इस महाशिवरात्रि बनेंगे ये शुभ योग, राशि अनुसार करें ये काम, दूर होगा दुर्भाग्य

shivling

महाशिवरात्रि से पहले आपको बताते हैं कि इस बार कौन-कौन से शुभ योग बन रहे हैं।

New Delhi, Feb 05 : इस साल बुधवार 14 फरवरी को महाशिवरात्रि है, हालांकि इस संबंध में पंचांग भेद भी है, कुछ क्षेत्रों में 13 फरवरी को भी ये पर्व मनाया जाएगा। शिव पुराण के मुताबिक इस दिन भगवान भोले-शंकर शिवलिंग के रुप में पहली बार प्रकट हुए थे, इसके अलावा ये भी मान्यता है कि इस तिथि को भगवान शिव का विवाह हुआ था, आइये महाशिवरात्रि से पहले आपको बताते हैं कि इस बार कौन-कौन से शुभ योग बन रहे हैं।

महाशिवरात्रि पर बनेंगे शुभ योग
ज्योतिषाचार्य के मुताबिक इस साल महाशिवरात्रि श्रवण नक्षत्र में रहेगा, इसका स्वामी चंद्र है, चंद्रमा फिलहाल मकर राशि में है, ये शनि की राशि है, सूर्य भी शनि की राशि कुंभ में रहेगा। Shiv Somvaar (3)मंगल स्वराशि यानी वृश्चिक में रहेगा। ये योग सभी राशियों के लिये करीब-करीब अच्छा रहने वाला है। खासतौर से मकर और कर्क राशि वालों के लिये भाग्योदय का समय रहेगा। धनु, मिथुन राशि वालों की चिंता थोड़ी बढ सकती है, बाकी राशि के जातकों के लिये समय सामान्य रहेगा।

मेष 
इस राशि को जातक इस शिवरात्रि को कच्चा दूध और दही से शिवलिंग को स्नान कराएं, साथ भी भोले-शंकर को धतूरा भी चढाएं और कर्पूर से आरती करें।Rashifal1
वृषभ- वृषभ राशि वाले शिवलिंग पर ईख के रस से स्नान करवाएं, साथ ही मोगरे का इत्र लगाकर भोग लगाएं और शिवलिंग की आरती करें।

मिथुन
मिथुन राशि के जातक इस साल शिवरात्रि के मौके पर शिवलिंग अगर स्फटिक का हो, तो सबसे अच्छा होगा, Rashifal3लाल गुलाल, कुमकुम, चंदन और इत्र से भोलेनाथ का अभिषेक करें। साथ ही मीठा भोग लगाकर आरती करें।

कर्क
कर्क राशि वाले इस साल शिवरात्रि पर अष्टगंध चंदन से भोलेनाथ का अभिषेक करें, आटे से बनी रोटी का भोग लगाकर उनकी पूजा करें।Rashifal4
सिंह – सिंह राशि के जातक फलों के रस और शक्कर की चासनी से अभिषेक करें, साथ ही आंकड़े के फूल अर्पण कर मीठा भोग लगाएं।

कन्या
कन्या राशि वाले इस शिवरात्रि धतूरा, भांग, आंकड़े के फूल शिवलिंग पर चढाआं, साथ ही बिल्व पत्रों पर रखकर नैवेद्य अर्पित करें। जल में कर्पूर मिलाकर भगवान का अभिषेक कराएं।
तुला – इस राशि के जातक जल से शिवलिंग को स्नान कराएं, Rashifal7साथ ही बिल्व पत्र, मोगरा, गुलाब, चावल और चंदन चढाएं, इसके साथ ही भोले नाथ की आरती करें।

वृश्चिक
गंगा जल या फिर शुद्ध जल से शिवलिंग को स्नान कराएं। शहद, घी से स्नान कराने के बाद पुनः जल से भोलेनाथ का अभिषेक करें।
धनु – इस राशि के जातक चावल से श्रृंगार करें, Rashifal9सूखे मेवे का भोग लगाएं, बिल्व पत्र, गुलाब आदि से श्रृंगार कर पूजा के बाद शिवलिंग की आरती करें।

मकर
मकर राशि वाले गेहूं से शिवलिंग को ढंककर विविवत पूजा करें, फिर उस गेहूं को किसी गरीब को दान कर दें, संभव हो तो दान के साथ कुछ पैसे भी गरीबों को दें।
कुंभ- सफेद और काले तिलों को मिलाकर किसी ऐसे शिवलिंग पर उसे चढाएं, Rashifal11जो एकांत में हो, जल चढाने के बाद दोनों हाथों से शिवलिंग को रगड़े, फिर शिवलिंग की आरती करें।

मीन
मीन राशि के जातक इस शिवरात्रि पीपल के नीचे बैठकर शिवलिंग की पूजा करें, इसके साथ ही ऊं नमः शिवाय का पैंतीस बार उच्चारण कर भोले-नाथ को बिल्व पत्र चढाएं, rashifal12और उनकी आरती करें। ऐसा करने से आपका बुरा समय दूर हो जाएगा।