जिसके घर ना हो ये 4 चीजें, वहां ज्यादा देर नहीं ठहरना चाहिये, पढिये क्यों ?

home

जिस व्यक्ति के घर में बैठने के लिये आसन, पेट भरने के लिये भोजन, आराम करने के लिये शय्या (बेड ) और प्यास बुझाने के लिये जल ना हो, वहां मेहमान बनकर नहीं ठहरना चाहिये।

New Delhi, Apr 26 : मेहमान के घर में आने की कोई तारीख (तिथि) यानी समय निश्चित नहीं होता है, इसी वजह से उन्हें अतिथि भी कहा जाता है। भारतीय संस्कृति में अतिथि को देवता माना गया है, मनु स्मृति में अतिथियों से संबंधित अनेक नियम और बातें बताई गई है, जैसे किन लोगों को मेहमान नहीं बनाना चाहिये इत्यादि। इसके साथ ही मनु स्मृति में ये भी बताया गया है कि किसी व्यक्ति के घर में कौन सी 4 चीजें ना हो, तो वहां मेहमान बनकर ज्यादा देर नहीं ठहरना चाहिये।

श्लोक
आसनानश्य्याभिरद्धिर्मूलफलेन वा ।
नास्य कश्चिद्धसेद्देहे शक्तितोनर्चितोअतिथिः।।
यानी- जिस व्यक्ति के घर में बैठने के लिये आसन, पेट भरने के लिये भोजन, home1आराम करने के लिये शय्या (बेड ) और प्यास बुझाने के लिये जल ना हो, वहां मेहमान बनकर नहीं ठहरना चाहिये।

आसन
यदि आप किसी के घर मेहमान बनकर जाएं और उसके यहां आपको बैठाने के लिये उचित आसन ना हो, तो समझ लेना चाहिये, कि उसके घर में मूलभूत सुविधाओं का भी अभाव है। Sofaऐसी स्थिति में उस शख्स के घर में ज्यादा देर तक नहीं रुकनी चाहिये, नहीं तो आपका अपमान भी हो सकता है, इसलिये जितना जल्दी संभव हो, उस घर से चले जाएं।

भोजन
यदि कोई घर आये मेहमान को भरपेट भोजन करवाने में भी असमर्थ है, तो ऐसे व्यक्ति के घर भूलकर भी नहीं जाना चाहिये। यदि चले भी जाएं, तो वहां ठहरना नहीं चाहिये। food1जितना जल्दी संभव है, अपना काम करने के बाद वहां से वापस अपने घर चले आएं, या फिर कोई दूसरा विकल्प तलाश लें।

शय्या यानी बेड
मेहमान का ठीक तरह से ध्यान ना रख पाने की वजह से किसी के मन में भी ग्लानि का भाव आ सकता है, इसलिये यदि आप ऐसे किसी व्यक्ति के यहां मेहमान बनकर गये हों, Bedroomजिसके यहां सोने के लिये पलंग या फिर उचित व्यवस्था ना हो, तो ऐसे घरों में ज्यादा समय नहीं बिताना चाहिये। जितना जल्दी संभव हो, वैसे घरों से चले जाना चाहिये।

जल
जिन घरों में पीने के लिये पानी की व्यवस्था ना हो, उन घरों में ज्यादा देर नहीं रुकना चाहिये, शास्त्र के अनुसार घर आये मेहमान की प्यास बुझाने जितना भी पानी घर में उपलब्ध ना हो, waterये तो संभव नहीं है, अगर ऐसा है, तो फिर वो घर मेहमानों के रहने लायक नहीं है। वो घर से मेहमान को जल्द से जल्द चले जाना चाहिये।