क्‍या आपका मोबाइल नंबर है आपके लिए लकी ? जानें कैसे चुनें अपना लकी नंबर

हमारे जीवन में अंकों का विशेष महत्‍व है । क्‍या आप जानते हैं आपके मोबाइल का नंबर भी आपके लिए लकी हो सकता है, अगर वो आपकी राशि का शुभ मूलांक हो तो …

New Delhi, Apr 17 : मूलांक, जी हां राशि का मूलांक । 12 राशियों के अपने-अपने शुभ मूलांक होते हैं । अगर आपका मोबाइल नंबर राशिनुसार शुभ है तो आपके लिए लकी साबित हो सकता है । मूलांक जानने के लिए आपको किसी ज्‍यो‍तिष के पास जाने की आवश्‍यकता नहीं है आप अपने मोबाइल को मूलांक स्‍वयं निकाल सकते हैं । पहले जानिए मूलांक कैसे पता करें, उसके बाद जानिए राशिनुसार आपका शुभ मूलांक क्‍या होगा ।

ऐसे जानें मूलांक
मूलांक जानने के लिए 10 अंकों के मोबाइल नंबर के सभी अंकों को जोड़े । अब संख्‍या 2 अंकों वाली है तो उन्‍हें भी आपस में जोड़ दें । अगर अंक 1 से 9 तक यानी सिंगल डिजिट का आता है तो ये ही आपके मोबाइल नंबर का मूलांक होगा । जैसे अगर आपका मोबाइल नंबर 9292929292 है तो इन अंकों को पहले जोड़ेंगे –  9+2+9+2+9+2+9+2+9+2 = 55 । अब 5+5=10, यानी 1+0=1, इस तरह आपको मूलांक होगा 1 । आगे जानिए आपकी राशि के लिए कौन सा मूलांक वाला मोबाइल नंबर शुभ है ।

6 राशियों के लिए शुभ मूलांक
पहली 6 राशियों के लिए मोबाइल नंबर के शुभ मूलांक इस प्रकार हैं । आप इन्‍हें अपने मोबाइल नंबर के अंकों को आपस में जोड़कर प्राप्‍त कर सकते हैं ।
मेष – शुभ मूलांक – 4 और 7
वृषभ – शुभ मूलांक – 5 और 8
मिथुन – शुभ मूलांक –  6 और 9
कर्क – शुभ मूलांक – 8 और 9
सिंह – शुभ मूलांक – 2 और 4
कन्‍या – शुभ मूलांक –  5 और 8

अन्‍य 6 राशियों के मूलांक
अगली 6 राशियों के मोबाइल नंबर के शुभ मूलांक इस प्रकार होंगे – 
तुला – शुभ मूलांक – 1 और 7
वृश्चिक – शुभ मूलांक – 4 और 5
धनु – शुभ मूलांक – 9 और 8
मकर – शुभ मूलांक – 4 और 9
कुंभ – शुभ मूलांक – 2 और 7
मीन – शुभ मूलांक – 6 और 8

मूलांक का फायदा
मूलांक, जिसे अंग्रेजी में रेडिक्‍स कहते हैं, ये आपके लिए बहुत ही लकी होता है । अपकी जन्‍म तिथि से इसे मालूम किया जा सकता है । इसी प्रकार अगर आपके द्वारा इस्‍तेमाल हो रहा मोबाइल नंबर भी आपके लिए शुभ मूलांक से मैच कर जाए तो फिर कहना ही क्‍या । शुभ मूलांक आपके जीवन में ग्रहों की दशा और दिशा के को ठीक करने का काम करते हैं । भले थोड़ा असर डालें लेकिन ये बहुत ही फायदेमंद होता है ।