बिल्‍ली ने रास्‍ता काट दिया, अब क्‍या ? अपशगुन हो गया

घर से शुभ काम के लिए निकले हैं लेकिन बिल्‍ली ने रास्‍ता काट दिया, अब क्‍या करें ।थोड़ा रुककर फिर आगे बढ़ें । अंधविश्‍वास लगने वाली इन बातों के पीछे क्‍या कोई तर्क है।

New Delhi, Jun 04 : बिल्‍ली रास्‍ता काट दे तो अशुभ माना जाता है, दरअसल इसके पीछे तर्क ये है कि बिल्ली राहु ग्रह की सवारी मानी जाती है और हिन्दू शास्‍त्रों में राहु को बताया गया है एक अशुभ फल देने वाला ग्रह । किसी की कुंडली में राहु बैठ जाए तो वो उसको आगे नहीं बढ़ने देता । ऐसे व्‍यक्ति को चोट लगने का खतरा बना रहता है । इसीलिए राहु की सवारी बिल्‍ली का रास्‍ता काट देना अशुभ माना जाता है, किसी आने वाली दुर्घटना की सूचना माना जाता है ।

बिल्‍ली के रास्‍ता काटने पर डरे नहीं, ये जानें
हर बार बिल्‍ली रास्‍ता काटे और वो अशुभ ही हो ये कोई जरूरी नहीं । बिल्‍ल्‍ली अगर लेफ्ट से राइट की ओर जा रही है तभी ये अशुभ माना जाता है । इसके अलावा अगर आपके घर में आकर कोई बिल्‍ली रोने लगे तो ये भी अशुभ माना जाता है । घर में किसी अनहोनी के घटित होने की सूचना है बिल्‍ली का रोना । अगर बिल्लियों को आपस में लड़ते हुए देख लो तो ये धन हानि का संकेत माना जाता है ।

बिल्‍ली से जुड़ा शुभ संकेत
शायद आप नहीं जानते होंगे, बिल्‍ली अगर दीवाली की रात घर में दिखे तो समझिए आपके घर अब लक्ष्‍मी जी का वास है । पूरे वर्ष भर घर में धान-धान्‍य की कोई कमी नहीं होगी । शगुन-अपशगुन से जुड़ी कुछ और बाते भी हैं, जिन्‍हें ध्‍यान में रखना चाहिए, अंधविश्‍वास कहकर नकारने की बजाय इनके पीछे छिपे तर्क को जानने की कोशिश करें ।

अपशगुन से जुड़ी मान्‍यताएं
अगर आपके घर का कोई भी व्‍यक्ति किसी विशेष कार्य से घर से बाहर जा रहा हो तो उनके बाहर जाने के फौरन बाद आप घर पर झाड़ू लगाएं । झाड़ू लगाना मतलब घर की गंदगी बाहर करना ये सफलता का संकेत माना जाता है । अगर आपके घर में कुत्‍ता है तो आपको कुछ बातों को ध्‍यान में रखना होगा । घर से बाहर निकलते हुए अगर आपको कुत्‍ता खुजला रहा हो तो ये शुभ संकेत नहीं हैं । आपको थोड़ा देर रुककर इंतजार करना चाहिए । कुत्‍ते का खुजलाना कार्य में बाधा पहुंचाने का संकेत माना जाता है।

दुर्घटना के संकेत
अगर आप घर से बाहर जा रहे हैं और आपका कुत्‍ता बार – बार भौंकने लगे वो आपको कार में ना बैठने दे या किसी दूसरी गाड़ी में ना जाने दें तो ये संकेत किसी अनहोनी घटना की ओर संकेत करते हैं । किसी दुर्घटना होने की संभावना भी हो सकती है । आप घर से बाहर जा रहे हैं और आपके घर में बैठा आपका पालतू कुत्‍ता आपको देखकर अचानक चौंके तो ये संकेत अच्‍छा नहीं है । आपको उस दिन अपने जरूरी काम को नहीं करना चाहिए। कुत्‍ते का घर में इधर – उधर बेचैनी से घूमना भी अच्‍छा संकेत नहीं है ।