मीन राशि का स्‍वामी ग्रह है गुरु, जल तत्‍व द्वारा शासित इस राशि के जातकों का ऐसा होता है स्‍वभाव

मीन राशि, 12 राशियों में सबसे आखिरी राशि है । इस राशि के जातकों को किसी भी बात का आभास बहुत अच्‍छे से हो जाता है । जानिए इस राशि से जुड़ी कुछ और खास बातें ।

New Delhi, May 01 : 12 राशियों में सबसे आखिरी राशि है मीन राशि । इस राशि का स्‍वामी ग्रह गुरु को माना गया है । राशि का चिन्‍ह दो मछलियां हैं, जो पानी में तैर रही है और जिनके मुंह एक दूसरे से विपरीत हैं । इस राशि की कई खूबियां हैं तो कई दोष भी हैं । राशि के जातकों से जुड़ी सबसे खास बात ये है कि ये मन के सच्‍च्‍े होते हैं, और इसी वजह से सब कुछ बिना नापे तोल किसी के भी सामने कह जाते हैं । और इस तरह से इनका सबसे बड़ा गुण दोष में परिवर्तित हो जाता है ।

ऐसे दिखते हैं मीन राशि के जातक
ज्‍यादातर मीन राशि के लोग औसत कद काठी के होते हैं | इनकी बड़ी – बड़ी आंखें होती हैं, आकर्षक और मुंदी हुई । पूरी शारीरिक रचना संरचना धुंधली, रहस्यमय, उदार और शांत दिखाई देती हैं | इनकी शारीरिक आचरण रहस्य के आवरण में होता हैं, जो बहुत मुश्किल है वर्गीकृत करने के लिए, लेकिन एक बात निश्चित हैं कि ये परोपकारी होते हैं | दूसरों की मदद करना इनके स्‍वभाव में होता है ।

खानपान
ये राशि जल तत्‍व द्वारा संचालित होती है । इस राशि के जातकों को ऐसा खाद्य पदार्थ अपने आहार में शामिल करना चाहिए जो इनके खून, लीवर और दिमाग को फायदा पहुंचाए । जैसे मांस, जिगर, प्याज, अनाज, सूखे हुए आलु बुखारे, नींबू, संतरा, सेब, अंगूर, पालक आदि ये सब इनके लिए अचछे माने गए हैं । पार्टियों में ज्‍यादा मस्‍ती करने की आदत ठीक नहीं है । सोडियम युक्‍त चीजों का सेवन कम से कम करें |

ज्‍यादा अनुशासन पसंद नहीं
मीन राशि के जातक बेतरतीब,असंगठित और अनुशासित नहीं होते हैं, इस वजह से इनका दिमाग भी उलझा हुआ रहता हैं | भुलक्‍कड़ होने की वजह से आर्थिक रूप से भी समर्थ नहीं होते, कीमतें चीजें इधर-उधर रख देने की आदत होती है । परिवार की छोटी-छोटी समस्‍याओं से भी ये जल्‍दी घबरा जाते हैं । कई बार डर की वजह से खुद पर से विश्‍वास भी खो देते हैं । जो इनके पारिवारिक जीवन के लिए मुश्किल खड़ी कर देते हैं ।

ध्‍यान से मिलता है फायदा
मीन राशि के जातकों के लिए सबसे अच्छा समाधान योग और ध्यान है, क्योंकि इससे मन की शांति मिलती हैं जो कि मीन राशि के जातक की मूल जरुरत होती हैं | इन्हे विरासत या आकस्मिक रुप से धन की प्राप्ति हो सकती हैं | लेकिन भुलक्कड़ होने की वजह से ये अपने नकद ग़लत जगह पर रख देते हैं | परिवार के मुद्दें और बकाया बिल इनके लिए तनाव का एक बड़ा स्रोत होते हैं|

भावुक
मीन राशि के जातक बहुत ही भावुक होते हैं, जल्‍दी संबंध बना लेते हैं ओर फिर उनके टूटने पर उतना ही दुखी भी होते हैं । इन्‍हें अंतर्ज्ञान की महारत हासिल होती है । इसका अर्थ हे कि किसी भी होने वाली चीज का आभास इन्‍हें पहले से ही हो जाता है । दोस्‍तों, परिवार आदि के साथ भी इन्‍हें इसी प्रकार से आभास होते हैं और ये कई बार संबंध सुधारने तो कई बार संबंध बिगड़ने का कारण भी बन जाते हैं ।

करियर
मीन राशि के जातक व्‍यापार आदि में मन लगाएं तो बहुत ही अचछा रहेगा । इसमें उन्‍हें लाभ मिलने के अधिक आसार हैं । लेकिन मेहनत का साथ ना छोड़ें ।
शुभ दिन और शुभ रत्न
ज्‍योतिष एक्‍सपर्ट्स के अनुसार आपके लिए सामवार और शुक्रवार का दिन बहुत ही शुभ माना गया है । मूंगा, पन्‍ना और मोती पहनने की सलाह इन्‍हें दी जाती है ।