जानें क्‍या है आपकी राशि का लकी चार्म ? रखेंगे पास तो होगा गुड लक

हर राशि का अपना एक लकी चार्म होता है, एक ऐसी वस्‍तु जिसको साथ रखने से सब अच्‍छा ही होता है । प्रॉब्‍लम से लड़ने के लिए पॉजिटिव एनर्जी मिलती है ।

New Delhi, Nov 26 : ज्‍योतिष शास्‍त्र के अुनसार 12 तरह की राशियां बताई गई हैं । इन राशियों पर ग्रहों की चाल और दशा का असर पड़ता है और उसके अनुसार अलग-अलग राशियों के लोगों के जीवन में उतार चढ़ाव आता है । इसी तरह से हर राशि का अपना एक लकी चार्म होता है, वो धातु, रत्‍न या कोई भी सामान हो सकता है जो राशि को प्रभावित करता है । जानिए 12 राशियों के 12 लकी चार्म के बारे में ।
मेष राशि – यह राशि आग की निशानी है । इस राशि के जातक ब्राइट रंग को अपने वॉर्डरोब में शामिल करें । इसके अलावा ब्राइट कलर का कोई भी चिन्‍ह धारण करें, ये रूबी का बना हो सकता है या फिर माणिक का ।

वृषभ राशि
इस राशि के जातकों का स्‍वामी ग्रह शुक्र है और पसंदीदा धातु तांबा है । इन लोगों को तांबे के बने आभूषण पहनने की सलाह दी जाती है । ये आपके लिए भाग्‍य वर्धक साबित हो सकते हैं । तांबे की अंगूठी पहनना आपके लिए शुभ रहेगा । ये आपके जीवन में सुख-समृद्धि से लेकर धन धान्‍य तक सब कुछ की पूर्ति करेगी । इस राशि के जातक अपने घर के दरवाजे पर घोड़े की नाल लगाएं ।

मिथुन राशि
इस राशि का चिन्‍ह दोमुहा है, ये राशि हवा की प्रतीक है । हवा से संबंधित वस्‍तुऐ, प्राणी के प्रतीक इस राशि के लकी चार्म होते हैं । जैसे कोई पक्षी, तितली या फिर ड्रैगन फ्लाई का प्रतीक । पंखों वाला कोई भी चिन्‍ह आप इस्‍तेमाल कर सकते हैं ये आपको जरूर सूट करेगा । आपकी राशि कल्‍पना, रचनात्‍मकता जगत में बहुत आगे बढ़ना चाहती है ये लकी चार्म आपको उसे पाने में मदद करेगा ।

कर्क राशि
ये राशि केकड़े के चिन्‍ह वाली है जो पानी में रहता है । पानी से जुड़े लकी चार्म इस राशि को पहनने की सलाह दी जाती है । मछली की आकृति का लॉकेट या रिंग, स्‍टारपिफश , डॉल्पिफन जैसे प्रतीक आपके लिए शुभ रहने वाले हैं । जीवन में प्‍यार पाने की तमन्‍ना है तो इस राशि के जातकों को मोती पहनना चाहिए । आप अपने पर्स में हमेशा मोती का एक मनका रखें । लाभ जरूर होगा । चांद के आकार का कोई भी आभूषण पहनना लाभ देगा ।

सिंह राशि
इस राशि को सबसे ओजसवी राशि माना गया है । सूर्य, चंद्रमा और तारे ये सभी इस राशि के भाग्यशाली प्रतीक हैं । इनमें से किसी भी चीज को आप बनवाकर धारण कर सकते हैं । ये राशि आगे की निशानी है इसलिए सोना पहनना इस राशि के जातकों के लिए बेहद शुभ माना जाता है । बिजली का चिन्‍ह वाला कोई प्रतीक भी आप गले में पहन सकते हैं ।

कन्या राशि
पृथ्‍वी है इस राशि की निशानी । आपके लिए कोई भी प्राकृतिक रत्‍न जिसमें छेद हो वो शुभ होगा । आप इसे आभूषण की तरह या फिर अपने पर्स सामान की तरह रख सकते हैं । अगर आप प्रसिद्ध होना चाहते हैं तो फलें के बीज धारण करें ।
तुला राशि– हवा में लटकते दो तराजू, ऐसा ही है तुला राशि का चिन्‍ह । आपके लिए पक्षी का प्रतीक लकी चार्म होगा । इसे बनवाकर हाथ या गले में धारण करें ।

वृश्चिक राशि
आपकी राशि का चिन्‍ह है पानी । निर्मल, स्‍वच्‍छ जलधारा की तरह आपका लकी चार्म भी उतना ही सौम्‍य और सरल है । क्‍योंकि चांद इस राशि के भाग्‍य का प्रतीक है इसलिए इस राशि के जातकों के लिए चांद की आकृति पहनना शुभ माना जाता है । आप चांदी के आभूषण पहनें साथ ही सांप और सेब का चिन्‍ह आपके जीवन में खोए हुए प्‍यार को लौटा सकता है ।

धनु राशि
आग का प्रतीक मानी जाने वाली ये राशि धनुष और तीर के निशन के रूप में पहचानी जाती है । आप के लिए ऐसा ही कोई प्रतीक चिन्‍ह बनवाकर पहनना शुभ माना गया है । दिल पर तीर वाला प्रतीक चिन्‍ह धातु में बनवाएं और पहने । जिंदगी में खुश रहने के लिए मेाती आपका लकी चार्म होगा ।
मकर राशि
आपकी राशि का चिन्‍ह पृथ्‍वी है, आपके लिए जेमस्‍टोन पहनना फज्ञयदेमंद होगा और भाग्‍यशाली भी । पिंक क्‍वार्ट्ज पहनने से आपको बहुत लाभ होगा। इसे जंबूमणि कहते हैं ।

कुम्भ राशि
पंखो के आकार का प्रतीक पहने आपके लिए लाभदायक होगा । ऐसा लकी चार्म आपके लिए बेहद शुभ है । दुर्घनाएं आपसे दूर रहेंगी अगर आप इसे धारण रकते हैं और इसे उतरने नहीं देते ।
मीन राशि
पानी इस राशि का प्रतीक चिन्ह है । लहरें, नदियां या फिर झरने का चिन्‍ह आपका लकी चार्म होगा । चांदी के आभूषण में पन्‍ना पहनेंगे तो चमत्‍कारी रूप से लाभ होगा ।