जीवन में खुशी लाने वाले छोटे-छोटे उपाय, रोज करें

जीवन में खुशहाली का मूल मंत्र है – आप खुश तो सब खुश । लेकिन जीवन में ये प्रसन्‍नता कैसे आएगी, कैसे आपकी किस्‍मत कहेगी खुश रहो, आगे जानिए उन उपायों के बारे में जो आपको बहुत आसानी से प्रसन्‍न कर सकते हैं ।

New Delhi, May 05 : अपनी खुशियां और मैं ढूढ़ने वाले कभी खुश नहीं रह पाते हैं । क्‍योंकि जब आप किसी और को अपनी खुशी का जरिया बनाते हैं तो उसके अनुसार रहने की कोशिश करने लगते हैं । और जब आप किसी और के अनुसार रहना शुरू कर देते हैं तो आप खुद खुश कैसे रह सकते हैं । आपकी खुशी आपमें ही है । आपको अपने लिए खुश रहना होगा ओर अपनी जिंदगी को औरों से पहले खुद के लिए जीना होगा । हमारे धर्म शास्‍त्रों में लिखा है, वह व्‍यक्ति कभी खुश नहीं हो सकता जो दूसरों के लिए खुश रहना चाहे । व्‍यक्ति को स्‍वयं के लिए पहले प्रसन्‍न होना चाहिए ।

ईश्‍वर को हर चीज के लिए कहें धन्‍यवाद
जरूरी नहीं कि आप सुबह नहा-धोकर ईश्‍वर की मूर्ति या तस्‍वीर के सामने बैठ जाएं । आप मन में उस परमपिता परमेश्‍वर का ध्‍यान करें, ईश्‍वर को उसकी दी हुई चीजों के लिए धन्‍यवाद कहें और अपना दिन मंगलमयी होने की प्रार्थना करें । प्रतिदिन नियम से ऐसा करें और फिर देखिए, जब आप हर चीज के लिए धन्‍यवाद कर पाएंगे तो आपको चारों ओर सकारात्‍मकता ही नजर आएगी । छोटी-छोटी चीजों में अपनी खुशियां ढूढने की कोशिश करें ।

ये मंत्र जरूर कहें 
”कराग्रे वसते लक्ष्मीः, कर मध्ये सरस्वती। करमूले तू ब्रह्मा, प्रभाते कर दर्शनम्‌‌।।”  शास्‍त्रों में इस मंत्र का जाप किसी भी नित्‍य कर्म से सबसे पहले करने को कहा गया है । यानी सोकर उठते ही आप इस मंत्र का जाप करें,  दिनभर की चिंताओं से मुक्‍त हो जाइए । इस मंत्र का जाप करते हुए हथेलियों के अलावा किसी और चीज को ना देखें । सुबह उठते ही इस मंत्र का एक बार जाप करना अपने लिए खुशियों की प्रार्थना करने जेसा है ।

गरीब को भोजन कराएं
घर में खाना तो सबके ही बनाता है, हर रोज बनने वाले खाने में थोड़ा सा भोजन एक ऐसे व्‍यक्ति के लिए निकाल लें जिसे आप रोजाना भूखा पाते हों , जिसकी मदद आप करना चाहते हों लेकिन ना कर पाते हों । उसे रोज खाना खिलाकर आप उसकी मदद कर सकते हैं । ऐसा करके आपके दिल को जो सुकून मिलेगा वो किसी भी ओर खुशी से बढ़कर होगा ।

बड़ों का आशीर्वाद
अगर आप अपने मात-पिता के साथ रहते हैं तो सुबह उठकर सबसे पहले उनका आशीर्वाद लें । बड़े-बुजुर्गों के आशीर्वाद से घर पर खुशियां बनी रहती हैं । आप बुरी विपत्तियों से बचे रहते हैं । हिंदू धर्म में बड़े-बुजुर्गों को भगवान का दर्जा दिया गया है । अगर आप अपने माता-पिता की सच्‍चे मन से सेवा करते हैं तो आपको ईश्‍वर की आराधना की भी जरूरत नहीं । उन्‍हीं से आपको जीवन जीने का सबसे बड़ा आशीर्वाद मिल जाएगा ।

घर में खुशबू का वातावरण रखें
अपने घर में खुशबू का प्रवाह बनाकर रखें । इत्र आदि का प्रयोग कर सकते हैं, लिकिवड फिलर्स भी बाजार में आते हैं । रूम फ्रेशनर आदि से घर की हवा को ताजा बनाए रखें । खुशबूदार हवा आपके मस्तिष्‍क में हैप्‍पी हार्मोन्‍स का स्‍त्राव करती है । आप जब भी घर आते हैं तो खुद को तरोताजा महसूस करते हैं ।

दीपक जरूर जलाएं
आप घर में रखे मंदिर में दीपक जरूर जलाएं । इसे मंदिर को जागृत रखना कहते हैं । ईश्‍वर को समय दें, ना दें लेकिन अगर आपने उन्‍हें घर में स्‍थान दिया है तो उनके सममुख दिन में एक बार नहीं तो सुबह और शाम दीपक जरूर जलाएं । ईश्‍वर के सम्‍मुख अपने कष्‍टों को कह देने भर से आपको राहत महसूस होने लगती है । एक बार कोशिश करके देखें । खुश रहने के ये मूलमंत्र बहुत छोटे-छोटे हैं और आसान भी ।