माघ गुप्‍त नवरात्रि कल से, घर से निकलते हुए दिखें ये ‘नौ’ चीजें, तो समझिए अच्छे दिन आने वाले हैं

माघ गुप्‍त नवरात्रि 18 जनवरी से प्रारंभ हो रहे हैं, इन नौ दिनों में मां की साधान बिलकुल वैसे ही करें जैसे चैत्र या शारदीय नवरात्रि के समय करते हैं । साथ ही जानें शुभता के कुछ संकेतों के बारे में ।

New Delhi, Jan 17 : वर्ष में दो बार आने वाले गुप्‍त नवरात्र मां आदिशक्ति की साधना में लीन रहने वालों के लिए बहुत ही शुभ और महत्‍वपूर्ण माने जाते हैं । लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है कि अगर आप मां के लिए व्रत नहीं रखते या इन नौ दिनों में उनकी उपासना नहीं करते तो मां भवानी आप पर अपनी कृपा नहीं बरसाएंगी । 18 जनवरी से लेकर 26 जनवरी तक चलने वाले नवरात्रों में अगर आपको आगे बताई जा रही कोई भी वस्‍तु, व्‍यक्ति नजर आए तो समझिए आपके सारे बिगड़े काम बनते चले जाएंगे ।

गाय के दर्शन
अगर आप घर से बाहर निकलें और आपको गौ माता के दर्शन हो जाएं तो समझिए आज सब कुछ अच्‍छा ही होने वाला है । गाय अगर सफेद रंग की हो तो समझिए आपके भाग्‍य खुल गए, आज सबकु छ अच्‍छा और बढि़या ही होने वाला है । संभव हो तो गाय को अपने घर के चूल्‍हे से बनी रोटी खिलाएं । गौ माता की सेवा हिंदू धर्म में सर्वोच्‍च सेवा बताई गई है, आपको इसके लाभ भी मिलते हैं । जीवन की समस्‍त समस्‍याएं दूर हो जाती हैं ।

मंदिर के घंटे की ध्‍वनि
यदि नवरात्रि के नौ दिन आपके कानों में मंदिर की ध्‍वनि सुनाई दे तो ये शुभ संकेत है । मंदिर की घंटी की ध्‍वनि, कोई भजन या कुछ ऐसी बातें जो धर्म-कर्म से जुड़ी हैं, ये सभी बातें शुभ संकेत देती है । आपका दिन अच्‍छा बीतेगा । घर से रोज पूजा करके काम को निकलें और मंदिर में कुछ सेकंड के लिए ही सही घंटी बजा दें तो ये ध्‍वनि भी बहुत कारगर साबित होती है । मंदिर की घंटी की ध्‍वनि घर से नकारात्‍मक ऊर्जा को दूर करती है ।

सुहागिन स्‍त्री
अगर आप नवरात्रि के दिनों में घर से बाहर किसी विशेष कार्य हेतु जा रहे हैं, और आपको रास्‍ते में एक सुहागिन स्‍त्री एकदम सजी-धजी दिखMarried Women जाए तो समझिए माता रानी ने आपको अपना आशीर्वाद दे दिया है । आपके लिए ये शुभ संकेत है कि आप जिस भी काम से बाहर जा रहे हैं वो जरूर पूर्ण होगा । आपको आज कोई मुश्किल नहीं घेरेगी, अगर आप किसी ऐसे काम में जा रहे हैं जहां आपका भविष्‍य टिका है तो आपको उस काम में सफलता अवश्‍य मिलेगी ।

गन्‍ने
अगर आप नवरात्रि में हरे गन्‍ने देखते हैं तो निकट भविष्‍य में ये आपके लिए धन संबंधी परेशानियों के नाश का सूचक है । या ऐसा भी संभव है कि आपको आज कोई धन संबंधी बड़ा लाभ होने वाला हो । गन्‍ने देखना शुभ संकेत माना जाता है । यदि आप गन्‍ने से भरा कोई ट्रक, या कोई दूसरी गाड़ी देखें तो इसे देखने के बाद पीछे मुड़कर ना देखें । ये आपके दुर्भाग्‍य को दूर करने का सूचक है, अपने सौभाग्‍य का स्‍वागत करें ।

दूध या दूध से भरा बर्तन
अगर आप नींद से जगे और आपको दूध या दूध का बर्तन दिख जाए तो ये संकेत कुछ अच्‍छे की ओर इशारा कर रहे हैं । ये संकेत आपको बता रहे हैं कि आपका आज का दिन मंगलकारी होने वाला है । दूध का प्रयोग पूजा के कर्मों में प्राचीन समय से होता आ रहा हे, ये पवित्र पेय पदार्थ है जिसे गौ माता से प्राप्‍त किया जाता । 22 जनवरी को नवरात्रि का सोमवार पड़ रहा है इस दिन दूध से शिव लिंग का अभिषेक करें और समस्‍याओं के समाधान का आशीर्वाद प्राप्‍त कर लें ।

सपनों में उल्‍लू देखना
अगर आपको अपने सपनों में हरियाली, लक्ष्‍मी-गणेश या फिर मां लक्ष्‍मी का वाहन उल्‍लू नजर आ रहा है तो आपको बहुत जल्‍द कोई बड़ा धन का लाभ होने वाला है । आपकी धन संबंधी कोई समस्‍या भी जल्‍द दूर होने वाली है । ये संकेत बता रहे हें कि आपके अच्‍छे दिन आने वाले हैं । यदि आपने कोई कर्ज लिया हुआ है तो उसे भी लौटाने का प्रबंध ईश्‍वर आपके लिए कर रहे हैं, धैयर् के साथ काम लें ।

सोने का सांप या सफेद सांप
सपने में सफेद सांप या सोने जैसा चमकता हुआ सांप दिखे तो समझिए मां महालक्ष्‍मी आप पर विशेष कृपा बरसाने वाली हैं । ये संकेत बेहदsnake4 शुभ हैं और आपके समस्‍त दोषों को दूर करने वालें हैं ।
जानवरों का दिखना – अगर आप घर से किसी जरूरी यात्रा के लिए निकल रहे हैं और आपको अपने सीधे हाथ की ओर बंदर, कुत्‍ता या कोई पक्षी दिख जाए तो ये शुभ संकेत हैं । आपकी यात्रा मंगलमय रहने वाली है ।

ये भी है शुभ संकेत
सुबह सवेरे यदि आपको मोर, शंख, हंस या किसी भी प्रकार के फूल नजर आता है तो ये सभी अच्‍छे दिन और शुभ समय की ओर संकेत कर रहे हैं । ये सभी सकारात्‍मक ऊर्जा के कारक हैं, प्राकृतिक रूप से खुशियों के कारक हैं । ऐसे संकेत मिलें तो बस समझ जाइए आपका मंगल जल्‍द होने वाला है और आपको किसी प्रकार का कोई कष्‍ट नहीं होगा । नवरात्रि के नौवें दिन से पहले कन्‍या पूजन अवश्‍य कर लें । ऐसा करने से आप व्रत ना करके भी 9 दिनों के उपवास का फल प्राप्‍त कर सकते हैं  ।