आंख, कान, हाथ, पैर पर बने तिल के क्‍या मायने हैं ? ये आपका कौन सा राज खोलते हैं ?

हमारे शरीर पर जन्‍म के साथ ही कुछ निशान होते हैं इन्‍हें बर्थ मार्क कहते हैं । बर्थ मार्क के साथ ही शरीर पर कुछ तिल भी होते हैं । ये तिल इंसान के कौन से राज खोलते हैं आगे जानिए ।

New Delhi, Dec 15 : क्‍या आपके शरीर पर जन्‍म से कोई तिल हैं । तिल को अकसर खूबसूरती बढ़ाने वाला कहा जाता है, विशेष तौर पर महिलाओं के शरीर के कुछ अंगों पर बने तिल उनकी खूबसूरती को चार चांद लगाते हैं । लेकिन ज्‍योतिष के अनुसार ये तिल व्‍यक्ति को ही आकर्षण प्रदान नहीं करते बल्कि उनके स्‍वभाव से जुड़ी कुछ बातें भी बताते हैं । आगे जानिए शरीर के अलग-अलग अंगों पर मौजूद तिल क्‍या कहते हैं, व्‍यक्ति के कौन से राज को खोलते हैं ये तिल ।

होंठो के ऊपर तिल
सबसे पहले उसी तिल के बारे में बात करतें हैं जिसका जिक्र फिल्‍मी गानों और शायर की गजलों में सुनाई देता है । जी हां महिलाओं के होंठों ऊपर तिल । इस तिल की तारीफ हर कोई करता है । ऐसा तिल अगर आप के पास भी है तो आपका राज है कि आप बेहद रोमांटिक स्‍वभाव के व्‍यक्ति हैं । ऐसे व्‍यक्ति स्‍वभाव से बेहद भावनात्‍मक होते हैं । वो दूसरों के प्रति अपने भाव को भले दर्शा ना पाएं लेकिन सभी का सम्‍मान करना उन्‍हें अच्‍छे से आता है ।

आंख के आस-पास तिल
आंख के अगल – बगल या  तिल है तो ऐसा व्‍याक्ति बहुत भावुक होता है । कुछ लोग दूसरों से ईर्ष्‍या रखने वाले भी हो सकते हैं । अगर वो किसी काम में सफल ना हों तो वो जल्‍दी ही निराश हो जाते हैं और अपनी हार का जिम्‍मा दूसरे के सिर फोड़कर उसे अपना दुश्‍मन मान लेते हैं । आपका राज ये है कि आप अपनी भावनाएं दूसरों के सामने ना रखकर उनके सामने खुद को मजबूत व्‍यक्ति के रूप में दर्शाते हैं ।

पलकों और आंखों के नीचे तिल
पलक पर जिस शख्‍स के तिल होता वो काफी बुद्धिमान होता है । लेकिन अगर तिल दाहिनी आंख के नीचे हो तो ऐसे लोग बेहद अट्रैक्टिव होते हैं । अगर आपकी बाईं आंख के नीचे तिल है तो आप स्‍वभाव से ईर्ष्‍यालू हो सकते हैं । आप खुद की पहले सोचते हैं दूसरों की बाद में । आपका ये राज आपके चेहरे का तिल खोल देता है ।

नाक के पास तिल
नाक के पास तिल वाले लोग खुद में एक राज की तरह होते हैं । ऐसे लोग अपने बारे में कुछ भी शेयर नहीं करते हैं । नाक पर तिल वाले लोगों को समझना नामुमकिन होता है । ऐसे लोग कल्‍पना के सागर में गोते लगाते रहते हैं । ऐसे लोग क्रिएटिव फील्‍ड में होते हैं । नाक के पास तिल वाले लोग अच्‍छे मित्र बनते हैं । इन्‍हें हमेशा अपने दोस्‍तों के समूह में बनाए रखें ।

दाहिने गाल की हड्डी पर तिल
अगर आपको ऐसा शख्‍स मिल जाएं जिसके दाहिने गाल की हड्डी पर तिल हो तो बस उसे खुद से दूर ना होने दें । ऐसे लोग भावुक होते हैं साथ ही खुद से पहले अपने परिवार के बारे में सोचते हैं । ऐसे लोग मानसिक परेशानियों को भी सहते हैं । इनका राज होता है ये अपनी बात किसी से नहीं कह पाते । चुपचाप सबकुछ सह लते हैं । ऐसे लोग सच्‍चे हमसफर साबित होते हैं ।

पैरों में तिल
ऐसे लोग जिनके पैरों में तिल होते हैं वो काफी रोमांचक होते हैं । इनके अंदर एडवेंचर कूट-कूटकर भरा होता है । इन्‍हें घूमना, यात्रा करना बहुत पसंद होता है । ये परिवार के साथ ट्रैवल करना भी पसंद करते हैं । एक कहावत आपने जरूर सुनी होगी, पैरों में पंख लगना । दरअसल वो ऐसे ही लोगों के लिए कही गई है । तलवे पर तिल होने वाला व्‍यक्ति स्‍वभाव से बहुत चंचल होता है ।

कमर या पेट पर तिल
कमर पर तिल वाली महिलाएं रोमांटिक स्‍वभाव की होती हैं, इन्‍हें प्‍यार बहुत जल्‍दी हो जाता है । हालांकि कमर पर तिल होना सामान्‍यत: उदर विकार की ओर संकेत करता है । पेट पर तिल वाले व्‍यक्ति खाना-पीना खूब पसंद करते हैं । इन्‍हें फूडी भी कहा जा सकता है, ये दोस्‍तों के साथ पार्टी करना काफी पसंद करते हैं । इनका राज ये है कि ये कभी कभार झूठ बोलते हैं ।
https://www.youtube.com/watch?v=uv68CJk9PBc