सदी का सबसे बड़ा चंद्र ग्रहण, जानें आपकी राशि पर इस ग्रहण का क्‍या होगा प्रभाव  

सदी का सबसे बड़ा ग्रहण 27 जुलाई को लगने वाला है । इस खगोलीय घटना का असर आपकी राशि पर क्‍या पड़ेगा, क्‍या ये ग्रहण आपके लिए शुभ अवसर लाएगा या जीवन की चुनौतियों को और बढ़ाएगा । आगे पढ़ें …

New Delhi, Jul 26 : सदी का सबसे बड़ा चंद्र ग्रहण इस महीने की 27 तारीख को पड़ रहा है। ये इस साल का दूसरा सबसे बड़ा ग्रहण होगा। इसी दिन गुरु पूर्णिमा का पर्व भी पड़ रहा है ।  ग्रहण 27 जुलाई, 2018 को 11 बजकर 54 मिनट पर शुरु होगा और खत्‍म अगले दिन 28 जुलाई को सुबह 3 बजकर 55 मिनट पर होगा । ज्‍योतिषविदों के अनुसार ग्रहण शनि की मकर राशि में पड़ रहा है, इसलिए शनि और चंद्रमा दोनों का ही असर देखने को मिलेगा ।

इन राशियों पर प्रतिकूल प्रभाव
ज्‍योतिष जानकारों के अनुसार धनु, मकर और वृश्चिक राशि के जातक शनि की साढ़े साती से गुज़रेंगे । शनि की ये दशा महादशा कहलाती है, चंद्र ग्रहण और साढ़े साती दोनों ही शनि के कारण होंगे, इसीलिए इसका इन राशियों पर प्रतिकूल असर होगा । सूतक काल 27 जुलाई को दोपहर 2 बजे से शुरु हो जाएगा । इस काल में कई काम अशुभ माने जाते हें । ग्रहण काल के दौरान सूतक काल से ही अशुभ ऊर्जाएं सक्रिय होने लगती हैं । ज्‍योतिष जानकारों के अनुसार ग्रहण का असर 108 दिनों तक रहता है । आगे जानिए 12 राशियों पर इस ग्रहण का क्‍या प्रभाव पड़ने वाला है ।

12 राशियों पर असर
मेष राशि : इस राशि के लिए चंद्र गहण बहुत शुभ रहने वाला है। 27 जुलाई को पड़ रहे इस ग्रहण से आपको आर्थिक लाभ होने की संभावना है और काम के नए और बेहतर अवसर भी मिलेंगे।
वृषभ राशि : ग्रहण के प्रभाव से आपको करियर में बेहतर अवसर प्राप्‍त होंगे। ग्रहण काल के दौरान या सूतक के समय हनुमान चालीसा का पाठ करने से लाभ होगा।

मिथुन राशि
सेहत को लेकर नुकसान हो सकता है। आपके जीवन में परेशानियां भी बढ़ सकती हैं। लेकिन ये ग्रहण आपको शुभ प्रभाव भी देगा। इसराशि के जातकों को आर्थिक लाभ होगा।
कर्क राशि : इस राशि का स्‍वामी ग्रह ही चंद्रमा है और चंद्रमा पर ग्रहण लगने की वजह से इस राशि के लोगों को दिक्‍कतें हो सकती हैं। आपको इस समय सावधान रहने की ज़रूरत है।

सिंह राशि
सिंह राशि के लोग हमेशा खुश रहते हैं और इस वजह से ये बड़ी से बड़ी मुश्किल को भी हंस कर पार कर जाते हैं। परिवार में किसी सदस्‍य के साथ मतभेद हो सकते हैं। कोई शुभ समाचार भी मिल सकता है। ये ग्रहण आपके लिए मिलाजुला परिणाम लेकर आएगा।
कन्‍या राशि : इस राशि के जातकों को शिव मंत्र का जाप करना चाहिए और जल से शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए। इससे आपको ग्रहण के दिन भाग्‍य का साथ मिलेगा।

तुला राशि
तुला राशि के जातकों के लिए ग्रहण कोई शुभ समाचार लेकर आ रहा है। व्‍यापार एवं प्रॉपर्टी से संबंधित मामलों में लाभ की पूरी संभावना है
वृश्चिक राशि : इस राशि के जातकों को ग्रहण के मिलेजुले परिणाम मिलेंगे। आने वाले समय में बेहतर अवसर प्राप्‍त होंगे।

धनु राशि
पारिवारिक स्‍तर पर तनाव बढ़ सकता है। घर में किसी छोटी बात को लेकर बड़ी कलह हो सकती है । पैसों से संबंधित मुद्दों को लेकर भी परेशान रहेंगे।
मकर राशि : मकर राशि के लोगों के लिए ये ग्रहण काल परेशानी का सबब बन सकता है। इस ग्रहण की वजह से आपकी मानसिक और आर्थिक चिंताएं बढ़ सकती हैं।

कुंभ राशि
कुंभ राशि के जातकों को ग्रहण वाले दिन मानसिक और शारीरिक पीड़ा हो सकती है। इस ग्रहण का आप पर नकारात्‍मक प्रभाव पड़ेगा।
मीन राशि : इस राशि के लोगों को सेहत के मामले में थोड़ी सावधानी बरतने की ज़रूरत है। हालांकि, आप पर इसका असर बहुत कम होगा।