क्‍या आप धनु राशि के जातक हैं ? जानें अपने भूत, भविष्‍य और वर्तमान का हाल, ऐसा क्‍यों है आपका स्‍वभाव ?

धनु राशि के जातकों के बारे में ये बातें जानकर आप भी उन्‍हें अपना दोस्‍त या लाइफ पार्टनर बनाना चाहेंगे । इस राशि के जातक भीड़ में भी अपनी पहचान बना जाते हैं ।

New Delhi, Jan 31 : धनु राशि का अंग्रेजी में Sagittarius कहा जाता है, इस राशि का स्‍वामी गुरु है । अग्नि तत्‍व की मानी जाने वाली ये राशि 21 नवंबर से 21 दिसंबर के बीच जन्‍मे जातकों की मानी जाती है । इस राशि के बारे में आप ये जान लीजिए कि यदि ये आपकी जिंदगी में हैं तो आपको किसी और के साथ या सलाह की आवश्‍यकता नहीं है । धनु राशि के जातक आपको जीवन में कभी निराश नहीं करेंगे, ये अच्‍छे लाइफ पार्टनर, अच्‍छे दोस्‍त, अच्‍छे बच्‍चे साबित होते हैं । जानिए इस राशि से जुड़ी कुछ ऐसी ही अच्‍छी बातें, साथ में इनकी कुछ नेगेटिव आदतें भी जानेंगे ।

बहुत अधिक सोचते हैं
किसी बात को बहुत देर तक सोचते रहना धनु राशि के जातकों का प्राकृतिक स्‍वभाव है । किसी भी नई वस्‍तु के बारे में या कुछ निर्णय करने से पहले ये उसके बारे में घंटों दिमागी कसरत कर लेना जरूरी समझते हैं । लेकिन एक बार किसी बात को लेकर निर्णय कर लिया तो बस कर लिया फिर आप इन्‍हें उससे नहीं डिगा सकते । इस राशि के जातक अपने फैसलों पर अडिग रहते हैं ।

किसी के साथ अन्‍याय नहीं करते
अपने फैसले लेने की क्षमता और उस पर समय लगाकर सोचने की वजह से ये कभी कोई गलत निर्णय नहीं लेते । ये किसी के साथ अन्‍याय नहीं होने देते । हमेशा सच का साथ देते हैं । इन्‍हें जब भी लगता है कि कोई किसी के साथ गलत कर रहा है तो ये उसके विरोध में खड़े हो जाते हैं । तब तक वहां से नहीं हटते जब तक गलत को सही ना कर दें ।

वाणी पर संयम नहीं
धनु राशि के जातकों का अपनी वाणी पर संयम नहीं होता । वो बातों को लेकर सच्‍चे और मुंहफट कहे जाते हैं ।परिस्थिति को देखकर जो बातें इनके दिमाग में सबसे पहले आती है वो इसे तुरंत कह देते हैं । बिना ये सोचे कि इस बात का किसी पर कैसा असर पड़ेगा । धनु राशि के जातक व्‍यंग्‍यात्‍मक बोली का प्रयोग करना भी बहुत खूबसूरती से जानते हें ।

आकर्षक व्‍यक्तित्‍व
धनु राशि के जातक अपनी मनमोहक पर्सनैलिटी के लिए जाने जाते हैं । लड़के और लड़कियां दोनों ही बेहद खूबसूरत होते हैं । निडर, साहसी, महत्‍वाकांक्षी होते हैं इस राशि के जातक । ये बहुत लोभपूर्ण स्‍वभाव के होते हैं और बहुत जल्‍दी गुस्‍सा भी कर देते हैं । अपने रिश्‍तेदारों, परिजनों के साथ हमेशा धीर-गंभीर बने रहते हें लेकिन किसी अपरिचित व्‍यक्ति के साथ इनका स्‍वभाव मित्रवत् होता है ।

अच्‍छी लाइफ पार्टनर बनती हैं
अगर किसी व्‍यक्ति की धनु राशि या धनु लग्‍न की कन्‍या से विवाह हो जाए तो वह बहुत ही लकी माना जाता है । इस राशि की लड़कियां बहुत ही समझदार मानी गई हैं, वो अपने साथी को सही परामर्श देती हैं । इस राशि के लड़के अपेक्षाक्रत हिंसक होते हैं । उन्‍हें समझना थोड़ा मुश्किल होता है । बात-बात पर गुस्‍सा करना उनके स्‍वभाव का हिस्‍सा है ।

शुभ दिन और शुभ रंग
इनके लिए शुभ दिन बुधवार और शुक्रवार बताए गए हैं। शुभ रंग श्‍वेत, क्रीम, हरा, नारंगी और हल्‍का नीला बताया गया है। शुभ अंक छह, पांच, तीन और आठ हैं।
शुभ धातु – सोना इस राशि की सबसे शुभ धातु मानी जाती है । ये दुनिया की सबसे ऊर्जावान धातुओं में से एक है । इसका संबंध सबसे शक्तिशाली ग्रह बृहस्‍पति से होता है । ये धातु आपके मन-मस्तिष्‍क से लेकर आपके पाचन तंत्र, क्रोध और संयम जैसे भावनाओं पर असर डालता है ।

धनु राशि के जातक करें ये उपाय
धनु राशि के जातकों के लिए विष्‍णु पूजा सर्वश्रेष्‍ठ मानी गई है । आपके लिए घर का ईशान कोण पूजन कर्म के लिए श्रेष्ठ है। इस दिशा में मंदिर की स्‍थापना कर विष्‍णु सहसत्रनाम का पाठ करें । आपकी राशि के स्‍वामी ग्रह भगवान बृहस्‍पति हैं । इसलिए आप उनकी भी पूजा कर सकते हैं । गुरुवार को मंदिर में पीली चीजों का दान करना आपके लिए शुभ रहेगा ।