सपने में दिख जाएं शनिदेव तो समझिए ये होने वाला है

न्‍याय के देव शनिदेव के दर्शन अगर सपने में हो जाएं तो समझिए कुछ तो होने वाला है । अब ये शुभ संकेत है या अशुभ ये जानने के लिए आगे पढ़ें ।

New Delhi, Apr 13 : शनिदेव की नाराजगी कोई भक्‍त नहीं झेलना चाहता । ये कुपित हो जाएं तो जीवन मुश्किलों से भर जाता है । अगर ये रुष्‍ट हुए तो आपके आने वाले कुछ दिन ही नहीं अपितु कुछ वर्ष संकट की भेंट चढ़ सकते हैं । जीवन के आकाश में दुखों के बादल मंडराते देर नहीं लगती । शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती से तो आप सभी भतिभांति परिचित होंगे, जिस भी मनुष्‍य के जीवन में ये हो तो उसे बहुत सोच समझकर काम करना होता है ।

शनि देते हैं संकेत
न्‍याय के देव शनि अगर आप पर प्रसन्‍न हैं तो आपकी सारी मुश्किलें हल होती समझिए । लेकिन वो आपसे नाराज हैं, ये आपको कैसे पता चले । दरअसल जाने अनजाने में आपसे कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं जो शनि की दृष्टि में अक्षम्‍य होती हैं । आप इन्‍हें भूलवश कर जाते हैं और आपको इनका आभास भी नहीं होता । ऐसे में शनिदेव आपको कई तरह से ये आभास कराते हैं कि आपसे कोई गलती हुई है ।

सपने में संकेत
क्‍या आपको अजीबोगरी सपने आते हैं, ऐसे सपने जो आपको कन्‍फ्यूज करते हें । ऐसे सपने जिनका संबंध आपकी जिंदगी से तो होता है लेकिन वो आपको कहीं नजर नहीं आते हैं । सपने में दिखने वाली ऐसी ही अजीब चीजों के बारे में आज हम आपको बताने वालें, हो सकता है आप जिन्‍हें अजीब समझ रहे हों वो देवाताओं का कोई संकेत हो, जिसे आप समझ नहीं पा रहे हैं ।

सपने में दिखें शनिदेव तो …
अगर आपको सपने में शनिदेव काले भैंसे पर सवार दिखें तो समझिए आपका किसी बड़ी दुर्घटना से सामना होने वाला है । इस दुर्घटना को टालने का उपाय है, आप शनिदेव के मंदिर में जाकर तेल अर्पण करें । 7 कटोरी सरसों के तेल से शनिदेव का अभिषेक करें । शनिवार को व्रत भी करें । ऐसा करने से आपके ऊपर आ रहा संकट कट जाएगा ।

सिर्फ काला भैंस दिखे तो …
वहीं अगर आपको सपने में सिर्फ भैंसा ही नजर आए तो समझिए दुर्घटना आपके नहीं किसी करीबी साथी के साथ होने वाली है । क्‍योंकि ये स्‍वप्‍न आपको आया है इसलिए इसका उपाय भी आपको ही करना है । आप तेल का दान करें, शनि मंदिर जाकर ईश्‍वर से प्रार्थना करें कि आपके किसी करीबी मित्र के साथ ऐसा कुछ भी गलत ना हो ।

अगर दिखे कौआ
यदि आप सपने में कौआ दिखे तो ये भी शनिदेव का ही संकेत है । कौए को दाना चुगते या कोई और भोजन ग्रहण करते हुए देखें तो समझ जाइए कि आपका कोई आर्थिक संकट दूर होने वाला हैं । कौए को भी शनिदेव का वाहन माना जाता है । इसे दाना चुगते हुए देखना आर्थिक स्थिति में सुधार का संकेत है । शनि आप पर प्रसन्‍न हैं ये इस बात का संकेत है । इसलिए शनिवार को शनिदेव की आराधना करना ना भूलें ।

शनि मंदिर
अगर आप खुद को शनि देव की आराधना करते हुए देखें या आपको यदि आप सपने में खुद को शनिदेव की आरधना करते हुए देखे या आपको शनिदेव का मंदिर दिखाई दे या उनकी कोई भी प्रतिमा के साथ आप स्वयं को भी खड़ा देखे तो समझ जाइए कि शनिदेव आपको याद दिला रहे हैं कि आपकी पूजा पाठ में कुछ कमी रह गई हैं । ऐसे में आप नियमित रूप से शनिदेव के मंदिर जाएं और उन्‍हें तेल चढ़ाकर पूजा अर्चना करें ।