मंगल का मकर राशि में गोचर, जानिए आपकी जिंदगी में क्‍या-क्‍या बदलाव होंगे

2 मई से मंगल मकर राशि में गोचर कर चुके हैं । इसका प्रभाव कैसा रहेगा, आगे जानिए । मंगल के इस राशि परिवर्तन का कैसा रहेगा अलग-अलग क्षेत्रों में असर ये भी पढ़ें ।

New Delhi, May 03 : धनु राशि से मंगल ने मकर राशि में गोचर किया है । 2 मई को हुए इस राशि परिवर्तन का सभी क्षेत्रों में विशेष प्रभाव पड़ेगा । यहां पर मंगल केतु ग्रह के साथ रहेंगे । मंगल का ये राशि परिवर्तन बहुत ही मजबूत माना जा रहा है, इसलिए इसके विशेष परिणाम भी है । यह राशियों पर भी अलग-अलग असर डालेगा और समाजिक क्षेत्रों में भी इसका अलग प्रभाव होगा । जानिए मंगल का ये गोचर आपके लिए कितना शुभ है ।

मकर राशि में गोचर का प्रभाव
मंगल के मकर राशि में गोचर करने का असर सभी राशियों पर पड़ेगा । इस दौरान बीमारियां बढ़ने की आशंका है । चिकित्सा के लिए लोगों का   ख़र्च बढ़ेगा । इसके अलावा सेना की मजबूती और युद्ध जैसी स्थितियां सबल होंगी । इस काल में सड़क मार्ग और रेल दुर्घटनाएं संभव हैं । घर में मंगल कार्य की स्थितियां बन सकती हैं । लेकिन इस दोरान वैवाहिक रिश्तों में समस्या आ सकती है ।

ये भी होगा प्रभाव
मंगल के मकर राशि में गोचर से व्‍यापार क्षेत्र को लाभ मिल सकता है । रियल एस्टेट के बाजार में सुधार होने की संभावना है । व्‍यापार क्षेत्र में जो भी अपनी आजीविका चला रहे हैं उन्‍हें लाभ होगा । छोटे मोटे कारोबारियों को भी लाभ मिलेगा । मंगल को प्रसन्‍न करने के लिए हनुमान जी की आराधना जरूर करें और मंगलवार के दिन लाल चीजों का दान करें ।

ये उपाय होंगे लाभदायक
हनुमान जी की पूजा के साथ हनुमान चालीसा का नियमित रूप से पाठ करें । लाल और नारंगी रंग का ज्‍यादा से ज्‍यादा प्रयोग करें । गुड़ खाकर घर से निकलें । हो सके तो एक तांबे का छल्ला हाथ में धारण कर लें । इस दौरान कर्ज के लेन – देन में सावधानी बरतें । जहाँ तक हो सके इस समय गाड़ी चलाने में सावधानी रखें । अगर आप सीखने की कोशिश कर रहे हैं तो उसमें भी सतर्क रहें ।

मंगल होगा उच्‍च का, ये महालाभ मिलेंगे
27 जुलाई तक मंगल इस राशि में रहेंगे । इस दौरान कुछ खास अवसर भी आपको मिलेंगे । ये लाभ आपको हो सकते हैं । चुनाव, नौकरी या व्यापार का कोई नया कॉन्ट्रैक्ट होगा । कुछ लाभकारी मकान जमीन गाड़ी सोना चांदी आदि की खरीद बिक्री होगी । यात्रा करना या विदेश यात्रा सफल होगी । मुकदमा हुआ हो या नहीं हुआ तो भी आपकी जीत होगी – शत्रु हार जाएंगे । प्रेम विवाह का प्रयास करना सफल होगा । कोई उद्देश्य को पाने के लिए पूजा हवन सफल होगा । किसी भी परीक्षा या कॉम्पिटिशन में सफलता मिलेगी ।