हर दिन होता है डेढ़ घंटे का ये अशुभ मुहूर्त, इस काल में कोई भी काम करना अपशगुन कहलाता है

क्या आप जानते हैं कि हर दिन में करीब 90 मिनट का बुरा वक्त होता है। इस काल को राहु काल कहा जाता है । क्‍या आप जानते हैं इस दौरान आपको कोई भी शुभ काम नहीं करना चाहिए ।

New Delhi, Aug 21 : राहु काल, आपने इसके बारे में सुना जरूर होगा लेकिन आज इस बात को अच्‍छे से जान लीजिए । इस काल में किया गया कोई कार्य फलदायी नहीं होता है । हर दिन करीब 90 मिनट तक ये हर किसी को सताता है । इसे आपका बुरा वक्त कहें तो गलत नहीं होगा । इस टाइम पर आपको कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए। दरअसल हिंदू धर्म में किसी भी शुभ काम से पहले मुहूर्त देखने की परंपरा है। कहा जाता है कि अगर आप शुभ मुहूर्त में कोई काम करते हैं, तो वो फलदायी रहता है। क्‍या आप जानते हैं राहुकाल प्रत्‍येक दिन एक निश्चित समय पर ही लगता है ।

राहु काल या काहु कालम्
बेहद कम लोग ये बात जानते हैं कि राहुकाल क्या होता है ? साथ ही लोग ये भी बात जानते होंगे कि किस तरह से ये आपको अशुभ फल देता है। ज्योतिषाचार्यों ने राहुकाल के बारे में बड़ी बातें बताई हैं, आखिर दिन में किस वक्त पर राहुकाल होता है। दरअसल राहुकाल को छाया ग्रह कहा गया है। कहा जाता है कि ये अशुभ फल प्रदान करता है।

शुभ कार्य फल नहीं देते
राहुकाल के आधिपत्य का जो वक्त रहता है, उस दौरान शुभ कार्य करना गलत माना गया है। सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक के वक्त में से आठवें भाग का स्वामी राहु होता है। कहा जाता है कि ये हर दिन 90 मिनट निश्चित होता है।  प्रत्येक दिन 90 मिनट का एक निश्चित समय होता है, जो राहुकाल कहलाता है। सोमवार के दिन सुबह 7.30 बजे से 9 बजे तक राहुकाल रहता है।

सप्‍ताह के अन्‍य दिन राहुकाल का समय
मंगलवार को दोपहर 3 बजे से 4.30 बजे तक राहुकाल रहता है। इसके अलावा बुद्धवार को दोपहर 12 बजे से 1.30 बजे के बीच तक राहुकाल का वक्त रहता है। गुरुवार को दोहर 1.30 बजे से 3.00 बजे तक राहुकाल रहता है। शुक्रवार को सुबह 10.30 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक राहुकाल रहता है। इस दौरान शुभ कार्य करने से बचना चाहिए।

संभलकर करें कोई भी काम
इसके अलावा शनिवार को सुबह 9.00 बजे से लेकर 10.30 बजे तक राहुकाल रहता है। इसके साथ ही रविवार को शाम 4.30 बजे से लेकर 6 बजे तक राहुकाल रहता है। राहुकाल में शुरू किए गए किसी भी शुभ कार्य में हमेशा विघ्न आता है। अगर इस वक्त में कोई व्यापार से संबंधी काम शुरू किया तो भारी धन हानि होने के योग बनते हैं।