सोमवार और एकादशी का शुभ योग, करें ये उपाय और चमका लें अपनी किस्‍मत

26 फरवरी, सोमवार को एकादशी पड़ रही है, इस दिन कुछ विशेष पूजा ओर व्रत आदि करके आप लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं ।

New Delhi, Feb 25 : फाल्‍गुन मास के शुक्‍ल पक्ष की एकादशी सोमवार को पड़ रही है । इस एकादशी को रंगभरी ग्यारस या फिर आमलकी भी कहा जाता है । स्कंद पुराण में एकादशी के महात्‍मय पर एक पूरा खंड हे जिसे वैष्णव खंड कहा गया हे । इस अध्‍याय में स्‍वयं श्रीकृष्‍ण ने एकादशी का महात्म्य युधिष्ठिर को बताया है । एकादशी का व्रत करके आप अपने सभी पापों से मुक्ति पा सकते हैं । इस दिन विशेष उपाय आदि करके आप इच्छित वर की प्राप्ति भी कर सकते हैं ।

भगवान विष्‍णु की पूजा का करें संकल्‍प
एकादशी के दिन भगवान विष्‍णु की पूजा की जाती है । इस दिन सुबह स्नान आदि के बाद स्‍वच्‍छ कपड़े पहनें और फिर भगवान के समक्ष बैठकर व्रत का संकल्‍प लें । व्रत करने वाले व्‍यक्ति को दिन भर अन्‍न नहीं खाना हे । एक समय फलाहार ले सकते हैं । दिन भर पूजा अर्चना में समय बिताएं । संभव हो तो पूजा किसी योग्‍य  ब्राह्मण से करवाएं, मंत्र आदि के साथ हवन भी करें ।

भगवान के लिए ये करें
इस दिन पूजा के समय भगवान विष्णु को पंचामृत से स्नान कराएं। इसके बाद स्‍वयं चरणामृत ग्रहण करें । भगवान विष्‍णु को फल, फूल, धूप, नैवेद्य आदि सामग्री चढ़ाएं । दिन भर के लिए अखंड दीपक जलाएं । साथ ही विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करें । इस व्रत की कथा सुनें । आचार-विचार का पालन करें, ब्रह्मचर्य का पालन करें । सादा भोजन करें और भक्ति में दिन व्‍तीत करें ।

व्रत के अगल दिन ये करें
एकादशी के अगले दिन द्वादशी पर ब्राह्मणों को भोजन कराएं और उन्‍हें दान देकर आशीर्वाद प्राप्त करें। ऐसा करना बहुत ही शुभ माना गया हैVishnu । व्रत पूजन के बाद दान देने से पुण्‍य फल की प्राप्ति होती है । एकादशी के दिन आप व्रत आदि करके अगले दिन दान-पुण्‍य का फल प्राप्‍त कर सकते हैं । गरीबों और जरूरतमंदों को दान देने से ईश्‍वर आपकी जल्‍दी सुनते हैं ।

एकादशी पर करें ये उपाय
किसी मंदिर जाकर ध्वज यानी झंडे का दान करें । केसरिया रंग का उस पर ऊं लिखा हो तो बहुत ही बढि़या । शिवजी के सामने दीपक जलाएंVishnu2 और श्रीराम नाम का जाप 108 बार करें । इसके अलावा इस दिन सोमवार पड़ रहा है तो आप भोले की आराधना भी कर सकते हैं । शिवलिंग पर जल चढ़ाएं, काले तिल चढ़ाएं। इस दिन हनुमान जी के समक्ष दीपक जलाना भी शुभ माना जाता है ।

तुलसी जी की पूजा
एकादशी के दिन तुलसी माता की पूजा करें । आपके घर में तुलसी का पौधा है तो उस पर जल अर्पित करें, विष्‍णु लक्ष्‍मी की पूजा करना भीVishnu1 एकादशी के दिन शुभ माना जाता है । संध्‍या काल में तुलसी जी के समक्ष दीपक जलाएं । एकादशी की पूजा में गोमती चक्र, पीली कौड़ी, दक्षिणावर्ती शंख का विशेष महत्‍व होता है । इन्‍हें पूजा में जरूर शामिल करें ।

एकादशी पर खीर का प्रसाद
एकादशी के दिन दूध की खीर बनाना बड़ा शुभ माना जाता है । खीर का भोग शुभता का प्रतीक है । दूध की खीर बनाकर, उसमें ढेर सारे मेवे डालें और भगवान विष्‍णु को इस खीर का भोग लगाएं । अगर आपके घर में हमेशा लड़ाई झगड़ा होता रहता है तो ये उपाय आपके बड़े काम आने वाला है । खीर की तरह ही आपकी जिंदगी भी मिठास से भर जाएगी । पति पत्‍नी एक साथ खीर का भोग लगाएं तो अति लाभदायी होगा ।

श्रीमद्भागवत गीता का पाठ
सुबह स्‍नान के बाद कृष्‍ण पूजा करें ओर इसके बाद आम दिनचर्या का पालन करें । दिन में जब आपके सभी कार्य निपट जाएं तो उस समय श्रीमद्भागवत का पाठ करें । घर में दूसरे सदस्‍य भी मौजूद हों तो उन्‍हें भी गीता पाठ में शामिल करें । ऐसा करने से भगवान विष्‍णु की आप पर विशेष कृपा होगी । इसके साथ ही यदि आपके घर श्री विष्‍णु की मूर्ति है तो उसका केसर वाले दूध से अभिषेक करें ।