

New Delhi, Dec 15 : कुछ राशि के लोग बेहद जिद्दी और अडि़यल समझे जाते हैं, किसी बात को लेकर अगर आपकी इनसे अनबन हो गई तो बस अपनी खैर मनाइए । ज्‍योतिष के अनुसार आपके जन्‍म की तारीख के अनुसार ही आपकी राशि तय होती हैं । हर राशि के अपनी अलग विशेषताएं होती हैं, जिसके अनुसार उनकी दूसरी राशियों के जातकों ये बनती है और बिगड़ती है । ज्‍योतिष के जानकार बताते हैं उन राशियों के बारे में जिसके जातक कभी देस्‍त नहीं बनाए जा सकते । दरअसल इनकी खूबियां ही कुछ ऐसी होती हैं । ये राशियां  हैं …

एक ही राशि के लोग
एक ही राशि के दो जातकों में कभी मित्रता नहीं हो सकती । दोनों में कुछ ना कुछ खटपट जरूर रहेगी । ऐसा दोनों की समान राशि विशेषताओं के कारण होता है । वस्‍तुओं को देखने का नजरिया इन्‍हें एक दूसरे का मित्र नहीं होने देता । ये भले अच्‍छे दोस्‍त बन भी जाएं लेकिन इनके बीच लड़ाई-झगड़े कभी खत्‍म नहीं होते । समान राशि के लोग अगर हमसफर बन जाएं तो शायद पूरा जीवन दोनों को एक दूसरे से झगड़ने में ही गुजर जाए ।

वृषभ राशि
बेहद जिद्दी और अडि़यल होते हैं इस राशि के लोग । एक बार आप इनसे कोई झगड़ा मोल लेकर तो देखिए, जीना मुश्किल हो जाएगा आपकाRashifal2 । ये चीजों को आसानी से भूलते नहीं हैं । कोई वाद – विवाद अगर हो भी जाए तो ये पहले तो आपको माफ कर देंगे लेकिन दिल में उस बात को लेकर बैठे रहेंगे । अगर आपके संपर्क में इस राशि के जातक हों तो उनके साथ विवाद होने पर अपना पक्ष स्‍पष्‍ट जरूर करें ।

मिथुन राशि
ये राशि तो यूं भी अपने दोहरे व्‍यतित्‍व के लिए जानी जाती है । यानी, जैसे हालात ये खुद को उसी अनुरूप ढालने की कोशिश करती है । यानीRashifal3 जैसे हालात वैसे मिथुन राशि के जातक । बहरहाल इस राशि के जातक सच्‍चे मित्र नहीं हो सकते क्‍योंकि ये झूठे होते हैं ।  झूठ बोलने के मामले में इस राशि के लोग खतरनाक माने गए हैं । बेहद भावुक माने जाने वाले मिथुन राशि के लोग खुद को सबकी नजरों में अच्‍छा बनाए रखने के लिए झूठ का सहारा लेते हैं ।

कर्क राशि
इस राशि के जातक अपने परजिनों, निकटजनों से बेहद प्‍यार करते हैं । इनके साथ कुछ भी गलत होने पर ये खुद को उसका विरोध करने सेRashifal4 नहीं रोक पाते । अपने लोगों के लिए तो ये आदत अच्‍छी होती है, लेकिन वो लोग जिनका पाला इस राशि के जातकों से पड़ता है वो इनसे तौबा ही कर लेते हैं । कर्क राशि के जातकों को पुरानी बातें उखाड़ने का शौक होता है, आपसे नाराज हुए तो कुछ ऐसी बात ढूढ़ लाएंगे जो आपने पता नहीं कब उनसे कही थी । ये अपनी बात मनवा कर ही दम लेने वालों में से होते हैं ।

वृश्चिक राशि
अगली राशि है स्‍कॉर्पियो यानी कर्क । इस राशि के लोग उन्‍हें आसानी से माफ कर देते हैं जो इनके विश्‍वासपात्र नहीं होते । यानी ऐसे मनुष्‍यRashifal8 जिन पर इन्‍हें ये यकीन है कि ये काम गड़बड़ ही करेंगे । इसलिए ऐसे लोग माफी पा लेते हैं, लेकिन कर्क राशि के जातक सजा देने में यकीन रखते हैं । इस राशि के लोगों को आसानी से किसी पर भरोसा नहीं होता । इसलिए ये पहले ही ऐसे दोस्‍त बनाते हैं जिन पर ये विश्‍वास कर सकें, ये प्रक्रिया काफी जांच-परख कर पूरी होती है ।

कुंभ राशि
इस राशि के लोग आपके द्वारा की गई गलती या भूल को तो आसानी से माफ कर देते हैं लेकिन दिल से माफ करना इनकी फितरत नहीं ।Rashifal11 आपने इन्‍हें धोखा दे दिया तो बस जिंदगी भर के लिए इस राशि के लोगों का भरोसा आपसे उठ जाएगा । वो लोग जो इस राशि के जातकों के करीब होते हैं उन्‍हें इनसे धोखा नहीं करना चाहिए । क्‍योंकि फिर आप कितनी भी माफी मांग लीजिए आपको ये राशि माफ नहीं करने वाली । फिर चाहे आप सच बोल रहे हों या फिर झूठ ।

मीन राशि
इस राशि के जातक भी झूठ का सहारा लेकर अपना बचाव करते हैं । ये अपने मित्रों के साथ भी ऐसा बर्ताव दिखा सकते हैं । जो इन्‍हें नहीं पसंदrashifal12 वो इनसे बच नहीं पाता । इस राशि के लोगों के लिए दोस्ती और रिश्तों दोनों की बहुत महत्‍ता होती है, इसलिए ये उनसे कभी झूठ नहीं बोलते हैं । ये लोग जिससे भी झूठ बोलते हैं उनका इनके जीवन में कोई खास महत्‍व नहीं होता है ।